comscore Xiaomi Redmi Note 5 Pro बनाम Xiaomi Mi A1 बनाम Moto G5S Plus: कीमत स्पेक्स और फीचर्स में अंतर | BGR India
News

Xiaomi Redmi Note 5 Pro बनाम Xiaomi Mi A1 बनाम Moto G5S Plus: कीमत स्पेक्स और फीचर्स में अंतर

आइये जानते हैं Xiaomi के आज ही लॉन्च हुए Xiaomi Redmi Note 5 Pro और Moto G5S Plus और Xiaomi के ही Mi A1 स्मार्टफोंस में मुख्य तौर पर क्या हैं बड़े अंतर।

  • Updated: February 15, 2022 5:01 PM IST
xiaomi redmi note 5 pro back 2


Xiaomi ने आज भारत में अपने Xiaomi Redmi Note 4 की ही पीढ़ी के नए स्मार्टफोंस यानी Xiaomi Redmi Note 5 और Xiaomi Redmi Note 5 Pro को लॉन्च कर दिया है। हालाँकि Xiaomi Redmi Note 5 Pro स्मार्टफोन एक महंगा डिवाइस है, लेकिन स्पेक्स के मामले में यह एक बढ़िया स्मार्टफोन कहा जा सकता है। Xiaomi के इस स्मार्टफोन को भारत में सबसे ज्यादा महत्त्वपूर्ण सब-15K स्मार्टफ़ोन सेगमेंट में लॉन्च किया गया है। और इस स्मार्टफोन को इस कीमत श्रेणी में एक अच्छा स्मार्टफोन भी कहा जा सकता है। हम इस स्मार्टफोन को रिव्यु भी कर चुके हैं। Also Read - Mi Super Sale आज 17 जून से शुरू: अट्रैक्टिव डिस्काउंट के साथ मिल रहे हैं Poco F1, Mi A2 और Redmi 6 Pro जैसे कई Xiaomi स्मार्टफोन

Also Read - Xiaomi Mi Super Sale का आज तीसरा दिन: Xiaomi Mi A2, Poco F1 पर मिल रहा है 3 हजार रुपये का एडिशनल डिस्काउंट

इस श्रेणी में यह स्मार्टफोन यानी Xiaomi Redmi Note 5 Pro को इन दो स्मार्टफोंस जिनका जिक्र हमने अभी ऊपर किया था, कड़ी प्रतिस्पर्धा देने वाले हैं। इस श्रेणी में जैसा की हमने आपको बताया कि Xiaomi का ही अपना Mi A1 स्मार्टफोन आता है, साथ ही इस श्रेणी में Motorola का Moto G5S Plus स्मार्टफोन भी है। इन सभी की कीमत एक जैसी ही है। आइये जानते हैं इन तीनों स्मार्टफोंस के बीच के अंतर को जानते हैं आखिर कैसे एक दूसरे के प्रतिद्वंदी हैं यह स्मार्टफोंस। Also Read - Mi Super Sale: बेहतरीन डील्स के साथ यहां मिल रहे हैं Redmi 6 Pro, Mi A2, Poco F1 के साथ कई Xiaomi स्मार्टफोन्स

डिस्प्ले

Xiaomi Mi A1 और Moto G5S Plus स्मार्टफोन्स को बाजार में आये काफी समय हो गया है, ऐसा भी कहा जा सकता है कि इन स्मार्टफोंस को बाजार में आये लगभग 6 महीने का समय हो गया है, तो यह काफी पुराने ही गए हैं। हालाँकि दोनों ही स्मार्टफोंस में आपको एक 5.5-इंच की FHD स्क्रीन मिल रही है, इसके अलावा यह 16:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले के साथ लॉन्च किये गए हैं। इसके अलावा Xiaomi Redmi Note 5 Pro स्मार्टफोन में एक 5.99-इंच की FHD+ डिस्प्ले दी गई है, यह एक 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले है। इसके कारण ही यह स्मार्टफोन बाकी दो स्मार्टफोंस से अलग हो जाता है।

स्पेसिफिकेशन

जबकि क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 625 चिपसेट को प्रदर्शन और बैटरी दक्षता के बीच अपने संतुलन के लिए व्यापक रूप से प्रशंसा मिली है, इस प्रोसेसर की मूल शुरुआत 2016 में आये Moto Z Play स्मार्टफोन से हुई थी, और उसके बाद से यह कई स्मार्टफोंस में नजर अ चुका है। चिपसेट की गुणवत्ता इस तथ्य से सत्यापित की जा सकती है कि Xiaomi Redmi नोट 5 में भी इसी चिपसेट को शामिल किया गया है। इसके अलावा Moto Z5S Plus स्मार्टफ़ोन के साथ Xiaomi Mi A1 में भी इसी प्रोसेसर को देखा जा सकता है। हालाँकि Xiaomi Redmi Note 5 Pro स्मार्टफोन में क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 636 चिपसेट दिया गया है।

इसके अतिरिक्त, Xiaomi Mi A1 और Moto G5S Plus स्मार्टफोंस में आपको 4GB रैम के साथ 64GB की इंटरनल स्टोरेज मिल रही है। जबकि Xiaomi Redmi Note 5 Pro स्मार्टफोन में आपको दो अलग अलग रैम ऑप्शन मिल रहे हैं, यानी यह स्मार्टफोन आपको इसी स्टोरेज के साथ 4GB रैम और 6GB रैम के साथ मिल रहा है। इसके अलावा इन तीनों ही फोंस में इसकी बैटरी भी सबसे बड़ी है, यानी इसमें एक 4000mAh क्षमता की बैटरी भी दी गई है। बाकी दोनों फोंस में 3000mAh क्षमता की बैटरी मौजूद है।

कैमरा

2017 में आने वाले फोंस में जो सबसे ख़ास फीचरस में से एक फीचर रहा है, वह कैमरा भी है। इस साल आने वाले लगभग फ्लैगशिप फोंस से लेकर, मिड-रेंज और बजट स्मार्टफोंस में भी ड्यूल कैमरा देखने को मिला है। इन तीनों ही स्मार्टफोंस में आपको ड्यूल कैमरा सेटअप मिल रहा है, हालाँकि इनके स्पेक्स में कुछ अंतर जरुर है। Xiaomi Redmi Note 5 Pro स्मार्टफोन में आपको 12-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल का ड्यूल कैमरा सेटअप मिल रहा है। जो आपक पोर्ट्रेट मोड के साथ मिल रहा है। इसके अलावा Xiaomi Mi A1 स्मार्टफोन में आपको 12-मेगापिक्सल का दो कैमरा का कॉम्बिनेशन मिल रहा है। हालाँकि इसमें आपको पोर्ट्रेट मोड नहीं मिल रहा है। लेकिन इसमें आपको 2X zoom जरुर मिल रही है। वहीँ Moto G5S Plus स्मार्टफोन में आपको दो 13-मेगापिक्सल का कैमरा का कॉम्बिनेशन मिल रहा है।

फ्रंट कैमरा की चर्चा करें तो Xiaomi Redmi Note 5 Pro स्मार्टफोन में एक 20-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिल रहा है, हालाँकि बाकी के दोनों ही फोंस यानी Xiaomi Mi A1 और Moto G5S Plus स्मार्टफोन में आपको क्रमश: 5-मेगापिक्सल और 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिल रहा है।

कीमत

समतुल्य रूपों के समान मूल्य निर्धारण के साथ, आपकी पसंद की स्मार्टफ़ोन पूरी तरह से आपके स्मार्टफ़ोन से आपकी वरीयताओं और आवश्यकताओं पर निर्भर करता है।

Specifications Xiaomi Redmi Note 5 Pro Xiaomi Mi A1 Moto G5S Plus
Display 5.99-inch Full-HD+ 5.5-inch Full-HD 5.5-inch Full-HD
Chipset Qualcomm Snapdragon 636 Qualcomm Snapdragon 625 Qualcomm Snapdragon 625
RAM 4GB/6GB 4GB 4GB
Storage 64GB (expandable) 64GB(expandable) 64GB(expandable)
Rear Camera 12-megapixel + 5-megapixel 12-megapixel + 12-megapixel 13-megapixel + 13-megapixel
Front Camera 20-megapixel 5-megapixel 8-megapixel
Battery 4,000mAh 3,080mAh 3,000mAh
Connectivity 4G VoLTE, Dual-SIM, Bluetooth, Wi-Fi, GPS 4G VoLTE, Dual-SIM, Bluetooth, Wi-Fi, GPS 4G VoLTE, Dual-SIM, Bluetooth, Wi-Fi, GPS
Android OS Android 7.1 Android 7.1 (upgradeable to Android 8.0) Android 7.1
Price Rs XX,XXX onwards Rs 13,999 Rs 13,999
  • Published Date: February 14, 2018 5:40 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 5:01 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.