comscore Battery Saving Tips : जल्दी खत्म हो जाती है स्मार्टफोन की बैटरी, तो आजमाएं ये टिप्स | BGR India
News

Battery Saving Tips : जल्दी खत्म हो जाती है स्मार्टफोन की बैटरी, तो आजमाएं ये टिप्स

Battery Saving Tips : स्मार्टफोन यूजर्स अगर कुछ सावधानियां बरते और अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में ये कुछ बदलाव करें तो वे अपने फोन की बैटरी की परफॉर्मेंस में सुधार ला सकते हैं।

mobile-battery-charger-stock-image

Battery Saving Tips : स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बैटरी बड़ी समस्या होती है। इन दिनों कंपनिया अपने स्मार्टफोन को पावर फुल बैटरी के पैक रखती हैं वहीं फास्ट चार्ज भी देने लगी हैं। इससे स्मार्टफोन यूजर्स की कुछ समस्या जरूर करम हुई है। लेकिन, स्मार्टफोन यूजर्स अगर कुछ सावधानियां बरते और अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में ये कुछ बदलाव करें तो वे अपने फोन की बैटरी की परफॉर्मेंस में सुधार ला सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही दस टिप्स देंगे जो आपके स्मार्टफोन की बैटरी को पहले से ज्यादा बेहतर कर देंगे।

स्मार्टफोन के स्क्रीन ब्राइटनेस को करें ऑटोमेटिक

स्मार्टफोन के स्क्रीन ब्राइटनेस ऑप्शन को हमेश ऑटोमेटिक में रखें। ऐसा करने से आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन की ब्राइटनेस इंवायरमेंट के हिसाब से फिक्स हो जाएगा। ज्यादा देर तक स्मार्टफोन की ब्राइटनेस को फुल न करें। ऐसा करने से स्मार्टफोन की डिस्प्ले ज्यादा पावर कंज्यूम करती है। ऐसे हमारा सुझाव है कि अगर आप स्मार्टफोन की बैटरी की परफॉर्मेंस को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन ब्राइटनेस कम और ऑटोमेटिक पर रखना चाहिए।

ब्लूटूथ और वाई-फाई बंद रखें

कई स्मार्टफोन यूजर्स ब्लूटूथ और वाईफाई अपने फोन में हमेशा ऑन किए रहते हैं। ऐसे में ये काफी बैटरी खर्च करता है। स्मार्टफोन की बैटरी ड्रेन होने से बचाने के लिए यूजर्स को सिर्फ यूज के दौरान ही अपने स्मार्टफोन में वाई-फाई या ब्लूटूथ को ऑन रखना चाहिए और काम होने के बाद इन्हें ऑफ कर देना चाहिए।

लोकेशन और GPS ट्रेकिंग को बंद रखें

वाई-फाई और ब्लूटूथ की तरह लोकेशन और GPS ट्रेकिंग को बंद रखें। GPS ट्रेकिंग ऑन रहने पर लगातार सेटेलाइट को लगातार रेडियो वेब भेजता रहता है जिसके कारण फोन की बैटरी बहुत जल्दी-जल्दी खत्म होती है। ऐसे में हमारा सुझाव यह है कि जरूरत पड़ने पर ही आप लोकेशन ऑन रखें।

स्क्रीन टाइम आउट सेटिंग

स्मार्टफोन यूजर्स को अपने फोन की स्क्रीन टाइम आउट को कम रखना चाहिए। यूजर्स स्मार्टफोन यूज करने के बाद काफी देर तक स्क्रीन की लाइट ऑन रहती है जिससे बैटरी खर्च होती है। ऐसे में यूजर्स को अपने स्मार्टफोन में स्क्रीन टाइमआउट को लो में रखना चाहिए जिससे स्क्रीन की लाइट ज्यादा देर तक न जले। हो सके तो स्मार्टफोन यूज करने के बाद यूजर्स को स्मार्ट फोन खुद ही लॉक कर देना चाहिए। इससे भी फोन की बैटरी सेव करने में मदद मिलती है।

जरूरी एप की नोटिफिकेशन ऑन रखें

स्मार्टफोन में नोटिफिकेशन से काफी बैटरी खर्च होती है। ऐसे में हमारा सुझाव है कि स्मार्टफोन यूजर्स को अपने स्मार्टफोन में केवल उन्हें एप की नोटिफिकेशन को ऑन रखना चाहिए जो जरूरी हो। ऐसे एप जिनकी नोटिफिकेशन आपके लिए ज्यादा काम की नहीं हैं उन्हें आपको बंद कर देनी चाहिए।

एप यूज करने के बाद बंद करें

स्मार्टफोन में मल्टीटास्किंग का फीचर यूं तो बड़े काम का है, लेकिन ये फीचर आपके स्मार्टफोन की बैटरी भी उतनी ही यूज करता है। ऐसे में हमारा मानना है कि आप स्मार्टफोन में ऐप यूज करने के बाद ऐप को बंद कर दें। इसे आपके स्मार्टफोन की बैटरी ज्यादा चलेगी। कुछ ऐप बैकग्राउंड में डाटा और बैटरी का यूज करती हैं जिससे बैटरी जल्दी-जल्दी खत्म होने लगती हैं। ऐसी एप को स्लीप मोड में रख लें। ऐसे में आपको कोई भी एप तभी ओपन करनी चाहिए जब आपको उसकी जरूरत हो।

फ्लैश जरूरत पड़ने पर ही यूज करें

स्मार्टफोन से फोटो क्लिक करने पर फ्लैश का यूज तभी करें जब इसकी जरूत हो। फ्लैश तेजी से बैटरी खर्च करता है। कई बार स्मार्टफोन यूजर्स फ्लैश को टॉर्च की तरह भी यूज करते हैं। इसलिए हमारा मानना है कि आप जरूरत पड़ने पर ही फ्लैश का यूज करें बिना वजह फ्लैश ऑन न करें। कुछ यूजर्स फ्लैश का यूज नोटिफिकेशन के लिए करते हैं जिससे उनकी बैटरी तेजी से खत्म होती है।

फोन को गर्म न होने दें

स्मार्टफोन को लगातार यूज करने पर वह गर्म होने लगता है। ऐसे में यूजर्स को ध्यान रखना चाहिए की फोन बिना वजह गर्म न हो। फोन के हीटअप होने पर उसे एसी या कीसी ठंडे स्थान पर यूज करना चाहिए। फोन के हीट होने के दौरान मोबाइल फोन की बैटरी जल्दी खत्म होती है। इसलिए यूजर्स को फोन हीट करने पर उसका प्रयोग कुछ देर के लिए बंद कर देना चाहिए और सावधानी से फोन का इस्तेमाल करना चाहिए।

बैटरी पूरी तरह खत्म होने से पहले करें चार्ज

कई स्मार्टफोन यूजर्स का मानना है कि बैटरी के पूरी तरह से खत्म होने पर उन्हें फोन को चार्ज पर लगाना चाहिए। आज कल लगभग सभी स्मार्टफोन में लिथियम आयन वाली बैटरी आती हैं। लिथियम आयन बैटरी को पूरी तरह से खत्म होने से पहले ही चार्च कर लेना चाहिए। लिथियम आयन बैटरी पूरी तरह खत्म होने पर डैमेज हो जाती हैं। इसलिए बैटरी के पूरी तरह से ड्रेन होने का इंतजार नहीं करना चाहिए और स्मार्टफोन को रेगूलर चार्ज करना बैटरी के हेल्थ के लिए अच्छा है।

पावर बैंक हमेशा रखें साथ

स्मार्टफोन यूजर्स के लिए एडिसनल पावर सोर्स अपने पास रखना एक बेहतर विकल्प होता है। ऐसे में यूजर्स को अपने पास हमेशा एक पावर बैंक रखना चाहिए। ऐसा करने से फोन की बैटरी से आपकी निर्भरता कम होगी और आप बिना झंझट या फिर बैटरी खत्म होने के डर के अपना स्मार्टफोन यूज कर पाएंगे।

  • Published Date: May 15, 2019 2:00 PM IST