comscore How to Apply for Minor Passport: ऐसे बनवाएं अपने बच्चों का पासपोर्ट
News

How to Apply for Minor Passport: विदेश जाने की है तैयारी? ऐसे बनवाएं अपने बच्चों का पासपोर्ट

अगर आप विदेश जाने की तैयारी में है और आपके बच्चों का पासपोर्ट नहीं है तो परेशान न हों। यह पर बच्चों का पासपोर्ट बनवाने का तरीका बताया गया है।

epassport

विदेश यात्रा करने के लिए लोगों को पासपोर्ट की जरूरत होती है। कई बार ऐसा होता है लोग विदेश जाने की सोचते हैं, लेकिन उनके पास उनके बच्चों का पासपोर्ट नहीं होता है। इस वजह से उन्हें अपने प्लान बदलने पड़ते हैं। भारत सरकार के नए दिशा-निर्देशों के अनुसार, 18 साल से कम आयु वाले लोगों के पास भी विदेश यात्रा करने के लिए पासपोर्ट होना जरूरी है। Also Read - How to add Spouse Name in Passport Online: पासपोर्ट में ऑनलाइन ऐसे ऐड करें अपने पति का नाम, आसान है तरीका

अगर आप भी विदेश यात्रा पर जा रहे हैं और आपके बच्चे का पासपोर्ट नहीं है तो परेशान न हों। इस आर्टिकल में इसके लिए आवेदन करने का पूरा तरीका बताया गया है। आप यहां बताए गए स्टेप्स फॉलो करके अपने बच्चे के पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। आइये, डिटेल में जानते हैं। Also Read - E-Passport में होगा एडवांस सिक्योरिटी फीचर, छेड़छाड़ नामुमकिन!

How to Apply for Minor Passport?

बता दें कि 18 साल से कम आयु वाले बच्चों के पासपोर्ट के लिए उनके माता-पिता या फिर उनके अविभावक की अनुमति होनी चाहिए। साथ ही उनके माता-पिता के पासपोर्ट में उनका नाम होना भी जरूरी है। इसके लिए जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट नीचे दी गई है। Also Read - E-Passport क्या है और किस तरह करता है काम? जानें हर एक डिटेल

पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास एड्रेस प्रूफ और जन्म तिथि का प्रूफ होना जरूरी है।

फॉलो करें ये स्टेप्स

  • सबसे पहले आपको Passport Seva वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद होम पेज पर लेफ्ट साइड में आपको New User Registration और Existing User Login का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • अगर आपने पहले भी इस पोर्टल पर रजिस्टर किया हुआ है तो Existing User Login के ऑप्शन पर जाएं और आईडी, पासवर्ड डालकर लॉग इन करें।
  • अगर नहीं, तो New User Registration के ऑप्शन पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन करें।
  • फिर एप्लीकेशन फॉर्म भरें और जिसका पासपोर्ट के लिए आवेदन कर रहे हैं, उससे जुड़ी सभी जानकारियां भरें।
  • इसके बाद पेमेंट करके फॉर्म सबमिट कर दें।

बता दें कि Minor पासपोर्ट 5 साल या तब तक के लिए मान्य होता है, जब तक कि व्यक्ति 18 साल का न हो जाए। इस तरह आप आसानी से घर से ही ऑनलाइन अपने बच्चे के पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: July 1, 2022 4:54 PM IST



new arrivals in india