comscore How to check Election results online: ऑनलाइन कैसे चेक करें इलेक्शन रिजल्ट? यहां जानें आसान तरीका
News

How to check Election results online: ऑनलाइन कैसे चेक करें इलेक्शन रिजल्ट? यहां जानें आसान तरीका

How to check Election results online: ऑनलाइन कैसे चेक करें इलेक्शन रिजल्ट? यहां जानें आसान तरीका: भारत में हाल ही में पांच राज्यों के चुनाव खत्म हुए है और आज उनकी काउंटिंग हो रही है। उम्मीद है कि शाम तक रिजल्ट्स भी सामने आ सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि आप कैसे घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर से अभी तुरंत पांचों राज्यों के रिजल्ट्स देख सकते हैं।

How to check elections resutls of UP 2022 by mobile app

Image Credit: Election Commission of India


भारत में पिछले कई हफ्तों से चल रहे पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव खत्म हो चुके हैं। आज भारतीय चुनाव आयोग (Election Commission of India)  उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्ताखंड, मणिपुर और गोवा में हुए मतदानों की गिनती कर रहा है, जिसके बाद अंतिम परिणाम यानी रिजल्ट्स घोषित किए जाएंगे। Also Read - Assembly Election 2022 में वोटर का हथियार बनेगा cVIGIL ऐप, जानें कैसे करेगा काम

पांचों राज्यों के चुनावों में हुए वोटिंग की गिनती आज सुबह 8 बजे से शुरू हो चुकी है। अगर आप घर बैठे अपने फोन या लैपटॉप से वोटों की गिनती और रिजल्ट्स को देखना चाहते हैं तो आइए हम आपको स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस बताते हैं। आप इलेक्शन रिजल्ट्स को दो तरीके से देख सकते हैं, पहला Election Commission की वेबसाइट और दूसरा ऐप। आइए हम आपको एक-एक कर दोनों तरीकों के बारे में बताते हैं। Also Read - Lok Sabha Election 2019: देश की राजधानी दिल्ली समेत 7 राज्यों में वोटिंग शुरू, ऑनलाइन ऐसे ढूंढे अपना पोलिंग बूथ और जानें वोट डालने की पूरी प्रक्रिया

वेबसाइट से कैसे चेक करें?

How to check elections results by EC websites

Image Credit: Election Commission

स्टेप 1: इसके लिए आपको सबसे पहले इलेक्शन कमिशन की वेबसाइट https://results.eci.gov.in/ पर जाएं। Also Read - Lok Sabha election 2019: वोट देने से पहले स्मार्टफोन ऐप पर ऐसे चेक करें वोटर लिस्ट में अपना नाम

स्टेप 2: उसके बाद ‘General Elections to Assembly Constituency March 2022′ वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 3: उसके बाद परिणाम आपके सामने आ जाएंगे। आप जिस राज्य की काउंटिंग के बारे में देखना चाहते हैं, उसे सिलेक्ट करें।

Election 2022 Resutls online

Image Credit: Election Commission of India

उसके बाद आपको उस राज्य की सभी पार्टियों का करंट स्टेट्स पता चल जाएगा। आप देख पाएंगे कि कौन सी पार्टी कितनी सीट पर आगे चल रही है, या जीत चुकी है। इसके अलावा आप किसी भी एक स्टेट की काउंटिंग को तीन तरीकों से देख सकते हैं।

  1. Partywise
  2. Constituencywise – All Candidates
  3. Constituencywise Trends

आप जिस भी तरीके से देखना चाहते हैं, उस ऑप्शन को क्लिक करके नीचे सभी रूझानों और परिणामों को देख सकते हैं। आप इन रिजल्ट्स को दो भाषाओं में देख सकते हैं। English और Hindi. भाषा बदलने के लिए आप स्क्रीन के टॉप राइट कॉर्नर पर जाएं और अपनी पसंदीदा भाषा को सिलेक्ट कर लें।

EC App के जरिए कैसे चेक करें?

Voter helpline App

Image: Election Commission of India

स्टेप 1: इसके लिए सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर या एप्पल ऐप स्टोर पर जाएं और Voter Helpline app डाउनलोड करें।

स्टेप 2: अब इस ऐप में रजिस्ट्रेशन करने के लिए अपनी कुछ जरूरी जानकारी भरें।

स्टेप 3: आप चाहे तो इस स्टेप को स्किप भी कर सकते हैं या फिर खुद की प्रोफाइल को इस ऐप में रजिस्टर भी कर सकते हैं।

स्टेप 4: ऊपर के स्टेप्स को पूरा करने के बाद होमपेज पर मौजूद ‘Results’ के ऑप्शन पर जाएं और ‘Assembly Elections 2022’में अपने राज्य का रिजल्ट देखें।

इन तरीकों से आप किसी भी राज्य के विधानसभा चुनावों के नतीजे घर बैठे अपने फोन में ही देख सकते हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: March 9, 2022 3:35 PM IST
  • Updated Date: March 10, 2022 11:35 AM IST



new arrivals in india