comscore गूगल प्ले स्टोर बता रहा है आॅथेंटिकेशन समस्या तो इस तरह करें समाधान | BGR India
News

गूगल प्ले स्टोर बता रहा है आॅथेंटिकेशन समस्या तो इस तरह करें समाधान

एंडरॉयड स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर के उपयोग करने के दौरान अक्सर लोगों क

google-play-gift-cards-india

एंडरॉयड स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर के उपयोग करने के दौरान अक्सर लोगों को आॅथेंटिकेशन समस्या का सामना करना पड़ता है। आप कोई एप्लिकेशन या गेम डाउनलोड करने जाते हैं तो फोन में एरर दे देता है और आॅथेंटिकेशन प्रोब्लम बता देता है। आपकी एक दो कोशिशों के बावजूद भी इस समस्या का समाधान नहीं हो पाता। ऐसे में आप परेशान हो जाते हैं। Also Read - Free Fire में Indigo Burn Top-Up Event के लिए ऐसे पाएं डायमंड, मिल रहे कई शानदार रिवॉर्ड

हालांकि बता दूं कि यह समस्या बेहद ही छोटी है और आप आसानी से इसका निदान कर सकते हैं। आगे हमने गूगल प्ले स्टोर के उपयोग के दौरान होने वाली आॅथेंटिकेशन समस्या के समाधान का उपाए सुझाया है। Also Read - WhatsApp पर छिपाना चाहते हैं अपना लास्ट सीन और हटाने हैं ब्लू टिक? जानें तरीका

1 प्ले स्टोर के उपयोग के दौरान आॅथेंटिकेशन की सबसे ज्यादा समस्या तब होती है जब आपने प्ले स्टोर को अपडेट किया हो। ऐसे में आपकी पहली कोशिश यह होनी चाहिए कि फोन के साथ इंटीग्रेटेड गूगल अकाउंट को रिमूव कर दें। अकाउंट को रिमूव करने के बाद फोन में पुन: अपना जीमेल अकाउंट सेट करें। रीलॉगिन के साथ ही प्ले स्टोर सही तरीके से कार्य करेगा। Also Read - How to delete Telegram Account: केवल फॉलो करें ये स्टेप्स, आसानी से हो जाएगा डिलीट

account-remove

अपना गूगल अकाउंट डिलीट करने के लिए सबसे पहले सेटिंग में जाएं और वहां से अकाउंट का चुनाव करें। यहां आपको गूगल का विकप्ल दिखाई देगा। इसे क्लिक करते ही आपका जीमेल अकाउंट उपलब्ध होगा। उसे क्लिक करें और यहां सेटिंग में जाकर अकाउंट को रिमूव कर दें।

एक्सचेंज आॅफर में फोन खरीदारी से पहले इन पांच बातों का रखें ख्याल

इसी तरह फिर से सेटिंग में जाकर, अकाउंट का चुनाव करें और यहां एड अकाउंट कर अपने जीमेल अकाउंट को इंटीग्रेट कर सकते हैं। इस तरह रीलॉगिन कर आप आॅथेंटिकेशन समस्या का निदान कर सकते हैं।

2 आॅथेंटिकेशन एरर या किसी अन्य प्रकार की समस्या यदि प्ले स्टोर में है तो आप जीमेल अकाउंट डिलीट करने से पहले गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध डाटा को नष्ट करके भी समस्या का समाधान कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको सेटिंग में जाना है और यहां एप्लिकेशन का चुनाव करें।

कैसे लें अपने एंडराॅयड स्मार्टफोन का बैकअप

एप्लिकेशन में आॅल टैब में जाएं यहां गूगल प्ले स्टोर का विकल्प मिलेगा इस पर क्लिक करें। यहां क्लियर डाटा का विकल्प मिलेगा उसे क्लिक करें। इससे गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध सभी कैशे फाइल और डाटा नष्ट हो जाएगा। इस प्रक्रिया से आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।

3 यदि इन दो प्रकिया के बाद भी गूगल प्ले स्टोर में आॅथेंटिकेशन की स्मस्या बनी है तो आप तीसरा उपाए भी कर सकते हैं। जैसा कि पहले भी बात कर चुके हैं अक्सर यह समस्या अपडेट के बाद होती है। ऐसे में आप गूगल प्ले स्टोर के अपडेट को अनइंस्टॉल कर दें।

4

गूगल प्ले स्टोर में अपडेट को अनइंस्टॉल करने से प्ले स्टोर डिलीट नहीं होगा सिर्फ आपने पुराने संस्करण पर वापस आ जाएगा। परंतु इस प्रक्रिया से आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।

गूगल प्ले स्टोर के अपडेट को अनइंस्टॉल के लिए फिर से आपको वही प्र​क्रिया अपनानी है। सबसे पहले सेटिंग में जाएं और वहां एप्स का चुनाव करें। एप्स में आॅल टैब में जाकर गूगल प्ले स्टोर पर क्लिक करें। यहीं आपको अनइंस्टॉल अपडेट का विकल्प मिलेगा। इसे क्लिक कर दें।

कैसे लें व्हाट्सऐप का चैट बैकअप और कैसे करें नए फोन में रिस्टोर

इन सभी प्रक्रियाओं को अपनाने के बाद भी यदि आॅथेंटिकेशन समस्या है तो एक बार फोन को रिस्टार्ट कर लें। एक-दो बार इस तरह की प्रकिया अपनाने के बाद आपका फोन बेहतर तरीके से कार्य करने लगेगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: November 16, 2015 3:33 PM IST
  • Updated Date: November 16, 2015 3:35 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers