comscore इन 21 टिप्स में जाने अपने व्हाट्सएप के बारे में सब कुछ | BGR India
News

इन 21 टिप्स में जाने अपने व्हाट्सएप के बारे में सब कुछ

आज आप सबसे ज्यादा व्हाट्सएप पर एक्टिव हैं। इस मैसेंजर सेवा के बारे में आप बह

Whatsapp-logo

आज आप सबसे ज्यादा व्हाट्सएप पर एक्टिव हैं। इस मैसेंजर सेवा के बारे में आप बहुत कुछ जानते हैं लेकिन फिर भी इसके कई ​फीचर्स हैं जिनकी जानकारी शायद आपको न हो। आगे हमने व्हाट्सएप के ऐसे ही 21 फीचर्स की जानकारी दी है जिसके माध्यम से आप इसके बारे में सबकुछ जान सकते हैं। वहीं इसमें व्हाट्सएप का डेस्कटॉप उपयोग और बिना सिम के उपयोग का तरीका भी समझाया गया है। Also Read - WhatsApp चैट का बैकअप गूगल ड्राइव में लेना है बहुत आसान, बस फॉलो करें ये स्टेप्स

1. कैसे करें मैसेज को बुकमार्क
मेल की तरह व्हाट्सएप में भी आप मैसेज को बुकमार्क कर सकते हैं। व्हाट्सएप उपभोक्ता मैसेज को बुकमार्क करने के लिए उसे थोड़ी देर तक टैप कर रखना पड़ेगा। इसके साथ ही कुछ आॅप्शन खुलकर सामने आ जाएंगे। मेन्यू में एक स्टार भी होगा। बुकमार्क करने के लिए अपको स्टार को टच करना है। बुकमार्क का यह फीचर व्हाट्सएप ग्रुप पर भी उपलब्ध है। बुकर्माक किए गए मैसेज को आप व्हाट्सएप मेन्यू में स्टार्ड मैसेज से देख सकते हैं। Also Read - WhatsApp: बिना ग्रुप बनाए भी एक साथ कई सारे लोगों को भेज सकते हैं मैसेज, जानें कैसे

2. लॉक स्क्रीन में व्हाट्सएप विजेट्स का उपयोग Also Read - WhatsApp पर छिपाना चाहते हैं अपना लास्ट सीन और हटाने हैं ब्लू टिक? जानें तरीका

Whatsapp-lock-screen-notification

आप यदि व्हाट्सएप सेवा से हमेशा जुड़े रहना चाहते हैं और चाहते हैं कि व्हाट्सएप पर भेजा गया मैसेज तुरंत मिले और उसी समय आप उसका रिप्लाई भी कर सकें। चाहे स्क्रीन लॉक ही क्यों न हो तो आप व्हाट्सएप नोटिफिकेशन को लॉक स्क्रीन में सेट कर सकते हैं। आॅफ स्क्रीन व्हाट्सएप नोटिफिकेशन को आॅन करने के लिए व्हाट्सएप की सेटिंग में जाकर नोटिफिकेशन का चुनाव करना होगा ओर यहां से आप पॉपअप नोटिफिकेशन को वेन स्क्रीन आॅफ को आॅन कर दें।

फेसबुक पर कभी न करें ये 11 कार्य, नहीं तो ब्लॉक हो जाएगा आपका अकाउंट

हालांकि एंडरॉयड आॅपरेटिंग सिस्टम 4.4 या इससे नीचे के संस्करण वाले फोन के लिए सेटिंग में जाकर लॉक स्क्रीन का चुनाव करना है। यहां से कस्टम विजेट्स बॉक्स पर टिक करे दें। अब अपने फोन की स्क्रीन लॉक कर साइड में स्वाइप करें। आपको तब तक स्वाइप करना है जब तक लॉक स्क्रीन में + का निशान न आ जाए। प्लस का निशान आते उस पर क्लिक करें और लिस्ट में व्हाट्सए को क्लिक करे दें।

3. ईमेल चैट

व्हाट्सएप चैट को आप इमेल भी कर सकते हैं। चैट ईमेल का विकल्प आपको चैट सेटिंग में भी मिलेगा। इसके साथ ही जिस चैट को मेल करना है उसमें जाकर मेन्यू का चुनाव करें और वहां मोर को चुने सामने चैट ईमेल दिखाई देगा। आप इस चैट को अपने ईमेल अकाउंट से किसी को मेल भी कर सकते हैं।

4. वाॅलपेपर सेटिंग
व्हाट्सऐप में एक ही तरह का वाॅलपेपर देखकर यदि आप बोर हो गए हैं तो वाॅलपेपर बदलने का भी विकल्प दिया गया है। आप किसी चैटिंग में जाकर उसे बदल सकते हैं या फिर चैट सेटिंग में भी नया वाॅलपेपर लगा सकते हैं।

5. ऐड शाॅर्टकट
आपके व्हाट्सएप में यदि कोई ऐसा भी है जिसके साथ आप लगातार चैट में होते हैं तो आप होम स्क्रीन पर उसका शाॅर्टकट भी बना सकते हैं। जिस काॅन्टेक्ट का शाॅर्टकट बनाना है उस पर थोड़ी देर टच कर रखेंगे तो ऐड चैट शाॅर्टकट का विकल्प आ जाएगा। इसे क्लिक करते ही होम स्क्रीन पर शाॅर्टकट बन जाएगा और बस एक क्लिक से सीधा चैटिंग शुरू कर सकते हैं।

6. आॅटो डाउनलोड म्यूजिक एंड वीडियो
व्हाट्सऐप में चैट सेटिंग में मीडिया आॅटो डाउनलोड का आॅप्शन होता है। इसके माध्यम से आप इमेज, आॅडियो और वीडियो फाइल को आॅटो डाउनलोड पर लगा सकते हैं। ऐसे में जब भी कोई फोटो या वीडियो का व्हाट्सऐप आएगा वह स्वतः ही डाउनलोड हो जाएगा। आप इस डाउनलोडिंग को मोबाइल और वाईफाई नेटवर्क के अनुसार भी सेट कर सकते हैं। यदि आप मोबाइल डाटा का उपयोग करते हैं तो मीडिया कंटेंट को आॅटो डाउनलोड पर न रखें तो ज्यादा बेहतर होगा।

जानें कैसे देखें एंडरॉयड स्मार्टफोन में पुराने नोटिफिकेशन

7. डेस्कटॉप पर व्हाट्सएप चैट नोटिफिकेशन
व्हाट्सएप पर डेस्कटॉप नोटिफिकेशन के लिए आपको कोई लंबी चौड़ी प्रक्रिया अपनाने की जरूरत नहीं है। बस आपको अपने डेस्कटॉप के क्रोम ब्राउजर के लिए एक एक्सटेंशन डाउनलोड करने की आवश्यकता है। वाटूलकिट नाम से उपलब्ध यह एक्सटेंशन मुफ्त है और यह आसानी से ब्राउजर के साथ इंस्टॉल हो जाता है। वाटूलकिट को जब आप अपने क्रोम ब्राउ​जर के साथ इंस्टॉल करेंगे तो ब्राउजर के टूलबार में ही आपको आईकॉन दिखाई दे जाएगा। अब कोई भी चैट आपके व्हाट्सएप पर आता है तो उस आईकॉन के नोटिफिकेशन में आपको दिखाई दे जाएगा। आप डेस्कटॉप पर व्हाट्सएप वेब का उपयोग नहीं भी कर रहे हैं तो भी नोटिफिकेशन मिलता रहेगा।

8. नए नंबर से पुराने व्हाट्सएप का उपयोग

whatsapp-new-no

शायद आपको मालूम नहीं कि नंबर बदलकर भी समान व्हाट्सएप का उपयोग आप कर सकते हैं। अर्थात जो व्हाट्सएप आपके फोन नंबर पर चल रहा है उसी का उपयोग आप दूसरे नंबर के साथ भी कर सकते हैं। आपके व्हाट्सएप में उपलब्ध काॅन्टैक्ट और मीडिया फाइल भी नंबर बदलने के बावजूद उपलब्ध होंगे। इतना ही नहीं चैट हिस्ट्री और व्हाट्सएप ग्रुप से भी जुड़े रह सकेंगे।

व्हाट्सएप में अपना नंबर बदलने के लिए आपको सेटिंग में जाकर अकाउंट का विकल्प चुनना है। इसमें चेंज नंबर का विकल्प दिया गया है यहां आपका पुराना नंबर जिस पर व्हाट्सएप का उपयोग कर रहे हैं मांगा जाएगा और इसके नीचे ही नया नंबर मांगा जाएगा। अब आप नया नंबर डालकर नेक्सट करते हैं तो व्हाट्सएप को नए नंबर पर शिफ्ट करने का प्रोसेसर शुरू हो जाता है। वेरिफिकेशन कोड डालते ही आपसे एक-दो स्विकृतियां मांगी जाएंगी और आपका व्हाट्सएप नए नंबर पर शिफ्ट हो जाएगा।

9. बिना सिम के व्हाट्सएप
आप चाहें तो बिना सिम के भी व्हाट्सएप का उपयोग कर सकते हैं। परंतु जिस डिवाइस में व्हाट्सएप का उपयोग कर रहे हैं उसमें इंटरनेट होना आवश्यक है। बिना सिम के व्हाट्सएप उपयोग करने के लिए सबसे पहले अपने फोन या टैबलेट में व्हाट्सएप डाउनलोड करें और फिर उसे इंस्टॉल करें। इंस्टॉल के क्रम में आपसे वेरिफिकेशन कोड के लिए मोबाइल नंबर मांगा जाएगा और आप कोई एक नंबर फीड करें जिस पर आप वेरिफिकेशन कोड पाना चाहते हैं। फोन में कोड आने पर उसे जिस डिवाइस में व्हाट्सएप इंस्टॉल कर रहे हैं वहां डाल दें। इस तरह उस डिवाइस में व्हाट्सएप इंस्टॉल हो जाएगा और आप वाईफाई के माध्यम से इसका उपयोग कर सकते हैं।

10. नेटवर्क यूसेज
आप अपने व्हाट्सएप में यह देख सकते हैं कि आपने कितने मैसेज भेजे हैं, कितने पाए हैं, कितना डाटा का उपयोग किया है और कितने कॉल किए हैं। व्हाट्सएप में यह विकल्प सेटिंग में अकाउंट के अंदर मिलेगा। अकाउंट में आप नेटवर्क यूसेज का उपयोग करेंगे तो ये सारी जानकारियां सामने आ जाएंगी। वहीं आप चाहें तो इसे डिलीट भी कर सकते हैं। रिसेट स्टैटिक्स से आप पूरा डाटा नस्ट कर सकते हैं।

अपने पुराने एंडरॉयड फोन को बेचने से पहले इन 7 बातों का रखें ख्याल

11. लोकल स्टोरेज पर चैट बैकअप बैकअप और रिस्टोर
आप अपने व्हाट्सएप चैट का बैकअप ले सकते हैं बल्कि उसे नए फोन में रिस्टोर भी कर सकते हैं। चैट बैकपअ लेने के लिए सबसे पहले आपको व्हाट्सएप के सेटिंग में जाना है। यहां चैट सेटिंग का चुनाव करें। चैट सेटिंग में बैकअप चैट का आॅप्शन मिलेगा उसे क्लिक करते ही आपके व्हाट्सएप चैट का बैकअप तैयार हो जाएगा। आप बैकअप को माइक्रोएसडी कार्ड या फिर फोन के इंटरनल स्टोरेज में ले सकते हैं।

वहीं नए फोन में व्हाट्सएप चैट को रिस्टोर करने के लिए सबसे पहले आपको बैकअप डाटा को नए फोन में डालना होगा। नए फोन में डाटा को आप पुराने फोन के माइक्रोएसडी कार्ड से ला सकते हैं या फिर ब्लूटूथ व यूएसबी के माध्यम से ट्रांस्फर कर सकते हैं। अब इसमें व्हाट्सएप इंस्टाॅल करते ही रिस्टोर का आॅप्शन आएगा उसका चुनाव करेंगे तो पूरा व्हाट्सएप बैकअप आ जाएगा।

12. गूगल ड्राइव पर चैट और मीडिया बैकअप
व्हाट्सएप उपभोक्ता अब गूगल ड्राइव पर व्हाट्सएप मैसेज के साथ ही मीडिया कंटेंट का भी बैकअप ले सकते हैं। व्हाट्सएप बैकअप लेना बेहद ही आसान है। उपभोक्ता अपने व्हाट्सएप में सेटिंग में जाकर चैट और मीडिया आॅप्शन पर क्लिक कर बैकअप ले सकते हैं। इसमें आप प्रत्येक दिन, हफ्ते या महीने के अनुसार बैकअप ले सकते हैं।

13. डेस्कटाॅप से व्हाट्सएप का उपयोग

whatsapp web

अपने डेस्कटाॅप से ही व्हाट्सएप का मजा ले सकते हैं। कंप्यूटर पर व्हाट्सएप का उपयोग करने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि आपके फोन में व्हाट्सएप इंस्टाॅल हो। फोन में इंस्टाॅल व्हाट्सएप में जब आप जाते हैं तो सेटिंग में व्हाट्सएप वेब का आॅप्शन दिखाई देता है। आपको व्हाट्सएप वेब का चुनाव करना है। इसके साथ ही आपके फोन का कैमरा क्यूआर कोड स्कैन करने के लिए एक्टिव हो जाएगा। आप अपने डेस्कटाॅप पर वेब डाॅट व्हाट्सएप डाॅट काॅम (https://web.whatsapp.com) को खेलों और वहां दिए गए क्यूआर कोड अपने फोन से स्कैन करें। बस चंद सेकेंड में ही आपका व्हाट्सएप आपके डेस्कटाॅप पर होगा।

14. छुपाएं अपनी पहचान
व्हाट्सएप उपयोग के दौरान कई लोग यह नहीं चाहते कि उनका प्रोफाइल फोटो या स्टेटस हर कोई देखे। ऐसे में आप प्रोफाइल फोटो और स्टेटस को चुनिंदा लोगों या सिर्फ अपने तक सिमित रख सकते हैं। व्हाट्सएप होम मेन्यू स्टेटस का विकल्प दिखाई देगा। इसके क्लिक कर यहां से आप अपना डेली स्टेटस सेट कर सकते हैं। वहीं सेटिंग में अकाउंट और फिर प्राइवेसी का आॅप्शन मिलेगा। यहां से प्रोफाइल फोटो और स्टेटस का विकल्प आएगा। इन्हें क्लिक करने पर तीन आॅप्शन खुलकर आएगा। एवरिवन, माई काॅन्टेक्ट्स और नोबडी। एवरिवन में हर कई आपकी फोटो और स्टेटस देख सकता है। वहीं माईकाॅन्टेक्ट में सिर्फ वही लोग आपके फोटो और स्टेटस देख सकते हैं जो आपके व्हाट्सऐप काॅन्टेक्ट में हैं जबकि नो बडी में आपकी प्रोफाइल फोटो और स्टेटस को आपके अलावा कोई नहीं देख सकता।

15. छुपाएं अपना लास्ट सीन और रीड रिसीप्ट

whatsapp-last-seen-step-2

व्हाट्सएप में आप यह देख सकते हैं कि किसने अंतिम बार कब अपना व्हाट्सएप देखा है और किसने आपका मैसेज पढ़ लिया है। इसी तरह दूसरे लोग भी आपके बारे में यह जानकारी ले सकते हैं। परंतु यदि आप नहीं चाहते कि दूसरे लोगों को आपकी यह सूचना मिले तो कुछ सेटिंग बदलकर इन नोटिफिकेशन को आॅफ कर सकते हैं।

जानें क्या है क्लाउड स्टोरेज और कैसे करें इसका उपयोग

इन नोटिफिकेशन को आॅफ करने के लिए आपको व्हाट्सएप की सेटिंग में जाना है और वहां अकाउंट का चुनाव करें। वहां प्राइवेसी का आॅप्शन मिलेगा। प्राइवेसी में शुरुआत में ही आपको लास्ट सीन का विकल्प मिलेगा। वहीं इसी स्क्रीन पर नीचे की ओर रीड रीसीप्ट्स का आॅप्शन दिया गया है। लास्ट सीन को आप टच करेंगे तो एवरिवन, माई काॅन्टेक्ट और नोबडी सहित तीन विकल्प खुलकर आएंगे। आप अपनी जरूरत के अनुसार इसका चुनाव कर सकते हैं।

16. कॉन्टैक्ट को करें ब्लाॅक
व्हाट्सएप में किसी कॉन्टैक्ट को आप अपने चैट से ब्लॉक कर सकते हैं। आप दो तरीकों से ब्लॉक कर सकते हैं। एक जिसे ब्लॉक करना है उसकी चैट में जाएं और वहां से ऊपर दिए गए मेन्यू बटन को क्लिक करें। इसमें नीचे की ओर मोर का आॅप्शन आएगा। इसे क्लिक करते ही ब्लाॅक बटन सामने होगा। वहीं दूसरे व्हाट्सएप मेन्यू से आप सेटिंग में जाएं और वहां से अकाउंट को क्लिक करें। इसमें प्राइवेसी का आॅप्शन होगा। इसे क्लिक करते ही ब्लाॅक काॅन्टेक्ट का विकल्प दिखाई देगा। इसमें जाते ही स्क्रीन पर मैसेज आएगा कि कैसे ब्लाॅक करना है। स्क्रीन में ऊपर दाईं ओर काॅन्टेक्ट का आईकाॅन दिखाई देगा। उसे क्लिक करते ही पूरे काॅन्टेक्ट आ जाएंगे और आप एक-एक कर जिसे चाहें ब्लाॅक कर सकते हैं। यहां पर ब्लाॅक लिस्ट बनती जाएगी जिससे कि आप बाद में जिसे चाहें उसे बस एक क्लिक से अनब्लाॅक चैट कर सकें।

17. ऐड काॅन्टैक्ट
आप सिर्फ अपने फोन काॅन्टैक्ट को ही नहीं बल्कि व्हाट्सएप काॅन्टैक्ट को भी फोन में स्टोर कर सकते हैं। किसी भी चैटिंग के मेन्यू में आप जाते हैं तो सबसे पहले ऐड काॅन्टैक्ट का ही विकल्प आपको दिखाई देगा। यहं से काॅन्टैक्ट को अपने मेल, सिम कार्ड या फोन में सुरक्षित कर सकते हैं।

18. डीलीट अकाउंट
आप चाहें तो अपना व्हाट्सएप अकाउंट डीलीट भी कर सकते हैं। आपको मेन्यू से सेटिंग में जाना है और वहां से अकाउंट विकल्प का चुनाव करना है। यहीं आपको डीलीट माई अकाउंट का आॅप्शन दिखाई देगा। इसे क्लिक करते ही नीचे की ओर आपका फोन नंबर मांगा जाएगा। फोन नंबर डालने के बाद नीचे दिए गए डीलीट माई अकाउंट को क्लिक करते ही आपका व्हाट्सएप अकाउंट नष्ट हो जाएगा।

19. कस्टमाइज नोटिफिकेशन
आप व्हाट्सएप काॅन्टैक्टस में नोटिफिकेशन को भी कस्टमाइज कर सकते हैं। अब काॅन्टैैक्ट सेटिंग में वायबरेटर, लाइट्स, पाॅपअप और आॅडियो टोन को सेट कर सकते हैं। इस तरह की सेटिंग के लिए आपको कनवर्सेशन में जाकर काॅन्टैक्ट में जाना होेगा।

जानें कैसे लें एंडरॉयड ओएस 6.0 मार्शमेलो में आॅटो डाटा बैकअप और कैसे करें रीस्टोर

20. म्यूट काॅन्टैक्ट
व्हाट्सएप में आप पहले सिर्फ ग्रुप कनवर्सेशन को म्यूट कर सकते थे लेकिन अब ग्रुप के अलावा काॅन्टैक्ट को भी म्यूट किया जा सकता है। कॉन्टैक्ट को म्यूट करने के लिए आपको सबसे पहले उस चैट में जाना है और वहां से व्यू कॉन्टैक्ट को चुनाव करना है। यहीं नीचे आपको म्यूट कॉन्टैक्ट का विकल्प मिलेगा। वहीं ग्रुप में यह मेन्यू में ही मिल जाएगा।

21. स्कीन टोन इमोजी
नए व्हाट्सएप में इमोजी को भी पहले से जयादा रंगीन बनाने की कोशिश की गई है। अब आपको स्कीन टोन ईमोजी मिलेगा जो आपके कन्वर्सेशन को पहले से ज्यादा मनोरंजक बनाएगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: January 8, 2016 3:06 PM IST
  • Updated Date: January 8, 2016 3:10 PM IST



new arrivals in india

Realme 8i
Realme 8i

13,999

Realme 8s 5G
Realme 8s 5G

17,999

Xiaomi Redmi 10 Prime
Xiaomi Redmi 10 Prime

12,499

Samsung Galaxy A52s 5G
Samsung Galaxy A52s 5G

35,999

Samsung Galaxy M32 5G
Samsung Galaxy M32 5G

20,999

Vivo Y33s
Vivo Y33s

17,990

Realme C21Y
Realme C21Y

8,999

Vivo Y21
Vivo Y21

15,490

Realme GT Master Edition
Realme GT Master Edition

25,999

Realme GT 5G
Realme GT 5G

37,999

Itel A48
Itel A48

6,399

Motorola Edge 20
Motorola Edge 20

29,999

Motorola Edge 20 Fusion
Motorola Edge 20 Fusion

21,499

Samsung Galaxy Z Flip 3
Samsung Galaxy Z Flip 3

84,999

Samsung Galaxy Z Fold 3
Samsung Galaxy Z Fold 3

1,49,999

Samsung Galaxy A12 (Exynos)
Samsung Galaxy A12 (Exynos)

13,999

Nokia C20 Plus
Nokia C20 Plus

8,999

Vivo Y53s
Vivo Y53s

19,490

Tecno Pova 2
Tecno Pova 2

10,999

Infinix Smart 5A
Infinix Smart 5A

6,499

Micromax In 2b
Micromax In 2b

8,999

Vivo Y72 5G
Vivo Y72 5G

20,990

Tecno Camon 17
Tecno Camon 17

12,999

Tecno Camon 17 Pro
Tecno Camon 17 Pro

16,999

Realme C11 2021
Realme C11 2021

6,999

Oppo Reno6 Pro 5G
Oppo Reno6 Pro 5G

39,990

Oppo Reno6 5G
Oppo Reno6 5G

29,990

Samsung Galaxy M21 2021
Samsung Galaxy M21 2021

12,499

OnePlus Nord 2
OnePlus Nord 2

27,999

Poco F3 GT
Poco F3 GT

27,999

Samsung Galaxy A22 5G
Samsung Galaxy A22 5G

19,999

Xiaomi Redmi Note 10T 5G
Xiaomi Redmi Note 10T 5G

13,999

Samsung Galaxy F22
Samsung Galaxy F22

12,499

Xiaomi Mi 11 Lite
Xiaomi Mi 11 Lite

21,999

Infinix Note 10 Pro
Infinix Note 10 Pro

16,999

Infinix Note 10
Infinix Note 10

10,999

Vivo Y73
Vivo Y73

20,990

OnePlus Nord CE 5G
OnePlus Nord CE 5G

22,999

iQOO Z3
iQOO Z3

19,990

Realme C25s
Realme C25s

9,999

Poco M3 Pro 5G
Poco M3 Pro 5G

13,999

Realme X7 Max 5G
Realme X7 Max 5G

26,999

Oppo F19
Oppo F19

18,990

Motorola Moto G40 Fusion
Motorola Moto G40 Fusion

13,999

POCO M2 Reloaded
POCO M2 Reloaded

9,499

OPPO A74 5G
OPPO A74 5G

17,990

Oppo A53s 5G
Oppo A53s 5G

14,990

Vivo V21 5G
Vivo V21 5G

29,990

Realme C25
Realme C25

9,499

Realme C21
Realme C21

7,999

Realme C20
Realme C20

6,799

Motorola Moto G60
Motorola Moto G60

17,999

iQOO 7
iQOO 7

31,990

Samsung Galaxy M42 5G
Samsung Galaxy M42 5G

21,999

Xiaomi Mi 11 Ultra
Xiaomi Mi 11 Ultra

69,999

Xiaomi Mi 11X Pro 5G
Xiaomi Mi 11X Pro 5G

39,999

Xiaomi Mi 11X
Xiaomi Mi 11X

29,999

Realme 8 5G
Realme 8 5G

13,999

Samsung Galaxy F02s
Samsung Galaxy F02s

8,999

Samsung Galaxy F12
Samsung Galaxy F12

10,999

POCO X3 Pro
POCO X3 Pro

18,999

Realme 8 Pro
Realme 8 Pro

17,999

Realme 8
Realme 8

14,999

Vivo X60 Pro Plus
Vivo X60 Pro Plus

69,990

Vivo X60 Pro
Vivo X60 Pro

49,990

Vivo X60
Vivo X60

37,990

OnePlus 9 Pro 5G
OnePlus 9 Pro 5G

64,999

OnePlus 9R 5G
OnePlus 9R 5G

39,999

OnePlus 9 5G
OnePlus 9 5G

49,999

Samsung Galaxy A72
Samsung Galaxy A72

34,999

Samsung Galaxy A52
Samsung Galaxy A52

26,499

Micromax In 1
Micromax In 1

10,499

Asus ROG Phone 5
Asus ROG Phone 5

49,999

Samsung Galaxy M12
Samsung Galaxy M12

10,999

Motorola Moto G30
Motorola Moto G30

10,999

Motorola Moto G10 Power
Motorola Moto G10 Power

9,999

Oppo F19 Pro Plus 5G
Oppo F19 Pro Plus 5G

25,990

Oppo F19 Pro
Oppo F19 Pro

21,490

Xiaomi Redmi Note 10 Pro Max
Xiaomi Redmi Note 10 Pro Max

18,999

Xiaomi Redmi Note 10 Pro
Xiaomi Redmi Note 10 Pro

15,999

Xiaomi Redmi Note 10
Xiaomi Redmi Note 10

11,999

Realme Narzo 30A
Realme Narzo 30A

8,999

Realme Narzo 30 Pro
Realme Narzo 30 Pro

16,999

Infinix Smart 5
Infinix Smart 5

7,199

Samsung Galaxy F62
Samsung Galaxy F62

23,999

Samsung Galaxy A12
Samsung Galaxy A12

12,999

Nokia 5.4
Nokia 5.4

13,999

Nokia 3.4
Nokia 3.4

11,999

Realme X7 Pro 5G
Realme X7 Pro 5G

29,999

Realme X7
Realme X7

19,999

Vivo Y31
Vivo Y31

16,490

Oppo Reno5 Pro 5G
Oppo Reno5 Pro 5G

35,990

Samsung Galaxy S21 Ultra 5G
Samsung Galaxy S21 Ultra 5G

1,05,999

Samsung Galaxy S21 Plus 5G
Samsung Galaxy S21 Plus 5G

81,999

Samsung Galaxy S21 5G
Samsung Galaxy S21 5G

69,999

Vivo Y12s
Vivo Y12s

9,990

Vivo Y51A
Vivo Y51A

17,990

Samsung Galaxy M02s
Samsung Galaxy M02s

8,999

Xiaomi Mi 10i
Xiaomi Mi 10i

21,999

Oppo A15s
Oppo A15s

11,490

Best Sellers