comscore जानें कैसे करें एप्पल डिवाइस में आईओएस 10 को डाउनलोड | BGR India
News

जानें कैसे करें एप्पल डिवाइस में आईओएस 10 को डाउनलोड

एप्पल ने आईओएस 10 का अपडेट शुरू कर दिया है। आइए जानते हैं आईफोन, आईपैड और आईपॉड टच में कैसे डाउनलोड और इंस्टॉल करें नए आॅपरेटिंग सिस्टम को।

  • Updated: February 15, 2022 3:43 PM IST
apple ios 10


हाल ही में एप्पल ने आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस को लॉन्च किया है। ​जिसके साथ ही कंपनी ने आईओएस 10 के अपडेट को भी रिलीज करने की जानकारी दी थी। वहीं अब कंपनी ने आईओएस 10 अपडेट को अपने आईफोन, आईपैड और आईपॉड के लिए रिलीज कर दिया है। आईओएस 10 अपडेट को ओटीए और आईट्यून के माध्यम से डाउनलोड और इंस्टॉल किया जा सकता है। आईओएस 10 में आईओएस 9 की तुलना में कई खास और नए फीचर्स उपलब्ध हैं। आईओएस 10 का सबसे खास फीचर आईमैसेज है जिसमें स्टीकर्स, इमोटीकॉन्स और थर्ड पार्टी एप इंटीग्रेट है। वहीं आईओएस 10 में लॉक स्क्रीन फीचर को पहले से अपग्रेड किया गया है ​और इसमें नोटिफिकेशन में बदलाव के अलावा 3डी टच और क्विक इंटेक्शन शामिल है। साथ ही एप्पल ने आईओएस 10 में रेज टू वेक फीचर को भी शामिल किया है। वहीं एप्पल ने इसमें नोटिफिकेशन और डिसमिस करने के लिए क्लियर आॅल बटन फीचर भी दिया है। Also Read - Oppo Find N2 के मुख्य स्पेसिफिकेशन लीक, इन जबरदस्त फीचर्स के साथ होगा लॉन्च

Also Read - WhatsApp का शानदार फीचर हुआ रोलआउट, यूजर्स ऐप में खुद को भेज पाएंगे मैसेज

आईओएस 10 में कंपनी ने सीरी को भी पहले से ज्यादा स्मार्ट बनाने की कोशिश की है। सीरी अब थर्ड पार्टी एप सपोर्ट करने में सक्षम है और इससे किसी दूसरे मैसेजिंग एप में भी मैसेज भेज सकते हैं जो एप्पल का नहीं है। यह अब थर्ड पार्टी एप में फोटो सर्च करने और वीओआईपी कॉल करने में भी सक्षम है। Also Read - 12MP फ्रंट, 12MP + 12MP बैक कैमरा और पावरफुल प्रोसेसर वाले Apple iPhone 14 को बंपर ऑफर, Amazon पर मिल रहा 5000 रुपये का डिस्काउंट

आईओएस 10 में मैप सेवा को मैप लेयर के माध्यम से खास बनाया गया है। इसमें कंट्रोल और फीचर बटन को बेहतर किया गया है। इसके साथ ही सक्रिय असिस्टेंट भी दिया गया है। एप्पल मैप अब एक्सटेंशन सपोर्ट करने में सक्षम है। आप इसमें तेजी से रूट सर्च कर सकते हैं और टिकट ​बुकिंग भी किया जा सकता है। मैप के साथ कार प्ले पेश किया गया जहां अब डैसबोर्ड टर्न बाई टन नेविगेशन का उपयोग कर सकते हैं। इसके साथ ही एप्पल म्यूजिक में भी काफी बदलाव किया है। कपंनी ने एप्पल म्यूजिक एप को पहले की अपेक्षा ज्यादा आसान बनाया है। आप आसानी से म्यूजिक सर्च कर सकते हैं और उसे आर्गनाइज कर सकते हैं। एप्पल आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस लॉन्च इवेंट में ​की गई 10 खास घोषणाएं

कौन से डिवाइस को सपोर्ट करेगा आईओएस 10

एप्पल द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार आईओएस 10 आईफोन, आईपैड और आईपॉड टच डिवाइस पर कार्य करेगा। किंतु पुराने डिवाइस में आईओएस के सभी फीचर्स कार्य नहीं करेंगे। एप्पल आईओएस 10 को सपोर्ट करने वाले डिवाइस में आईफोन 5, आईफोन 5एस, आईफोन 5सी, आईफोन एसई, आईफोन 6, आईफोन 6 प्लस, आईफोन 6एस, आईफोन 6एस प्लस, आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस शामिल हैं। इसके साथ ही यह आईपॉड टच की छठी जेनरेशन को सपोर्ट करता है साथ ही आईपैड जिनमें आईपैड प्रो, आईपैड प्रो 9.7-इंच, आईपैड एयर 2, आईपैड एयर, आईपैड चौथी पीढ़ी, आईपैड मिनी 4, आईपैड मिनी 3 और आईपैड मिनी 2 को भी सपोर्ट करने में सक्षम है।

आईओएस 10 अपडेट से पहले अपने डिवाइस को करें तैयार

अपने आईफोन, आईपैड और आईपॉड टच में आईओएस 10 अपडेट से हपले जरूरी है​ कि आप उसमें उपलब्ध डाटा का बैकअल लें ताकि अपडेट के बाद कहीं डाटा खत्म न हो जाए। बैकअप लेने के लिए सेटिंग में जाकर आईक्लाउड में बैकअप पर क्लिक करें। आईक्लाउड बैकअप बटन पर क्लिक कर उसे आॅन करें और बैक अप नाउ बटन पर ​टैप करें। जिसके बाद आपका डाटा आईक्लाउड पर सेव हो जाएगा। यहां केवल 5जीबी मुफ्त डाटा स्टोर की सुविधा उपलब्ध है। इसके अधिक डाटा होने पर आपको भुगतान करना होगा।

वहीं आप चाहें तो अपने पीसी औा मैक पर आईट्यून का उपयोग कर बैकअप ले सकते हैं। पीसी और मैक पर बैकअप के लिए अपने आईफोन को इससे कनेक्ट कर उसमें आईट्यून को ओपेन करें और वहां उपर बाईं ओर दिए गए आइकॉन पर क्लिक करें। इसके बाद दूसरा सेक्शन ओपेन होगा जहां बैकअप के लिए दो आॅप्शन उपलब्ध होंगे जिनमें आॅटोमेटिकली बैकअप और मैनुअली बैकअप एंड रीस्टोर शामिल हैं। इसमें से मैनु​अली बैकअप का चयन करने के बाद वहां बैक अप नाउ पर क्लिक करें। जिसमें बैकअप में आपको सभी फोटो, म्यूजिक, वीडियो, मैसेज और एप आदि आपके पीसी और मैक पर सेव हो जाएंगे। यदि आपक डिवाइस से अपडेट के बाद डाटा समाप्त हो जाता है तो पीसी या मैक से अपने डिवाइस को कनेक्ट कर रिस्टोर बैकअप बटन के द्वारा उसे रिस्टोर कर सकते हैं।

अपडेट से पहले यह भी ध्यान रखें कि आपका ​आईफोन पूरी तरह चार्ज होना चाहिए या कम से कम 50 प्रतिशत चार्जिंग तो जरूरी है। क्योंकि अपडेट करते समय बैटरी समाप्त हो जाने पर आपको पूरा प्रोसेस फिर से करना होगा। आज रीलीज होगा आईओएस 10 अपडेट, अपडेट से पहले जानें 5 बातें जो हैं बेहद जरूरी

कैसे करें आईओएस 10 को डाउनलोड और इंस्टॉल

आईओएस 10 को अपडेट करने के लिए दो तरीके अपनाएं जा सकते हैं जिनमें आईट्यून और ओवर द एयर (OTA) शामिल हैं।

आईट्यून: आईट्यून के माध्यम से अपडेट करने के लिए सबसे पहले अपने कंप्यूटर पर एप्पल आईट्यून इंस्टॉल होना जरूरी है। अब अपने डिवाइस को डाटा केबल के माध्यम से कंप्यूटर से कनेक्ट करें और एप्पल आईट्यून के ओपन करें। यहां जाकर ‘चेक फॉर अपडेट’ पर क्लिक करें। यदि अपडेट हुआ तो डाउनलोड का विकल्प आपको दिखाई देगा। इसे क्लिक कर इंस्टॉल करें।

ओटा (ओवर द एयर): यदि आप ओटा के माध्यम से सीधा फोन में डाउनलोड करना चाहते हैं तो सबसे पहले सेटिंग में जाएं, वहां से जेनरल बटन को क्लिक करें और फिर सॉफ्टवेयर अपडेट पर क्लिक कर डाउनलोड और इंस्टॉल करें। इंस्टॉल होते ही आपका डिवाइस एक बार रिस्टार्ट होगा। इसके साथ ही समझ जाएं कि आपका आईफोन या आईपैड अपडेट हो गया। यह अपडेट लगभग 1.1जीबी का होगा। तो इसके डाउनलोड होने में आपके इंटरनेट की गति भी महत्वपूर्ण है। यदि आप मोबाइल डाटा का उपयोग नहीं करना चाहते तो अपडेट को वाईफाई के माध्यम से भी डाउनलोड किया जा सकता है।

जब आप अपने डिवाइस में आईट्यून या ओटीए का उपयोग कर आईओएस 10 को अपडेट कर रहें होंगे तो आपसे एप्पल आईडी और पासवर्ड पूछा जाएगा। जो आपके पास पहले से उपलब्ध होगा। वहीं इंस्टॉलेशन प्रोसेस में 15 से 20 मिनट का समय लगेगा। कोशिश करें इस दौरान डिवाइस का उपयोग न करें।

  • Published Date: September 14, 2016 11:48 AM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 3:43 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.