comscore Apple iPhone 11 Tips and Tricks: बड़े काम की हैं iPhone 11 सीरीज की ये 8 टिप्स और ट्रिक्स | BGR India Hindi
News

Apple iPhone 11 Tips and Tricks: बड़े काम की हैं iPhone 11 सीरीज की ये 8 टिप्स और ट्रिक्स

Apple iPhone 11 सीरीज भारत में 64,900 रुपये से शुरू होती है। यदि आपके पास भी इस सीरीज का फोन है और आप iPhone 11 Series के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रखते हैं, तो हम यहां आपको इस सीरीज की आठ टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं।

haptic technology

haptic technology


एप्पल ने इस साल सितंबर महीने में अपनी लेटेस्ट iPhone 11 Series को लॉन्च किया था। इस सीरीज में कंपनी ने iPhone 11, 11 Pro और 11 Pro Max को लॉन्च किया है। iPhone 11 Series लेटेस्ट iOS 13 के साथ आते हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि iOS कई मामलों में Android ऑपरेटिंग सिस्टम से काफी अलग है। नई iPhone 11 Series कई नए फीचर्स के साथ आती है। Apple iPhone 11 सीरीज भारत में 64,900 रुपये से शुरू होती है। यदि आपके पास भी इस सीरीज का फोन है और आप iPhone 11 Series के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रखते हैं, तो हम यहां आपको इस सीरीज की आठ टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं। Also Read - Flipkart से iPhone ऑर्डर करना पड़ा महंगा, 93 हजार रुपये में मिला नकली iPhone 11 Pro

ऐप को तुरंत करें स्विच

एप्पल का जेस्चर नेवीगेशन काफी आसान है। इसमें ऐप्स को स्विच करने के लिए आपको होम स्क्रीन पर स्वाइप अप करना होगा और होल्ड करना होगा। ऐसा करने से फोन की स्क्रीन पर सभी रीसेंट ऐप्स खुल जाएंगी। इसके बाद आप इन ऐप्स में से किसी भी ऐप को दोबारा खोल सकते हैं, लेकिन यदि आपको फोन में खोली गई पिछली ऐप पर तुरंत स्विच करना हो तो आप क्या करेंगे? यहां आप iOS में शामिल नए नेवीगेशन जेस्चर का फायदा उठा सकते हैं। इसके लिए आपको होम इंडिकेशन से ऊपर की ओर स्वाइप करना होगा। ऐसा करने से आप पिछली ऐप पर तुरंत स्विच कर सकते हैं। यह जेस्चर नोट्स बनाने या वीडियो आदि देखते समय काफी काम आता है। Also Read - Flipkart iPhone Days सेल ऑफर्स : iPhone XR, iPhone 11, iPhone 8 पर मिल रहा डिस्काउंट

टाइपिंग हुई आसान

iOS 13 के लॉन्च के साथ एप्पल ने iPhones में स्पाइप टू टाइप फीचर भी जोड़ दिया है। इसका मतलब यह है कि अब आप अपनी उंगली को कीबोर्ड पर स्वाइप कर टाइपिंग कर सकते हैं। यह तरीका ना केवल यूजर को जल्दी टाइप करने में मदद करता है, बल्कि एक हाथ से टाइप करना भी आसान बनाता है।

डार्क मोड

iOS 13 के रिलीज होने के बाद, कंपनी ने इस मोड को सबसे पहले iPhone 11 Series में दिया है। इसे ऑन करने के लिए आपको अपने iPhone की सेटिंग्स के अंदर डिस्प्ले और ब्राइटनेस पर जाना होगा, जहां आपको इनेबल डार्क मोड पर क्लिक करना होगा।.

इसके अलावा आप इस डार्क मोड को कंट्रोल सेंटर से भी ऑन कर सकते हैं। इसके लिए आपको ब्राइटनेस कंट्रोल ऑप्शन पर थोड़ी देर तक दबाए रखना होगा। इसके बाद आपको यहां डार्क मोड इनेबल करने का ऑप्शन मिल जाएगा। iOS की लेटेस्ट अपडेट में डार्क मोड काफी अच्छी तरह काम करता है। डार्क मोड को ऑन करते ही आप इसमें सबसे पहले नोटिस करेंगे की सभी सिस्टम ऐप्स के साथ-साथ इसमें वॉलपेपर भी डार्क हो जाता है।

एक हाथ से इस्तेमाल करना हुआ और भी आसान

iPhones काफी लंबे समय से वन हैंड फीचर देता आ रहा है। iPhone 8 Series तक एप्पल अपने फोन में फिजिकल बटन देता था। उस समय यूजर्स होम बटन को दो बार दबा कर वन हैंड स्क्रीन को ऑन कर सकते थे। अब नए iPhones फिजिकल होम बटन के बिना आते हैं। ऐसे में अब आपको स्क्रीन के बॉटम में स्वाइप डाउन रीचेबिलिटी शॉर्टकट को एक्सेस करना होगा। वन हैंड फीचर कई बार बेहद काम आता है खासतौर पर जब यूजर को नोटिफिकेशन पैनल को स्लाइड डाउन करना हो या स्क्रीन के ऊपरी किनारों तक पहुंचना हो। यह फीचर केवल होम स्क्रीन को ही नहीं बल्कि पूरी सिस्टम को एक हाथ से इस्तेमाल करने के लिए छोटा बना देता है।

कॉपी और पेस्ट करने के जेश्चर

iPhone 11 Pro में शामिल जेश्चर काफी काम आते हैं। उदाहरण के लिए, iPhone में कुछ भी कॉपी करने के लिए यूजर को केवल स्क्रीन को तीन उंगलियों से पिंच करना होता है। ऐसा करने से स्क्रीन पर कंटेंट सफलता से कॉपी होने का एक छोटा सा पॉप-अप भी आता है। इसी तरह यदि आप कंटेंट को पेस्ट करना चाहते हैं तो आपको अपनी किसी भी तीन उंगलियों को स्क्रीन पर बाहर की ओर पिंच करना होगा।

फुल स्क्रीनशॉट फीचर

iPhone 11 Pro फुल पेज स्क्रीनशॉट फीचर के साथ भी आता है। Android में शामिल स्क्रोलिंग स्क्रीनशॉट के जैसे ही iPhone में भी एक्सटेंडेड स्क्रीनशॉट लिया जा सकता है। इसके लिए आपको एक बार स्क्रीन का स्क्रीनशॉट लेना होगा और बॉटम लेफ्ट में आने वाले छोटे से प्रीव्यू बटन को दिखाई देगा। इसके बाद स्क्रीन के टॉप में फुल पेज ऑप्शन मिलेगा। स्क्रीनशॉट पूरा होने के बाद आपको टॉप राइट कॉर्नर पर एक्सपोर्ट ऑप्शन दिखाई देगा। iPhone ऐसे स्क्रीनशॉट को PDF में सेव कर देता है। इससे स्क्रीनशॉट की क्वॉलिटी JPG फाइल के मुकाबले ज्यादा अच्छी हो जाती है। इस फाइल को यूजर्स अपने फोन की फाइलस् ऐप के जरिए एक्सेस कर सकते हैं।

करसर नेवीगेशन

करसर नेवीगेशन शॉर्टकट iPhone में पिछले कुछ सालों से आ रहा है। हालांकि इसके बारे में कई लोग नहीं जानते हैं। इस फीचर में यूजर्स को टाइपिंग के समय करसर को आगे पीछे ले जाने के लिए स्पेसबार को दबा कर अपने अंगूठे को आगे पीछे करना होता है। ऐसा करने से पूरी स्क्रीन ट्रेकपैड बन जाती है। जैसे ही आप अपना अंगूठा हटाओगे आपका ट्रेकपैड वापस कीबोर्ड बन जाएगा।

नोटिफिकेशन शॉर्टकट

नोटिफिकेशन सेंटर के मामले में एप्पल काफी बदल गया है। हाल ही में कंपनी ने iOS में एक फीचर जोड़ा था, जो नोटिफिकेशन पैनल से आई किसी भी नोटिफिकेशन के खिलाफ एक्शन लेता है। उदाहरण के लिए आप मैसेज नोटिफिकेशन को दबाए रख वहीं से मैसेज का रिप्लाई कर सकते हैं। यह काफी काम आने वाला फीचर है।

Features Apple iPhone 11 Pro Max Apple iPhone 11 Pro Apple iPhone 11
Price 109900 99900 64900
Chipset A13 Bionic processor A13 Bionic chipset A13 Bionic SoC
OS iOS 13 iOS 13 iOS 13
Display OLED-6.5-inch Super Retina XDR display OLED-5.8-inch Super Retina XDR 6.1-inch Liquid Retina
Internal Memory 128GB storage 128GB storage 64GB storage
Rear Camera Triple – 12MP + 12MP + 12MP Triple – 12MP + 12MP + 12MP Dual – 12MP + 12MP
Front Camera 12MP 12MP 12MP
Battery

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: December 22, 2019 9:20 PM IST
  • Updated Date: December 23, 2019 2:57 PM IST


You Might be Interested

Apple iPhone 11

68300

iOS 13
A13 Bionic SoC
Dual - 12MP + 12MP
Apple iPhone 11 Pro

106600

iOS 13
A13 Bionic chipset
Triple - 12MP + 12MP + 12MP