comscore Google लाया कमाल का फीचर, अब पासवर्ड बनाने में गूगल Assistant करेगा मदद
News

Google लाया कमाल का फीचर, अब पासवर्ड बनाने में गूगल Assistant करेगा मदद

Google ने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए क्रोम ब्राउजर में कमाल का फीचर रोल आउट किया है। इस फीचर की मदद से किसी भी हैक हुए पासवर्ड का अलर्ट मिलने पर गूगल असिस्टेंट अपने आप नया पासवर्ड क्रिएट भी कर देता है। आइए, जानते हैं यह फीचर कैसे काम करता है..

Google-Password

Google I/O 2021 में कंपनी ने गूगल असिस्टेंस के जरिए चुराए पासवर्ड रीसेट करने और डिटेक्ट करने वाले फीचर की घोषणा की थी। गूगल असिस्टेंस के इस Duplex पावर्ड फीचर को Android डिवाइसेज के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले Chrome ब्राउजर के लिए रोल आउट किया जा रहा है। Also Read - Google की प्राइवेट ब्राउजिंग नहीं है 'प्राइवेट', दर्ज हुआ मुकदमा

इस बात की जानकारी कंपनी ने ब्लॉग पोस्ट के जरिए दी है। यह फीचर यूजर को पासवर्ड चोरी होने के बाद अलर्ट करेगा और साथ ही गूगल असिस्टेंस की मदद से पासवर्ड रीसेट करने के लिए भी विकल्प देगा। Also Read - Google की ये 5 सर्विस हैं बड़े काम की, छटपट आपकी कई परेशानियों को करती हैं दूर

Android यूजर्स के लिए Google Chrome ब्राउजर में आने वाला यह फीचर ऑटोमैटिक तरीके से काम करेगा। इससे यूजर को स्ट्रॉन्ग पासवर्ड बनाने में मदद को मिलेगी ही, साथ ही, यूजर के किसी पासवर्ड के हैक होने की जानकारी भी पता चल सकेगी।

क्या है Duplex?

Duplex गूगल द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला एक अम्ब्रैला टर्म है, जो खास तौर पर मल्टी स्टेप टास्क के लिए इस्तेमाल किया जाता है। शुरुआत में गूगल ने इस टर्म को रेस्टोरेंट में फोन के जरिए ऑटोमैटिक रिजर्वेशन के लिए इस्तेमाल किया था। बाद में Google ने इसे Duplex for web के नाम से मोबाइल के जरिए मूवी टिकक बुक करने और फूड ऑर्डर करने के लिए इस्तेमाल किया। अब इस टर्म को गूगल ने पासवर्ड मैनेजर के लिए इस्तेमाल किया है। यह फीचर एंड्रॉइड (Android) फोन में गूगल क्रोम के साथ काम करेगा।

बस तीन टैप (Tap) में बदल जाएगा पासवर्ड

अब आप सोच रहे होंगे कि यह फीचर किस तरह से काम करेगा? आइए, जानते हैं इसके बारे में..

  • जैसे ही यूजर यानी आप अपने फोन में किसी अकाउंट का पासवर्ड इस्तेमाल करके लॉग-इन करेंगे और अगर वह पासवर्ड किसी डेटा ब्रीच में पाया गया होगा तो आपके फोन की स्क्रीन पर अलर्ट दिखेगा और पासवर्ड बदलने के लिए “गूगल असिस्टेंट इन क्रोम” का विकल्प दिखेगा।
  • यूजर मैनुअली इस फीचर को ब्राउजर की सेटिंग्स में जाकर पासवर्ड पर क्लिक करके देख सकते हैं। इसमें गूगल असिस्टेंट के लोगो के साथ “change your password automatically” का विकल्प दिखेगा।

  • इस पर टैप करते ही गूगल असिस्टेंट आपको यानी यूजर को पासवर्ड चेंज करने वाले पेज पर ले जाएगा। वहीं, बॉटम में असिस्टेंट एक सजेस्टेड पासवर्ड जेनरेट करेगा। यूजर को अगर असिस्टेंट द्वारा जेनरेट किया गया पासवर्ड पसंद आता है, तो वो उसे एक्सेप्ट करके आगे प्रोसिड कर सकते हैं।

है ना ये कमाल का फीचर? आपके पासवर्ड बिना किसी मेहनत-मशक्कत के बदल जाएंगे और पासवर्ड के हैक होने पर उसका पता भी चल जाएगा। हालांकि, Google ने यह फीचर फिलहाल कुछ यूजर्स के लिए रोल आउट किया है। जल्द ही, सभी यूजर्स को गूगल का यह नया ऑटोमैटिक Duplex पासवर्ड फीचर रोल आउट हो सकता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 5, 2022 12:37 PM IST



new arrivals in india