comscore Holi Tips: होली में पानी से सुरक्षित हैं ये स्मार्टफोन, देखिए लिस्ट| BGR India Hindi
News

Holi Tips: क्या आपका स्मार्टफोन होली में झेल पाएगा पानी और रंग की मार?

देश में मौजूद विभिन्न स्मार्टफोन IP67 या IP68 रेंटिंग के साथ आते हैं। यह अंतरराष्ट्रीय रेटिंग हैं, जो बताती हैं कि कोई स्मार्टफोन पानी, धूल, बालू और मिट्टी से कितना सुरक्षित है। आइए जानते हैं वे कौन से स्मार्टफोन हैं, जिन्हें आप होली में बिना किसी दिक्कत के इस्तेमाल कर सकते हैं और किन फोन को इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

Realme-6-review-bgr-cover

Holi Tips: होली रंगों का त्योहार है और ऐसे में सिर्फ स्किन केयर की नहीं, बल्कि गैजेट्स और स्मार्टफोन के केयर (Holi Tips) की भी जरूरत होती है। अगर आप इस रंग भरे त्योहार को तस्वीरों में कैद करना चाहते हैं, तो आपको स्मार्टफोन को संभाल कर रखना होगा। क्योंकि पानी या गीले रंग आपके स्मार्टफोन को खराब कर सकते हैं। हालांकि कई स्मार्टफोन वॉटरप्रूफ होते हैं। देश में मौजूद विभिन्न स्मार्टफोन IP67 या IP68 रेंटिंग के साथ आते हैं।


यह अंतरराष्ट्रीय रेटिंग हैं, जो बताती हैं कि कोई स्मार्टफोन पानी, धूल, बालू और मिट्टी से कितना सुरक्षित है। आईपी 68 रेटिंग वाले स्मार्टफो या डिवाइस धूल के साथ साथ 1.5 मीटर तक 30 मिनट्स के लिए पानी में सुरक्षित रह सकते हैं। जबकि आईपी 67 रेटिंग का मतलब है कि स्मार्टफोन 1 मीटर तक पानी में आधे घंटे के लिए सुरक्षित रह सकता है। बता दें कि प्रोटकेशन टाइम अलग अलग निर्माताओं के मुताबिक अलग अलग हो सकता है।

आइए जानते हैं वे कौन से स्मार्टफोन हैं, जिन्हें आप होली (Holi) में बिना किसी दिक्कत के इस्तेमाल कर सकते हैं और किन फोन को इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

Holi Tips: ये स्मार्टफोन झेल सकते हैं पानी की मार

iPhone 11, iPhone 11 Max और iPhone 11 Max Pro- पिछले साल लॉन्च हुई एप्पल की आईफोन 11 सीरीज आईपी 68 रेटिंग के साथ आती है। ये स्मार्टफोन धूल मिट्टी के साथ पानी में भी सुरक्षित रह सकते हैं। आईफोन 11 सीरीज 64,900 रुपये से शुरू होती है।

एप्पल iPhone XS, iPhone XS Max और iPhone XR: आईफोन एक्स सीरीज के ये स्मार्टफोन भी आईपी 68 रेटिंग के साथ आते हैं। ये स्मार्टफोन भी पानी में 30 मिनट तक सुरक्षित रह सकते हैं। आईफोन एक्स आर की कीमत 48,900 रुपये से शुरू है। ये कीमत डिवाइस के 64 जीबी वेरिएंट की है।

आईफोन 8 और iPhone 8 Plus: एप्पल की आईफोन 8 सीरीज के स्मार्टफोन आईपी 67 रेटिंग के साथ आते हैं। यानी ये स्मार्टफोन ऊपर की दोनों सीरीज के बराबर सुरक्षित तो नहीं हैं, लेकिन ये डिवाइस 1 मीटर तक पानी में 30 घंटे सरवाइव कर सकते हैं। आईफोन 8 इस वक्त 36 हजार रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है।

सैमसंग के फोन ही हैं सुरक्षित

Samsung Galaxy S20, Galaxy S20+ और Galaxy S20 Ultra: हाल में लॉन्च हुए सैमसंग के फ्लैगशिप स्मार्टफोन आईपी 68 रेटिंग के साथ आते हैं। यानी ये 1.5 मीटर तक पानी में 30 मिनट रह सकते हैं।

सैमसंग Galaxy S10, Galaxy S10+ और Galaxy S10e: साल 2019 में लॉन्च हुई सैमसंग की फ्लैगशिप सीरीज भी होली में सुरक्षित रह सकती है। इस सीरीज के स्मार्टफोन आईपी 68 रेटिंग के साथ आते हैं, यानी ये पानी में सर्वाइव कर सकते हैं।

Samsung Galaxy Note 10 और Note 10+: गैलेक्सी नोट 10 सीरीज भी आईपी 68 रेटिंग के साथ आती है। यानी में ये स्मार्टफोन वॉटरप्रूफ हैं। होली में आप इनका इस्तेमाल बिना किसी समस्या के कर सकते हैं।

Google Pixel 3 और Pixel 3XL: गूगल की पिक्सल 3 सीरीज के स्मार्टफोन भी होती में सुरक्षित हैं। ये आईपी 68 रेटिंग के साथ आते हैं और इनकी कीमत 44,999 रुपये से शुरू होती है।

Huawei P30 Pro: हुवावो पी30 प्रो स्मार्टफोन वॉटर और डस्ट रेजिस्टेंस है। ये आईपी 68 रेटिंग के साथ आता है, यानी ये 30 मिनट तक 1.5 मीटर गहरे पानी में सर्वाइव कर सकता है। ये स्मार्टफोन 59,700 रुपये की कीमत में आता है।

Nokia 9 PureView: पांच रियर कैमरे वाला ये स्मार्टफोन आईपी 68 रेटिंग के साथ आता है। जिसे आप 34,490 रुपये की कीमत में खरीद सकते हैं।

ये स्मार्टफोन नहीं हैं सुरक्षित

इसके अतिरिक्त ​Nokia 6.2 और नोकिया 7.2 स्मार्टफोन में कोई रेटिंग नहीं दी गई है। इसलिए ये सर्वाइस नहीं कर सकते हैं। आसुस का कोई भी स्मार्टफोन आईपी रेटिंग के साथ नहीं आता है। हालांकि आरओजी स्मार्टफोन में आईपी रेटिंग मिलती है। गैलेक्सी ए10 एस और गैलेक्सी ए20 एस स्मार्टफोन शायद पानी नहीं बच सकते हैं। गैलेक्सी एम सीरीज के साथ भी ऐसी ही दिक्कत देखने को मिल सकती है।

हालांकि शाओमी के स्मार्टफोन के बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता है, क्योंकि ये पी2आई रेटिंग के साथ आते हैं। इनमें आईपी रेटिंग नहीं होती है। वनप्लस अपने स्मार्टफोन को वॉटरप्रूफ तो बताती है, लेकिन इसमें आईपी रेटिंग नहीं दी गई है। इसलिए इनके संबंध में कुछ कहा नहीं जा सकता है। रियलमी के किसी भी स्मार्टफोन में आईपी रेटिंग नहीं मिलती है। ना ही ओप्पो और वीवो के स्मार्टफोन में आधिकारिक आईपी रेटिंग मिलती है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: March 9, 2020 10:24 AM IST