comscore Xolo Era 5X रिव्यू: बजट सेगमेंट का तगड़ा दावेदार | BGR India
News

Xolo Era 5X रिव्यू: बजट सेगमेंट का तगड़ा दावेदार

स्मार्टफोन 7,499 रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया है और यह फिंगरप्रिंट सेंसर, फेस अनलॉक, 3GB रैम, फ्रंट फ्लैश जैसे फीचर्स के साथ आता है।

Xolo Era 5X Main 2

पिछले कुछ समय में हमने मिड-रेंज स्मार्टफोन मार्केट में बहुत बदलाव देखे हैं। शाओमी, रियलमी और ऑनर जैसी चानी कंपनियों ने सब-15000 रुपये सेगमेंट में क्रांति शुरू कर दी है। सभी कंपनियां कम से कम कीमत में बेहतरीन फीचर्स और हार्डवेयर के साथ स्मार्टफोन लॉन्च कर रही है। अब 2019 के शुरू होने के साथ केवल मिड-रेंज सेगमेंट ही नहीं बल्कि एंट्री-लेवल से लेकर बजट सेगमेंट में भी काफी बदलाव आने शुरू हो गए हैं और इस सेगमेंट में केवल चीनी कंपनियां ही नहीं बल्कि भारतीय स्मार्टफोन कंपनियों ने भी काफी दबदबा बनाया हुआ है। इनमें से एक ब्रांड Lava का सब-ब्रांड Xolo है, जिसने साल की शुरूआत में अपने कुछ स्मार्टफोन भारतीय मार्केट में लॉन्च किए थे। इनमें से एक स्मार्टफोन Xolo Era 5X है। स्मार्टफोन 7,499 रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया है और यह फिंगरप्रिंट सेंसर, फेस अनलॉक, 3GB रैम, फ्रंट फ्लैश जैसे फीचर्स के साथ आता है।

कम कीमत में ऐसे फीचर्स के साथ आना क्या इस सेगमेंट में कंपनी की पकड़ मजबूत करने में कारगर साबित होगा या क्या ये फीचर्स इस स्मार्टफोन को मार्केट में पहले से मौजूद अन्य स्मार्टफोन के सामने अगल पहचान बनाने में मदद करेंगे या नहीं । इन सभी सवालों के जवाब पाने के लिए हमने इस स्मार्टफोन को काफी समय तक इस्तेमाल किया है। आइए इस रिव्यू में जानते हैं इस स्मार्टफोन में शामिल कुछ बेहतरीन फीचर्स और इसकी कुछ खामियों के बारे में।

डिजाइन

Xolo Era 5X को कंपनी ने 7,499 रुपये की कीमत में पेश किया है। इस कीमत के हिसाब से बॉक्स से बाहर निकालते ही स्मार्टफोन आपको अफॉर्डेबल स्मार्टफोन होने का एहसास नहीं होने देता है। टॉप और बॉटम में शामिल पतली बेजल और बैक में मेट फिनिश के साथ टॉप और बॉटम में शामिल एंटेना लाइन इसे मिड-रेंज स्मार्टफोन जैसा लुक एंड फील देते हैं। बैक में हल्के बंप के साथ सिंगल कैमरा दिया गया है, जिसके ठीक साइड में एक सिंगल टोन LED फ्लैश लाइट दी गई है। बैक में सेंटर में Xolo की ब्रांडिंग दी गई है, जिसके थोड़ा ऊपर ओवल शेप में फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है और बॉटम में तीन वर्टिकल कट आउट के साथ स्पीकर ग्रिल दी गई है। स्मार्टफोन के राइट साइड में पावर/लॉक बटन और वॉल्यूम रॉकर बटन दिए गए हैं और लेफ्ट साइट में सिम ट्रे दी गई है।

स्मार्टफोन के बॉटम में चार्जिंग पोर्ट के साथ माइक शामिल है और टॉप में 3.5mm ऑडियो पोर्ट दिया गया है। इसके अलावा फ्रंट की बात करें तो Era 5X मे शामिल डिस्प्ले बॉडी के ऊपर असेम्बल की गई है, जो इसे काफी प्रीमियम फील देती है। इसके के टॉप सेंटर में ईयरपीस दिया गया है, जिसके लेफ्ट साइड में सिंगल सेल्फी कैमरा दिया गया है और राइट साइड में सिंगल टोन LED फ्लैश दिया गया है। कुल मिला कर स्मार्टफोन का लुक और फील काफी अच्छा है और यह हर लिहाज से अपनी कीमत को जस्टिफाई करता है।

डिस्प्ले

Xolo Era 5X में 5.7-इंच की IPS LCD डिस्प्ले दी गई है, जिसका रिजॉल्यूशन 720 x 1,440 पिक्सल है। इसमें 18:9 का एक्सपेक्ट रेश्यो है और इसकी डिस्प्ले की पिक्सल डेंसिटी 282 PPI है, जो कि तस्वीरें या वीडियो देखने के लिए काफी अच्छी है। डिस्प्ले की ओवर-ऑल परफॉर्मेंस डिसेंट है। भले ही डिस्प्ले रिजॉल्यूशन HD+ हो, लेकिन स्मार्टफोन की ब्राइटनेस से लेकर कलर प्रोडक्शन काफी अच्छा है। व्यूइंग एंगल से लेकर आउटडोर लाइटिंग कंडिशन में भी डिस्प्ले अच्छा परफॉर्म करती है। कम से कम ब्राइटनेस में भी आप कंटेंट आराम से देख सकते हैं।

इसके अलावा रात को डिस्प्ले कंटेंट को आराम से देखने के लिए इसमें नाइट लाइट मोड भी दिया गया है, जो ब्लू लाइट को फिल्टर करता है। डिस्प्ले को डेमेज से बचाने के लिए स्मार्टफोन में Corning Gorilla Glass 3 की प्रोटेक्शन दी गई है, जो स्मार्टफोन को छोटे-मोटे स्क्रैच से बचाने में सक्षम है, लेकिन यह आपके फोन को बड़े ड्रॉप से बचाने में शायद ही कामयाब हो। ऐसे में हम आपको इसके लिए अच्छे स्क्रीन गार्ड और केस को खरीदने की सलाह देंगे।

परफॉर्मेंस

XOLO Era 5X में मीडिया-टेक Helio A22 चिपसेट दिया गया है, जो कि एक कॉड-कोर CPU है, जिसे 2GHz की स्पीड पर क्लॉक किया गया है। यह एक पुराना बजट प्रोसेसर है, जो एवरेज परफॉर्मेंस देता है। हालांकि अच्छी मल्टि-टास्किंग के लिए स्मार्टफोन में 3GB रैम दी गई है। इतनी रैम आपके लिए 4 से 5 ऐप एक साथ चलाना काफी आसान कर देती है। लेकिन, यदि आप इसमें ग्राफिक्स इंटेंसिव गेमिंग या ऐप्स चलाते हैं, तो ऐसे में स्मार्टफोन में बजट प्रोसेसर का शामिल होना इसे स्ट्रगल करने में मजबूर कर देता है। इसमें कोई शक नहीं है कि यदि इसमें एक लेवल ऊपर का प्रोसेर दिया जाता तो यह स्मार्टफोन मिड-रेंज स्मार्टफोन को आराम से टक्कर दे सकता था। हालांकि स्मार्टफोन की ओवर-ऑल परफॉर्मेंस डीसेंट है और यह डेली यूसेज में आपको बिल्कुल निराश नहीं करेगा। स्मार्टफोन में 32GB इंटरनल स्टोरेज दी गई है, जिसमें से फर्स्ट बूट पर आपको यूज के लिए लगभग 24.5GB मिलता है, जो कि नॉर्मल यूसेज के लिए काफी ज्यादा स्टोरेज होती है। यदि फिर भी आपको अधिक स्टोरेज की जरूरत पड़ती है तो आप इसकी स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256GB तक बढ़ा सकते हैं।

बैटरी

Era 5X में 3,000mAh की बैटरी दी गई है, जो डीसेंट परफॉर्मेंस देती है, स्मार्टफोन फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ नहीं आता है, इसलिए बैटरी फुल चार्ज होने में लगभग 3 घंटे लगाती है। डेली यूसेज में इतनी बैटरी आपका पुरा दिन आराम से निकाल सकती है। दिन भर Wi-Fi और ब्लूटूथ हैडफोन से कनेक्ट रखने पर और लगभग 1 घंटे की लो-एंड गेमिंग, 2 से 3 घंटे म्यूजिक, ब्राउजिंग आदि के बाद भी मुझे इसने पूरे दिन का बैटरी बैकअप दे दिया है।

गेमिंग

स्मार्टफोन में मीडियाटेक का बजट प्रोसेसर शामिल है, इसलिए इस स्मार्टफोन से हाई-एंड गेमिंग की उम्मीद करना ठीक नहीं होगा, लेकिन कीमत को देखा जाए तो स्मार्टफोन मिड-रेंज गेमिंग के लिए अच्छा है। Clash of Clans, Subway Surfer जैसे गेम्स स्मार्टफोन आराम से चला लेता है, लेकिन यदि आप इस स्मार्टफोन को PUBG Mobile खेलने के लिए खरीद रहे हैं, तो हम आपको थोड़े पैसे और लगा कर 9 से 10 हजार रुपये के स्मार्टफोन को खरीदने की सलाह देंगे। PUBG Mobile को स्मार्टफोन लोअर सेटिंग में चला तो लेता है, लेकिन गेम खासा लैग करता है और स्मार्टफोन का बैक हीट भी करने लगता है। कुल मिला कर स्मार्टफोन हल्की गेमिंग के लिए अच्छा है लेकिन कीमत को देखते हुए इससे हाई-एंड गेमिंग की उम्मीद करना ठीक नहीं है।

सिक्योरिटी और कनेक्टिविटी

सिक्योरिटी के लिए स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है, जो काफी फास्ट है और काफी एक्यूरेट (सटीक) भी है। इसके अलावा स्मार्टफोन में फेस अनलॉक भी दिया गया है, जो आपके फेस को रजिस्टर तो काफी जल्दी कर लेता है, लेकिन स्मार्टफोन अनलॉक करने में थोड़ी देर लगा देता है। इसके अलावा फेस अनलॉक फिंगरप्रिंट स्कैनर के जैसे सटीक भी नहीं है और कई बार यह स्मार्टफोन को अनलॉक करने में स्ट्रगल भी करता है। हम आपको इसमें फ्रिंगरप्रिंट स्कैनर का यूज करने की सलाह देंगे। कनेक्टिविटी की बात करें तो स्मार्टफोन में 4G LTE के साथ-साथ VoLTE सपोर्ट भी दिया गया है, जो जियो की सिम को बखूबी चलाता है। इसके अलावा स्मार्टफोन में Wi-Fi, मोबाइल हॉट-स्पॉट, ब्लूटूथ वर्जन 4.2, A-GPS आदि सभी कनेक्टिविटी ऑप्शन मौजूद है।

कैमरा

Xolo ने इस स्मार्टफोन के बैक में सिंगल टोन LED फ्लैश के साथ सिंगल कैमरा दिया है। जहां एक ओर कंपनियां अपने अफॉर्डेबल स्मार्टफोन में भी ड्यूल कैमरा दे रही है, वहीं Xolo ने इस स्मार्टफोन में सिंगल कैमरा सेंसर दिया है। हालांकि यह इसकी कैमरा की परफॉर्मेंस में कमी महसूस नहीं कराता है। स्मार्टफोन में शामिल 13-मेगापिक्सल कैमरा Studio मोड, AR स्टिकर्स, सुपर नाइट, वीडियो ब्यूटी, टाइम लैप्स, Microspur मोड जैसे कई कैमरा फीचर्स के साथ आता है। कैमरा आउटडोर लाइटिंग में आपको काफी अच्छी तस्वीरें खींचने में मदद कर सकता है।

इसमें शामिल Studio मोड और Microspur मोड से आप क्रमश: काफी अच्छे बोके (ब्लर) बैकग्राउंड वाली तस्वीरें और माइक्रो (बेहद नजदीकी) शॉट ले सकते हैं। आउटडोर लाइट में खींची गई तस्वीरों में आपको काफी अच्छी डिटेल देखने को मिलेगी है। इसके अलावा कैमरा सबजेक्ट पर फोकस भी तेजी के साथ करता है और तस्वीरें कैप्चर करने की प्रोसस भी काफी तेज है। लो-लाइट में भी रियर कैमरा डीसेंट इमेज कैप्चर करता है और इसे कैमरा में शामिल नाइट मोड के जरिए और बेहतर किया जा सकता है।

सेल्फी के लिए स्मार्टफोन में 13-मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर दिया है, जो आपकी अच्छी सेल्फी खींचने में मदद करता है। कैमरा में ब्यूटी मोड भी शामिल है जो आपकी स्किन टोन को स्मूथ करता है। लो-लाइट में अच्छी सेल्फी लेने के लिए स्मार्टफोन के फ्रंट में सिंगल टोन LED फ्लैश भी दिया गया है। दोनों ही कैमरा FHD रिजॉल्यूशन पर वीडियो कैप्चर करते हैं, लेकिन दोनों ही कैमरा वीडियो स्टेबलाइजेशन के मामले में थोड़ा स्ट्रगल करते हैं।

सॉफ्टवेयर

स्मार्टफोन में एंड्रॉइड 8.1 ओरियो बेस्ड कंपनी द्वारा डेवलप की गई कस्टम स्किन Star OS 5.0 शामिल है। रिव्यू लिखते समय यह स्मार्टफोन जनवरी 2019 एंड्रॉइड सिक्योरिटी पैच पर काम कर रहा था, जो कि थोड़ा पूराना हो गया है। इससे पता चलता है कि OS अपडेट देने के मामले में Xolo काफी स्लो है। ऑपरेटिंग सिस्टम कुछ ब्लोटवेयर्स के साथ आता है, लेकिन अच्छी बात यह है कि आप इन्हें आराम से अनइंस्टॉल कर सकते हैं।

सॉफ्टवेयर काफी हल्का फील देता है और यह आजकल आने वाले अन्य कस्टम स्किन के मुकाबले बेसिक कस्टम फीचर्स के साथ आता है, जो कि स्टॉक एंड्रॉइड फील पसंद करने वाले यूजर्स को अच्छा लगेगा। Star OS में शाओमी के MIUI जैसे ही ऐप ड्रॉअर का ऑप्शन नहीं है। इसके बजाए इसमें आपको सभी ऐप्स होम पेज पर मिल जाएगी। कंपनी ने यूजर्स को अपनी पसंद के मुताबिक आइकॉन और वॉलपेपर को सजाने के लिए Theme ऑप्शन भी दिया है।

खरीदें या नहीं

जैसा की हमने आपको शुरुआत में बताया है कि इस स्मार्टफोन के सेगमेंट में काफी कंपिटीशन मौजूद है। Realme, Xiaomi और Asus 10,000 रुपये से कम कीमत में अपने काफी स्मार्टफोन मार्केट में लॉन्च कर चुके हैं। ऐसे में Xolo का इस स्मार्टफोन को 7,499 रुपये की कीमत में मार्केट में पेश करना काफी अच्छा कदम माना जा सकता है। इस कीमत में स्मार्टफोन काफी अच्छी बिल्ड क्वॉलिटी, अच्छी कैमरा परफॉर्मेंस और बेहतरीन मल्टि-टास्किंग के साथ आता है। यदि आप 8,000 रुपये से कम कीमत में ऊपर बताई खूबियां चाहते हैं, तो यह स्मार्टफोन आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन है और यदि आपको ट्रेंड में चल रहे नॉच स्टाइल डिस्प्ले और ड्यूल रियर कैमरा सेटअप वाले किसी स्मार्टफोन की तलाश है तो आप मार्केट में उपलब्ध सैमसंग Galaxy M10 को खरीद सकते हैं। ओवर-ऑल इस कीमत में Xolo Era 5X एक अच्छा ऑप्शन है, जिसे बेझिझक खरीदा जा सकता है।

  • Published Date: April 23, 2019 8:23 AM IST