comscore
News

15 हजार की रेंज में सबसे बेस्ट है शाओमी Redmi Note 6 Pro, यहां पढ़ें विस्तृत रिव्यू

इस फोन का फ्रंट लार्ज 6.26 इंच की स्क्रीन से डोमीनेंट है।

xiaomi-redmi-note-6-pro-review-1-1

शाओमी नोट सीरीज जब से आई है तब से ही लोकप्रिय बनी हुई है। ये सीरीज नवंबर 2014 में आई थी। शाओमी ने रेडमी नोट 3, नोट 4, नोट 5 सीरीज पेश करने के बाद, रेडमी नोट 6 भी पेश किया है। Redmi Note 5 में एज-टू-एज डिस्प्ले दी गई है। इसके बाद इसी साल फरवरी में शाओमी ने “Pro” मॉडल पेश किया। इस फोन को ड्युल कैमरा और हाई-रिज्यूलेशन फ्रंट कैमरा के साथ पेश किया गया था। अब, शाओमी ने भारत में Redmi Note 6 Pro फोन पेश किया है।

इस स्मार्टफोन के बेस वेरिएंट 4 जीबी रैम की कीमत 13,999 रुपए रखी गई है। जबकि, फोन के 6 जीबी टॉप-एंड वेरिएंट की कीमत 15,999 रुपए है। इस कीमत में रेडमी नोट 6 प्रो फोन Realme 2 Pro, Honor 8X, Asus Zenfone Max Pro M1,  और Motorola One Power को कड़ी प्रतिस्पर्धा देगा। इस नए फोन में रियर कैमरा इंप्रूवमेंट, रिफाइंड डिजाइन, ड्युल फ्रंट कैमरा और नॉच डिस्प्ले में सुधार किया गया है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या यह फोन खरीदने के लिहाज से अच्छा है या नहीं। मैं इस फोन को पिछले एक हफ्ते से यूज कर रहा हूं और आपको इस फोन के बारे में विस्तार से बता रहा हूं।

इंप्रूव्ड डिजाइन
शाओमी पहली कंपनी है जिसने सबसे पहले अपने Redmi Note 3 फोन में मेटल डिजाइन इंट्रोड्यूस किया था। तब से यह ट्रेंड बन गया। अगर, Redmi Note 5 Pro की Redmi Note 6 Pro से तुलना करें तो नोट 6 प्रो थोड़ा स्लिकर है और इसके बैक में ज्यादा कर्व एज है।

इस फोन का फ्रंट लार्ज 6.26 इंच की स्क्रीन से डोमीनेंट है। फोन के टॉप में नॉच दी गई है। इसमें ड्युल फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन के मेटल बैक सॉफ्ट फिनिशिंग दी गई है। ऐसे में फोन को हाथ से पकड़ने में अच्छा फील होता है।

चिकनाई ज्यादा होने की वजह से यह फोन आपके हाथ से फिसल सकता है। इसलिए, इसमें केस लगाए। इस फोन के राइट में पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर दिया गया है। फोन के लेफ्ट में ड्युल सिम स्लॉट दिया गया है। फोन के टॉप में 3.5 एमएम रेडियो जैक दिया गया है। फोन के बॉटम में माइक्रो-यूएसबी पोर्ट दिया गया है।

नॉच्ड डिस्प्ले
शाओमी ने इस फोन में डिस्प्ले पैनल को इंप्रूव किया है। इसकी डिस्प्ले ज्यादा ब्राइटर है। रेडमी नोट 5 प्रो फोन में शाओमी ने इस फोन से छोटी 5.99 इंच का पैनल दिया था। जबकि, इस नए फोन में बड़ी 6.26 इंच की स्क्रीन दी गई है। अगर आपको नॉच पसंद नहीं है तो आप इसे हाइड कर सकते हैं। इसके लिए आपको

under Settings -> Full Screen Display -> Hide Notch.

आप PUBG खेल रहे हैं तो आप इस फोन में नॉच को हाइड कर सकते हैं।

ड्युल फ्रंट और रियर कैमरा
Redmi Note 6 Pro में सेकेंडरी डेप्थ सेंसर में बोखी इफेक्ट दिया है। फोन में प्राइमरी सेंसर 12 मेगापिक्सल का दिया है और सेकेंडरी सेंसर 5 मेगापिक्सल का दिया है। इस फोन में सेंसर साइज और अप्रेचर में इंप्रूवमेंट किया गया है। आप लो लाइट में भी इस फोन से बेहतरीन फोटो खींच सकते हैं। इस फोन का कैमरा सॉफ्टवेयर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को सपोर्ट करता है।

शाओमी ने इस फोन में स्टूडियो लाइट इफेक्ट दिया है। सेल्फी के लिए भी यह फोन बेहतरीन है।

स्मूथ परफॉर्मेंस
इस फोन में स्नैपड्रैगेन 636 SoC दिया गया है। फोन 4 जीबी व 6 जीबी रैम वेरिएंट में दिया गया है। इस फोन में MIUI 10 इंटरफेस बेस्ड एंड्रॉइड 8.1 ऑरियो ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है। शाओमी ने UI में इंप्रूवमेंट करते हुए इसे स्मूथ बनाया है। अगर बैटरी लाइफ की बात करें तो इस फोन में 4,000mAh की बैटरी दी गई है। यह फोन 10W चार्जिंग को सपोर्ट करता है। शाओमी का यह फोन 2 घंटे 15 मिनट में फुल चार्ज हो जाता है। फोन के बैक में फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है। इसकी वजह से फोन जल्दी अनल़ॉक हो जाता है। फोन में फेस अनलॉक फीचर भी दिया गया है।

क्या आपको रेडमी नोट 6 प्रो खरीदना चाहिए?
शाओमी ने रेडमी नोट 6 प्रो को बेहतरीन हार्डवेयर के साथ पेश किया है। हालांकि, चिपसेट, बैटरी कैपिसिटी और कॉन्फीग्रेशन रेडमी नोट 5 प्रो जैसी ही हैं। अगर आप 15 हजार रुपए की रेंज का कोई फोन खोज रहे हैं तो यह फोन आपके लिए बेहद अच्छा साबित हो सकता है। हालांकि, इसी रेंज में आपको इसका प्रतिद्वंदी Moto One Power भी मिल जाएगा। इस फोन में शाओमी के नए फोन से ज्यादा बैटरी दी गई है। मोटोरोला के इसि फोन में 5,000mAh की बैटरी दी गई है। इसके अलावा इसी रेंज में  Honor 8X  भी अच्छा ऑप्शन है। इसके अलावा आप  Mi A2 को भी कंसाइडर कर सकते हैं।

You Might be Interested

Xiaomi Redmi Note 6 Pro

13999

Android 8.1 Oreo
Snapdragon 636 octa-core SoC
12MP + 5MP
  • Published Date: November 24, 2018 4:05 PM IST