comscore 9 लक्षण जो बताएंगे आपके फोन में वायरस है या नहीं | BGR India
News

9 लक्षण जो बताएंगे आपके फोन में वायरस है या नहीं

एंडरॉयड स्मार्टफोन उपयोग में आसान होते हैं और इनके लिए ढेर सारे एप्लिकेशन भ

mobile-virus-stock-image

एंडरॉयड स्मार्टफोन उपयोग में आसान होते हैं और इनके लिए ढेर सारे एप्लिकेशन भी उपलब्ध हैं। यही वजह है कि विश्व भर में इस आॅपरेटिंग सिस्टम को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। परंतु इसकी थोड़ी कमियां भी हैं। ज्यादा एप्लिकेशन की उपलब्धता और ओपेन सोर्स प्लेटफॉर्म होने की वजह से एंडरॉयड स्मार्टफोन में वायरस का खतरा बहुत ज्यादा होता है। Also Read - आपके PF अकाउंट में हैं कितने पैसे, सारी जानकारी देगा ये सरकारी एप

वायरस आने पर फोन में कई परेशानियां शुरू हो जाती हैं और हम इसे साधारण समस्या समझते हैं। वायरस आने पर आपके फोन का बर्ताव अजीब सा हो जाता है। आगे हमने ऐसे ही 9 लक्षण बताए हैं जिनके आधार पर आप मालूम कर सकेंगे कि आपके एंडरॉयड स्मार्टफोन में वायरस है या नहीं। Also Read - अपने पुराने स्मार्टफोन को बना सकते हैं सिक्योरिटी कैमरा, जानिए क्या है तरीका

1. फोन धीमा हो गया है
एंडरॉयड स्मार्टफोन में वायरस आने का सबसे पहला लक्षण है फोन का धीमा होना। फोन की मैमोरी भरने पर कैमरा और ब्राउजिंग जैसी सेवाएं धीमी हो जाती हैं लेकिन वायरस आने पर साधारण कॉल, मैसेजिंग और टाइपिंग के दौरान भी महसूस करेंगे कि आपका एंडरॉयड स्मार्टफोन धीमा हो गया है। ऐसी स्थिति में समझ जाएं कि आपके फोन में वायरस की सम्भावना है। Also Read - Apple iPhone 11 Tips and Tricks: बड़े काम की हैं iPhone 11 सीरीज की ये 8 टिप्स और ट्रिक्स

जानें जीमेल के 10 अनजान फीचर्स, जों हैं बेहद ही उपयोगी

2. डाटा का उपयोग बढ़ जाना
एंडरॉयड स्मार्टफोन में वायरस का अटैक सिर्फ आपके फोन को धीमा ही नहीं करता बल्कि आपको हर तरह से नुकसान पहुंचाता है। ज्यादातर वायरस इंटरनेट से ही आते हैं और वायरस अटैक की स्थिति में डाटा का खपथ बढ़ जाएगी। आदि आपका डाटा प्लान पहले महीना भर चलता था तो वायरस आने की स्थिति में यह दस दिन, पंद्रह दिन या इससे भी कम समय में खत्म हो जाएगा।

3. खुद ही जाएगी मेल और एसएमएस
जैसा कि मैंने पहले ही बताया कि वायरस आने की स्थिति में आपका फोन अजीब बर्ताव करने लगता है। आपके फोन से खुद ही आपके कॉन्टैक्ट को मैसेज, मेल और कॉल जाने लगते हैं। एसएमस या मैसेज में कुछ भी हो सकता है। एक ही मैसेज बार-बार जाए या फिर आपके मोबाइल से गए मेल या मैसेज में कोई लिंक आपके दोस्तों को प्राप्त हो। इस तरह के वायरस बड़े ही खतरनाक होते हैं।

कभी न करें इंटरनेट पर ये 10 काम

4. बिल बढ़कर आना
वायरस डाटा और फोन डैमेज के साथ आर्थिक नुकसान भी पहुंचाता है। फोन में वायरस आने का असर आपके बिल में भी दिख सकता है। यदि आप प्रीपेड उपभोक्ता हैं तो बैलेंस खत्म हो जाएगा और पोस्टपेड उपभोक्ता का बिल ज्यादा आ सकता है। वायरस फोन में कोई सर्विस एक्टिव कर देता है या इसकी वजह से बैकग्राउंड में कुछ डाउनलोड होता रहता है।

5. अतिरिक्त आईकॉन
यदि आपके फोन में वायरस है तो अक्सर एप्स ट्रे या होम स्क्रीन पर एक अतिरिक्त आईकॉन भी दिखाई देगा। यह आईकॉन आपके किसी काम का नहीं होगा और किसी एप्लिकेशन या इंटरनेट ब्राउजिंग के दौरान डाउनलोड हो जाता है जो फोन से डाटा चोरी करने का कार्य करता है।

6. फोन गर्म होना
वायरस आने की स्थिति में कुछ भी हो सकता है। कभी-कभी फोन गर्म होना शुरू हो जाता है। ब्राउजिंग या वीडियो देखने के समय फोन वैसे भी गर्म होते हैं लेकिन वायरस आने की स्थिति में यह रखे-रखे या साधारण कॉल व एसएमएस में भी गर्म होने लगता है।

7. तेजी से बैटरी खत्म होना
एंडरॉयड स्मार्टफोन में वायरस आने का एक लक्षण यह भी है कि फोन में बैटरी तेजी से खत्म होने लगती है। फोन की बैटरी पुरानी है और धीरे-धीरे यह परेशानी बढ़ी है तो यह साधारण बैटरी की समस्या है लेकिन यदि यह समस्या अचानक पैदा हुई है तो समझ जाएं कि वायरस है।

8. ज्यादा पॉपअप विज्ञापन
यदि आपके फोन में वायरस है तो इंटरनेट ब्राउजिंग या किसी एप के उपयोग में आपको बहुत ज्यादा पॉपअप विज्ञापन दिखाई देंगे। किसी भी शब्द पर लिंक बन जएगा या खुद से खुल कर सामने आ जाएंगे। एक तरह से विज्ञापन आपको तंग करेंगे।

जानें एंडरॉयड आॅपरेटिंग सिस्टम 6.0 मार्शमेलो के 10 फीचर्स जो लॉलीपॉप में नहीं हैं

9. फाइल करप्ट और डाटा डीलिट
वायरस आने का एक और लक्षण सामान्य है कि आपके फोन में उपलब्ध डाटा खुद ही डिलीट होने लगते हैं या फिर फाइल करप्ट होने लगता है। फोटो और वीडियो जो पहले खुलते थे अचानक से ब्लैंक हो जाएंगे या फाइल फॉर्मेट बदल जाने की वजह से खुलता ही नहीं। ये सारे लक्षण वायरस के हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: February 2, 2016 2:50 PM IST
  • Updated Date: February 2, 2016 2:55 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers