comscore Gmail यूज करते समय ये तीन गलतियां पड़ेंगी भारी, हमेशा के लिए बैन होगा अकाउंट
News

Gmail यूज करते समय ये तीन गलतियां पड़ेंगी भारी, हमेशा के लिए बैन होगा अकाउंट

Gmail फिलहाल दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला ई-मेल प्लेटफॉर्म है। इसे यूज करते समय अगर आप इन तीन चीजों का ध्यान नहीं रखेंगे, तो आपका जी-मेल अकाउंट हमेशा के लिए बैन हो सकता है।

gmail ios

Image: Flickr


Gmail दुनिया का सबसे ज्यादा यूज किए जाने वाली ई-मेल सर्विस है। ग्लोबली इस ई-मेल सर्विस को करोड़ों यूजर्स इस्तेमाल करते हैं। क्या आप जानते हैं, अगर आपने Gmail के तीन आसान से नियमों का पालन नहीं किया तो आपका अकाउंट हमेशा के लिए बैन हो जाएगा। इसलिए, Gmail में अगली बार जब आप लॉग-इन करें तो बताए गए तीन आसान नियमों को जरूर ध्यान में रखें। Also Read - Android 13: आपके स्मार्टफोन में कब आएगा नया एंड्रॉइड OS? यहां जानें डिटेल

Google अपनी इस ई-मेल सर्विस में पिछले कुछ सालों में कई तरह के बदलाव किए हैं। यूजर्स को मेल भेजने के बाद उसे वापस बुलाने का यानी undo करने का फीचर मिला है। साथ ही, इसके इंटरफेस में भी बदलाव किया गया है। आइए, जानते हैं Gmail के तीन आसान नियमों के बारे में… Also Read - Google Search पर मिलेगा गेमिंग का मजा, बस एक क्लिक दूर हैं क्लाउड गेम

एक के बाद एक लगातार ई-मेल भेजना करें बंद

कई बार हमें लगता है कि हम Gmail से एक दिन में अनगिनत ई-मेल भेज सकते हैं, लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है। गूगल ने जीमेल के लिए ई-मेल करने की एक लिमिट सेट की है। अगर, आपने किसी मेल में एक साथ 100 लोगों को रखते हैं, तो गूगल का एल्गोरिदम अर्लट जारी करता है। आप अपने Gmail से एक दिन में 500 से ज्यादा ई-मेल नहीं भेज सकते हैं। Also Read - Google Down: गूगल के सर्वर में आई दिक्कत ठीक, यूजर्स को मिल रहा था Error 500 का मैसेज

गूगल को ऐसा लगता है कि आप स्पैम कर रहे हैं यानी फर्जी मैसेज भेजने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि, ऐसा करने के बाद आपको 1 से लेकर 24 घंटे तक के लिए बैन किया जाएगा यानी आप Gmail के जरिए अगली ई-मेल 24 घंटे के बाद ही भेज सकेंगे। अगर, आप लगातार ऐसा करते हुए पाए गए तो आपका Gmail हमेशा के लिए बैन हो सकता है।

गलत ई-मेल अड्रेस का बार-बार यूज करना

अगर, आप बल्क में इनऐक्टिव email address पर मैसेज भेजते हैं, तो भी गूगल आपके अकाउंट को रेड फ्लैग कर सकता है। गूगल का एल्गोरिदम आपको एक स्पैमर समझेगा और आपका Gmail अकाउंट डिसेबल या टेम्पोररी बैन हो सकता है। किसी भी नॉन एक्टिव या गलत ई-मेल अड्रेस पर अगर आप कोई मेल करते हैं, तो आपके द्वारा भेजा गया ई-मेल वापस आ जाता है।

ई-मेल भेजने के बाद अगर, आपके पास ज्यादा मात्रा में बाउंस हुए मेल आते हैं, तो आपको एक स्पैमर माना जाएगा। ऐसी स्थिति में आपको ई-मेल भेजने से पहले सभी email address को ठीक से चेक करना चाहिए और स्पेलिंग आदि की भी जांच करनी चाहिए, ताकि ई-मेल भेजने के बाद वापस न आ सके।

गैर-कानूनी मैटेरियल को ई-मेल के जरिए भेजना

अगर, आप किसी को Gmail की पॉलिसी के खिलाफ गैरकानूनी लिंक, वीडियो, फोटो या फिर डॉक्यूमेंट भेजते हैं तो भी आपका अकाउंट बैन हो सकता है। गैरकानूनी मैटेरियल जैसे कि हथियार की खरीद-बिक्री, ड्रग्स तस्करी, कॉपीराइट म्यूजिक वीडियो और मूवी आदि के बारे में ई-मेल के जरिए जानकारी भेजने की कोशिश न करें। ऐसा करने पर गूगल आपको “You have reached a limit for sending mail” का Error Message देगा।

हालांकि, गूगल का दावा है कि वो किसी भी यूजर के ई-मेल क नहीं पढ़ता है, लेकिन कंपनी द्वारा डेवलप किया गया AI डिटेक्शन फीचर ई-मेल के जरिए भेजे जाने वाली संदिग्ध सामाग्री की पहचान कर सकता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: July 11, 2022 8:37 AM IST



new arrivals in india