comscore जानें फेसबुक मैसेंजर के 11 शानदार टिप्स एंड ट्रिक्स | BGR India
News

जानें फेसबुक मैसेंजर के 11 शानदार टिप्स एंड ट्रिक्स

मैसेंजर सेवा बेहद ही लोक​प्रिय है और भारत में तो कहना ही नहीं। जिसे देखो वही

Facebook-messenger

मैसेंजर सेवा बेहद ही लोक​प्रिय है और भारत में तो कहना ही नहीं। जिसे देखो वही व्हाट्सएप और फेसबुक पर लगा है। हाल में फेसबुक ने अपनी मैसेंजर सेवा में कुछ बदलाव किए हैं जिसकी वजह से यह और भी तेज और स्मार्ट हो गया है। Also Read - Facebook Messenger का Soundmojis फीचर है कमाल, जानें कैसे करें इसका यूज

कंपनी ने फेसबुक मैसेंजर सेवा का लाइट संस्करण लॉन्च किया है। इसके तहत फेसबुक की मैसेंजर सर्विस 2जी नेटवर्क पर भी बेहतर तरीके से कार्य कर करती है। वहीं नए बदलाव में अब मैसेंजर सेवा में लॉगिन करने के लिए ईमेल आईडी की जरूरत नहीं है बल्कि मोबाइल नंबर से भी लॉगिन किया जा सकता है। आगे हमने फेसबुक मैसेंजर सेवा की ऐसी ही 11 टिप्स एंड ट्रिक्स का जिक्र किया है जिनकी मदद से आप और भी बेहतर तरीके से इसका उपयोग कर सकेंगे। Also Read - Facebook Messenger Kids ऐप में डार्क मोड, वॉइस इफेक्ट समेत आए दूसरे खास फीचर्स

1. बिग थंब: यह बड़ा ही आकर्षक फीचर है। आप अपने चैट में किसी को बस एक लाइट के बजाए बड़ा सा थंब भेज सकते हैं। यह थंब शा​बाशी देने और कोर्इ बात अच्छी लगने के लिए दी जा सकती है। Also Read - Facebook Messenger PC बीटा ऐप को मिला नया लुक और तेज हुई स्पीड

Big-Thumb

किसी चैट में बिग थंब भेजने के लिए नीचे दिए गए थंब पर थोड़ी देर टच करके रखें। यह थंब खुद ही बड़ा होता जाएगा और जब पूरी तरह से बड़ा हो जाएगा तो यह थोड़ा सा हिलेगा। उस वक्त छोड़ दें यह खुद ही सेंट हो जाएगा।

एंडरॉयड स्मार्टफोन में मैमोरी कार्ड लगाने पर हो रही है समस्या, जानें 8 समाधान

2. फोटो मैजिक: फेसबुक का यह सबसे नया फीचर है। यदि आपने अपना फेसबुक मैसेंजर अपडेट किया है तो यह उपलब्ध होगा। यह एप्लिकेशन आपको अपने दोस्तों के साथ फोटो शेयरिंग को और आसान बनाता है। वास्तव में यह जादू है। जब आप किसी दोस्त का फोटो अपने फोन के कैमरे से खींचते हैं जो आपका फेसबुक फ्रेंड है तो उसी वक्त आपको नोटिफिकेशन आएगा कि आप उस फोटो को अपने किन दोस्तों को भेज सकते हैं। उस फोटो में जो भी दोस्त आपके फेसबुक फ्रेंड होंगे सबका नोटिफिकेशन आपको प्राप्त होगा और बस ए​क क्लिक से वह फोटो उन सभी दोस्तों के फेसबुक मैसेंजर में चला जाएगा। फेसबुक मैसेंजर की यह सेवा कमाल की है।

Photo-magic

यह फीचर आपको फेसबुक मैसेंजर की सेटिंग में जाकर फोटो एंड मीडिया में मिलेगा। सबसे नीचे फोटो मैजिक का विकल्प मिलेगा उसे क्लिक कर आॅन कर दें।

3. मैसेज रीड हुआ है या नहीं: व्हाट्सएप की तरह फेसबुक मैसेंजर में भी आप पता कर सकते हैं कि आपका मैसेज पढ़ा गया है या नहीं। जैसे ही आप मैसेज भेजेंगे, मैसेज मिलते ही आपके मैसेंजर में टिक दिखाएगा और जब मैसेज पढ़ लिया जाएगा तो मैसेज पढ़ने वाले का फेसबुक प्रोफाइल फोटो आ जाएगा। इस तरह आप पता लगा सकते हैं कि फेसबुक मैसेज पढ़ा गया है या नहीं।

4. फेसबुक वेब एप: व्हाट्सएप की तरह फेसबुक मैसेंजर के भी डेस्कटॉप संस्करण का उपयोग कर सकते हैं। आप यूआरएल में मैसेंजर डॉट कॉम (http://messenger.com) लिखकर इसमें लॉगिन कर सकते हैं। यदि आप पहले से फेसबुक में लॉगिन हैं तो यह खुद से लॉगिन कर लेगा अन्यथा आप मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी से लॉगिन कर सकते हैं। फेसबुक के इस वेब एप में आपको सभी सेवाएं मिलेंगी जो आपको मोबाइल पर उपलब्ध है।

facebook-Messenger-web

जानें कैसे छुपाएं डाउनलोड व्हाट्सएप फोटो को और कैसे लाएं उसे वापस

5. शेयर लोकेशन: फेसबुक की मैसेंजर सेवा में आप अपनी लोकेशन को दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। किसी चैट में आपको नीचे लोकेशन का विकल्प मिलेगा उसे क्लिक करते ही आपका करेंट लोकेशन आ जाएगा और आप वहां से बस एक क्लिक से अपनी लोकेशन शेयर कर सकते हैं। पहले फेसबुक मैसेंजर से लोकेशन आॅफ और आॅन करने का विकल्प दिया गया था लेकिन अब नहीं है। आप सिर्फ लोकेशन शेयर कर सकते हैं लोकेशन आॅन—आॅफ करने के लिए फोन की सेटिंग में जाना होगा।

6. म्यूट कनवर्सेशन: फेसबुक चैट के दौरान किसी भी कनवर्सेशन को म्यूट किया जा सकता है। आप चाहें तो किसी एक कॉन्टैक्ट को कुछ समय के लिए म्यूट कर सकते हैं या फिर पूरे कनवर्सेशन को। किसी एक कनवर्सेशन को म्यूट करने के लिए आपको उस कॉन्टैक्ट पर थोड़ी देर उंगली प्रेस करके रखनी है और म्यूट का विकल्प सामने आ जाएगा।

Facebook-messenger-mute

वहीं यदि सभी कनवर्सेशन को म्यूट करना चाहते हैं तो सबसे पहले फेसबुक मैसेंजर की सेटिंग में जाएं। वहां से नोटिफिकेशन एंड साउंड का चुनाव करें। उपर में नोटिफिकेशन आॅफ करने का विकल्प मिलेगा उसे आॅफ कर दें। इसी के साथ आपके सामने समय का विकल्प आ जाएगा। आप अपनी जरूरत के अनुसार नोटिफिकेशन आॅफ रखने का समय चुन सकते हैं।

7. चैट हेड: फेसबुक मैसेंजर में जब आप किसी के साथ चैट कर रहे होते हैं हो तो होम स्क्रीन पर भी चैट स्क्रीन पर एक गोल सर्किल आ जाता है। यह सेवा कनवर्सेशन को आसान बनाने के लिए दी गई है लेकिन आप चाहें तो इसे बंद कर सकते हैं। मैसेंजर की सेटिंग में जाकर वहां से चैट हेड को आॅफ कर सकते हैं।

जानें कैसे करें कंप्यूटर और एंडरॉयड फोन में किसी वेबसाइट को ब्लॉक

8. साउंट एंड नोटिफिकेशन: फेसबुक मैसेंजर की खास बात यह भी है कि इसमें आप अपनी जरूरत के अनुसार साउंड और नोटिफिकेशन का सेट कर सकते हैं। ये सारे विकल्प आपको मैसेंजर की सेटिंग में साउंड एंड नोटिफिकेशन में मिलेंगी। आप अपनी जरूरत के अनुसार रिंगटोन तक चेंज कर सकते हैं।

9. क्रिएट शॉर्टकट: यदि फेसबुम मैसेंजर में आप किसी से बहुत ज्यादा बात करते हैं तो उसे शॉर्टकट में भी रख सकते हैं। इससे कॉन्टैक्ट आपके फोन की होम स्क्रीन पर आ जाएगा और बस एक क्लिक से कनवर्सेशन शुरू कर सकते हैं।

10. आॅटो फोटो डाउनलोड: फेसबुक मैसेंजर सेवा में सुविधा दी गई है कि मैसेंजर से आए फोटो खुद ही फोन की गैलरी में डाउनलोड हो जाएंगे। वहीं एप के दौरान खींच गए फोटो भी फोटो गैलेरी में तभी उपलब्ध होंगे जब आप अपनी अनुमति देंगे। फेसबुक मैसेंजर की सेटिंग में मीडिया और फोटो का विकल्प दिया गया है उसमें जाकर दोनों विकल्प को आॅन कर देना है। इससे मैसेंजर पर आया फोटा खुद ही फोन की गैलरी में सेव हो जाएगा। वहीं यदि आप मैसेंजर एप में कोई फोटो लेते हैं तो भी वह गैलरी में सेवा हो जाएगा।

जानें कैसे करें डेस्कटॉप पर आॅफलाइन में जीमेल का उपयोग

11. अनरीड मैसेज: फेसबुक मैसेंजर में आप जीमेल की तरह मार्क अनरीड कर सकते हैं। हालांकि यहां किसी खास मैसेज को मार्क अनरीड नहीं किया जा सकता बल्कि कॉन्टैक्ट को मार्क अनरीड करना होगा। कॉन्टैक्ट पर जैसे ही आप कुछ देर उंगली रखते है कई विकल्प खुलकर सामने आ जाते हैं। नीचे की ओर मार्क अनरीड मिलेगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: January 22, 2016 4:11 PM IST
  • Updated Date: January 22, 2016 5:15 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers