comscore KYC के लिए ऑनलाइन आवेदन करना है बहुत आसान, बस फॉलो करें ये स्टेप्स
News

Aadhaar Card के जरिए KYC के लिए ऑनलाइन आवेदन करना है बहुत आसान, बस फॉलो करें ये स्टेप्स

बैंकों में KYC करना बहुत जरूरी है। KYC वेरिफिकेशन के कई तरीके होते हैं। आप घर से ऑनलाइन KYC भी कर सकते हैं। इसका प्रोसेस नीचे जानें।

  • Updated: December 29, 2021 7:34 PM IST
Aadhaar-card

Aadhaar based payments have reached 40 crore benchmark.


KYC Online: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सभी बैंकों और फाइनेंशियल संस्थान के लिए KYC जरूरी कर दिया है। वित्तीय संस्थान और अन्य संगठन को किसी भी प्रकार के वित्तीय लेनदेन करने वाले अपने ग्राहकों के पते और पहचान का वेरिफिकेशन करना होता है। साधारण भाषा में कहें तो KYC यानी Know Your Customer का मतलब अपने ग्राहकों को जानना होता है। Also Read - Reliance Jio यूजर्स इन 7 जरूरी बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना हो सकता है लाखों रुपये का नुकसान

किसी को भी म्यूचुअल फंड, फिक्स्ड डिपॉजिट और बैंक अकाउंट आदि में निवेश करने से पहले अपना KYC सबमिट करना होता है। शुरुआत में KYC जमा करने के बाद फिर कभी भी उन्हें इसके लिए नहीं कहा जाएगा। साल 2004 में सभी बैंकों के लिए दिसंबर, 2005 तक ग्राहकों का KYC करना अनिवार्य कर दिया गया था। इससे किसी भी निवेशक के पते और पहचान को वेरिफाई किया जा सकता है। KYC के लिए लोगों को कहीं जानें की जरूरत नहीं होती है। अगर आप Paytm का यूज करते हैं, तब ही आपको KYC की प्रोसेस से होकर गुजरना होता है। घर से भी ऑनलाइन KYC के लिए आवेदन करने का तरीका नीचे बताया गया है। Also Read - अब DigiLocker की मदद से करें Mobile Wallets की e-KYC

How to Do KYC Online?

  • KYC के लिए आवेदन करने के लिए आपको Aadhaar Card नंबर की जरूरत होगी।
  • इसके अलावा आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर भी एक्टिव होना चाहिए क्योंकि उस पर OTP आता है।
  • उदाहरण के लिए अगर आप प्रधानमंत्री किसान योजना (पीएम किसान सम्मान निधि योजना) के लिए KYC करना चाहते हैं तो आपको pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद राइट साइड में दिए गए e-KYC के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • फिर अपना Aadhaar Card नंबर डालें। अब आपके नंबर पर OTP आएगा।
  • OTP दर्ज करके आप KYC के लिए आवेदन कर सकते हैं।
Also Read - UIDAI ने सिक्योरिटी के लिए पेश किया वर्चुअल ID, जानें कैसे करेगा काम

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: December 29, 2021 5:57 PM IST
  • Updated Date: December 29, 2021 7:34 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers