comscore ऐसे Android फोन पर ब्लॉक करें विज्ञापन, नहीं होगी किसी थर्ड पार्टी ऐप की जरूरत
News

इस ट्रिक से अपने Android फोन पर ब्लॉक करें विज्ञापन, नहीं होगी किसी थर्ड पार्टी ऐप की जरूरत

अगर आप भी अपने एंड्रॉयड फोन पर विज्ञापन से परेशान हो गए हैं तो इससे छुटकारा पा सकते हैं। आप यहां बताई गई ट्रिक के जरिए उन्हें ब्लॉक कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी थर्ड पार्टी ऐप की जरूर नहीं होगी।

  • Published: December 17, 2021 3:49 PM IST
phone

Android फोन में अब एडवर्टाइजमेंट को ब्लॉक करने का प्रोसेस पहले से काफी हद तक आसान हो गया है। यूजर्स को इसके लिए कोई थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल नहीं करना होता है। फोन पर Google Chrome और Mozilla FireFox आदि ब्राउजर का यूज करते समय कई विज्ञापन दिखाई देते हैं, जिनकी वजह से आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। Also Read - YouTube Premium और YouTube Music Premium के लिए लॉन्च हुए एनुअल प्लान, भारत में इतनी है कीमत

हालांकि, आप इन्हें ब्लॉक कर सकते हैं। Android Smartphone में एक Private DND नाम का फीचर मिलता है, जिसके जरिए आप फोन पर आने वाले विज्ञापन को ब्लॉक कर सकते हैं। यह फीचर ज्यादातर सभी स्मार्टफोन में दिया जाता है। Private DNS फीचर फोन की सेटिंग में मौजूद होता है। इसका यूज करके विज्ञापन को ब्लॉक करने का पूरा प्रोसेस नीचे बताया गया है। आइये, जानते हैं। Also Read - WhatsApp में आने वाला है जबरदस्त फीचर, फोटो और वीडियो को एडिट करने के लिए मिलेंगी 2 नई पेंसिल

Android फोन में ऐसे ब्लॉक करें विज्ञापन

  • सबसे पहले आपको अपने फोन की सेटिंग में जाना होगा।
  • वहां Network and Connectivity या इसी के समान दिए गए सेक्शन में जाएं।
  • यहां पर आपको Private DNS फीचर मिलेगा। अगर आपको यह फीचर न दिखे तो आप सेटिंग सर्च बार में जाकर इस फीचर के लिए सर्च कर सकते हैं।
  • इसके बाद भी अगर आपको यह फीचर नहीं मिलता है तो इसका मतलब है कि आपका स्मार्टफोन इसे सपोर्ट नहीं करता है।

Also Read - Apple ID बनाना है बहुत आसान, 2 तरीकों से ऐसे बना सकते हैं नई आईडी

  • जैसे ही आप Private DNS फीचर पर क्लिक करेंगे, वैसे ही आपको 3 ऑप्शन Off, Auto और Private DNS मिलेंगे।
  • सबसे नीचे आपको अपने खुद का DNS प्रोबाइडर का Hostname लिखने के लिए भी ऑप्शन दिया जाएगा।

  • इसमें dns.adguard.com टाइप करें। फिर Save पर क्लिक कर दें।
  • अब आपका फोन AdGuard का DNS सर्वर यूज करेगा और विज्ञापन को आपके डिवाइस तक पहुंचने से रोक देगा।

बता दें कि यह फीचर Android 9.0 Pie या इससे ऊपर वाले फोन्स में उपलब्ध होता है। इस तरह आप आसानी से विज्ञापन ब्लॉक कर सकते हैं। हालांकि, हो सकता है कि आपको अभी भी विज्ञापन की जगह खाली स्थान दिखाई दे।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: December 17, 2021 3:49 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers