comscore जानें कैसे करे ब्लॉक साइट को एक्सेस | BGR India
News

जानें कैसे करे ब्लॉक साइट को एक्सेस

कई आॅफिस, स्कूल कॉलेज में सोशल नेटवर्किंग साइट सहित कुछ साइट को ब्लॉक कर दिया जाता है। परंतु आप अपने कंप्यूटर या वेबसाइट यूआरएल में थोड़ा-बहुत बदलाव कर उसे एक्सेस कर सकते हैं।

Internet-Ban

काम के समय लोग फेसबुक, यूट्यूब सहित कई अन्य वेबसाइट को एक्सेस न करें इसके लिए कई आॅफिस, कॉलेज और संस्थानों में इन साइट को ब्लॉक कर दिया जाता है। इन साइट को ब्लॉक फायरवेल या पीसी से ही कर दिया जाता है ​जिससे आप चाह कर भी उन साइट को ब्राउजर में ओपेन न कर सकें। वहीं राज्य सरकारें भी कंटेंट की वजह से कई वेबसाइट को ब्लॉक कर देती हैं। ऐसे में यदि आप उन वेबसाइट को देखना चाहते हैं तो उसका भी तरीका है। आगे हमने उन्हीं उपायों को सुझाया है। Also Read - Facebook Messenger का Soundmojis फीचर है कमाल, जानें कैसे करें इसका यूज

1. बॉल्क वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए आप डीएनएस सर्वर का सहारा ले सकते हैं। आपको अपने पीसी के डीएनएस सर्वर में थोड़ा बदलाव करना होगा। इसके लिए सबसे पहले कंप्यूटर के नेटवर्क सेटिंग में जाएं। यहां से आपको प्रोपर्टिज का चुनाव करना है और इसमें इंटरनेट प्रोटोकाॅल वर्जन 4 (टीसीपी/आईपीवी4) पर क्लिक करें। इसके बाद नीचे दिए गए प्रिफर्ड डीएनएस सर्वर में 8.8.8.8 डालें जबकि इसके नीचे दिए गए अल्टरनेट डीएनएस में 8.8.4.4 का प्रयोग करें। अब आप ओके कर दें। इससे आप ब्लॉक वेबसाइट को एक्सेस कर सकते हैं। हालांकि इसके बाद भी कुछ कंप्यूटर में समस्या हो सकती है। Also Read - Realme का एक और धांसू फोन RMX3310 के नाम से TENAA पर हुआ लिस्ट

2. आप वीपीएन के माध्यम से भी ब्लाॅक वेबसाइट को एक्सेस कर सकते हैं। हालांकि वीपीएन के लिए आपको कुछ शुल्क चुकाने पड़ सकते हैं। वहीं इंटरनेट पर कई साॅफ्टवेयर उपलब्ध हैं जो मुफ्त में इस तरह की सेवाएं दे रहे हैं। इसमें अल्ट्रासर्फ और होलाअनब्लाॅकर जैसे सॉफ्टवेयर प्रमुख हैं आप अपने पीसी में डाउनलोड कर ब्लॉक साइट को एक्सेस कर सकते हैं। Also Read - Moto Edge X30 Special Edition में मिलेगा अंडर-डिस्प्ले सेल्फी कैमरा, 9 दिसंबर को होगा लॉन्च

how to access blocked websites Photo: bgr

3. यदि आॅफिस, संस्थान या आपके सेवा प्रदाता द्वारा किसी वेबसाट को ब्लॉक किया गया है तो यूआरएल में थोड़ा बदलाव कर आप उसे ओपेन कर सकते हैं। जैसे http://www.openmyweb67654.com ब्लॉक है तो आप इसकी जगह https://www.openmyweb67654.com के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं। हालांकि इस तरीके में जब​ कभी थोड़ी समस्या हो सकती है।

4. अक्सर आॅफिस या कॉलेजों में यूआरएल को ब्लॉक किया जाता है जबकि आपको यह भी मालूम होना चाहिए कि किसी वेबसाइट को आईपीए एड्रेस से भी खोला जा सकता है। किसी वेबसाइट का आईपी पता करने के लिए आप व्हाट्समाईआईपी का सहारा ले सकते हैं। अब यूआरएल की जगह इस आईपी को डालना है और आप आसानी से किसी साइट को ओपेन कर सकते हैं।

how to access blocked websites Photo: indiawires

5. उपर दी गई सभी प्रक्रिया कारगर हो यह कोई जरूरी नहीं परंतु यह तरीका जरूर कारगार सिद्ध होगा। प्राक्सी साइट आपके कंप्यूटर का आईपी एड्रेस ही बदल देते हैं। अर्थात प्राॅक्सी साइट क जब आप उपयोग करेंगो तो ये आपको भारत के बजाए किसी दूसरे देश में दिखागा और जहां इन साइट को एक्सेस किया जा सकता है। यही वजह है कि प्रॉक्सी साइट में आप अपने देश में ब्लॉक वेबसाइट को भी एक्सेस कर सकते हैं। केप्राॅक्सी, हाईडमाईमास और न्यूआईपीनाउ जैसे ऐसे ही कुछ प्राॅक्सी वेबसाइट हैं जिनका उपयोग ब्लॉक साइट को एक्सेस करने के लिए किया जा सकता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: July 2, 2016 1:00 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers