comscore आधार-पैन को लिंक करें नहीं तो इनकम टैक्स रिटर्न हो जाएगा कैंसिल, ये है लिंकिंग प्रोसेस | BGR India Hindi
News

आधार-पैन को लिंक करें नहीं तो इनकम टैक्स रिटर्न हो जाएगा कैंसिल, ये है लिंकिंग प्रोसेस

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने एक बार फिर PAN कार्ड को आधार से लिंक करने की डेडलाइन को बढ़ाकर 31 दिसंबर तक कर दिया है। इससे पहले यह डेडलाइन 30 सितंबर थी। आपको बता दें कि Aadhaar को पैन कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी ITR रिजेक्ट हो जाएगी।

aadhaar card image

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने एक बार फिर PAN कार्ड को आधार से लिंक करने की डेडलाइन को बढ़ाकर 31 दिसंबर तक कर दिया है। इससे पहले यह डेडलाइन 30 सितंबर थी। आपको बता दें कि Aadhaar को पैन कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी ITR रिजेक्ट हो जाएगी। ऐसे में इससे बचने के लिए आप किस तरह आधार और पैन को लिंक कर सकते हैं हम आपको यहां स्टेप्स बाय स्टेप्स बता रहे हैं।   Also Read - Digilocker के जरिए कहीं भी ऐसे निकाले अपने ड्राइविंग लाइसेंस, आधार, Voter ID, Mark Sheet जैसे जरूरी डॉक्युमेंट्स

What all you need

लिंकिंग प्रोसेस के लिए आपको आधार कार्ड की जरूरत है जिसमें 12 डिजिट का नंबर होता है। इसके अलावा आपको पैन कार्ड की भी जरूरत है जिसमें 10 डिजिट का एल्फान्यूमरिक नंबर है। इसके अलावा आपका मोबाइल नंबर भी आधार से लिंक होना चाहिए, इसमें ऑथेन्टिकेशन के लिए ओटीपी आपके मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। एक बार यह सब चीज होने के बाद आप आप लिंकिंग प्रोसेस को आगे बढ़ा सकते है। Also Read - Aadhaar SMS Service: एसएमएस भेजकर पाएं आधार कार्ड से जुड़ी ये सेवाएं

Also Read - Aadhaar Card Address Update : आधार कार्ड में अपना नया पता ऐसे करें अपडेट

Linking using SMS

आप लिंकिंग प्रोसेस को आगे बढ़ाने के लिए SMS को  567678 या 56161 पर भेज सकते हैं। हालांकि आपको बता दें कि ये लिंकिंग प्रोसेस तभी सफल होगा जब आधार और पैन कार्ड एक ही सेम नेम से रजिस्टर्ड होंगे। आपको SMS में UIDPAN टाइप करके 12 डिजिट आधार नंबर, और स्पेस देकर 10 डिजिट पैन कार्ड नंबर लिखना होगा। आपको इस मैसेज को 567678 या 56161 पर भेजना होगा। इसके बाद एक SMS आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। लिंकिंग सफल होने के बाद आपको एक SMS भी मिलेगा।   

 Linking via Income Tax Department website

आपको सबसे पहले Tax e-filing portal (incometaxindiaefiling.gov.in) पर रजिस्टर होना होगा। अगर आप पहले ही रजिस्टर्ड हैं है तो अपने आईडी, पासवर्ड, डेथ ऑफ बर्थ के जरिए पोर्टल को साइन इन करना होगा। इसके बाद आपको एक पॉप अप विंडो दिखाई देगी जो आधार और पैन को लिंक करने के लिए असिस्ट करेगी।   

अगर आपको यह विंडो नहीं दिखाई देती है तो आप Profile Setting -> Link Aadhaar पर जाना होगा। इसके बाद स्क्रीन पर डिटेल्स भर आगे के प्रोसेस में आगे बढ़ सकते हैं। इसके बाद आपको लिंक आधार बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक ओटीपी आपके मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। आपकी डिटेल्स मैच होने के बाद यह लिंकिंग सफल हो जाएगी।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: December 18, 2019 4:34 PM IST