comscore
News

लोकसभा चुनाव 2019 में इस आसान तरीके से डाउनलोड करें अपनी Voter Slip

Download Voter Slip Online : ऑनलाइन वोटर स्लिप डाउनलोड करने के लिए आपको Electoralsearch.in पर जाना होगा।

Voter ID 2019

Image credit: Zee Business


भारत में लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) के लिए मतदान चल रहे हैं। आज यानी 29 अप्रैल को चौथे चरण के लिए मतदान शुरू हो गए हैं। आज देश भर के 9 राज्यों की 71 सीटों के लिए मतदान किए जा रहे हैं। 19 मई तक मतदान के सात चरणों में लोकसभा की 543 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। देश भर में सात चरणों में लोकसभा के चुनाव होने हैं ऐसे में देश में अब भी तीन चरण के चुनाव बाकी हैं। इस चुनाव के नतीजे 23 मई को घोषित किए जाएंगे। अगर आपके राज्य में अब तक लोकसभा के चुनाव नहीं हुए हैं और आप जानना चाहते हैं कि आपका नाम वोटर स्लिप में है या नहीं, तो आप ये जानकारी ऑनलाइन चैक करने के साथ वोटर स्लिप भी डाउनलोड कर सकते हैं।

वोटर स्लिप में अपना नाम चैक करने के लिए सबसे पहले आपको Electoralsearch.in पर जाना होगा। आप दो तरीके से वोटर आई स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आपको अपना वोटर आईडी कार्ड का नंबर पता नहीं है तो भी आप अपना वोटर आईडी स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं। आप दो तरीके से वोटर आईडी स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं।

वोटर स्लिप डाउनलोड करने का पहला तरीका

स्टेप 1: यदि आपके पास वोटर आईडी नंबर नहीं है तो ‘विवरण द्वारा खोज/Search by Details’ टैब पर क्लिक कर अपनी डिटेल्स डाउनलोड कर सकते हैं।
स्टेप 2: यहां आपको पूछी गई सभी जरूरी जानकारी जैसे – नाम, पिता या पति का नाम, उम्र, राज्य, जिला और निर्वाचन क्षेत्र का नाम सावधानी से भरनी होंगी। सभी डिटेल्स भरने के बाद आपको ‘ खोजें/ Search’ पर क्लिक करना होगा।
स्टेप 3: इसके बाद आपको यहां आपके नाम से मिलते जुलते सुझाव दिखाई देंगे और आपके अपने वाले नाम पर जा कर View Details पर क्लिक करना होगा।
स्टेप 4: क्लिक करने के बाद एक नई विंडो में आपको आपके वोटर स्लिप की जानकारी मिल जाएगी। आप चाहें तो इसे डाउनलोड कर प्रिंट भी ले सकते हैं।

वोटर स्लिप डाउनलोड करने का दूसरा तरीका

स्टेप 1: यदि आपके पास वोटर आईडी कार्ड क्रमांक संख्या (EPIC Number) है तो दूसरे टैब ‘पहचान-पत्र क्र. द्वारा खोज/Search by EPIC No’ पर क्लिक कर अपना वोटर स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं।
स्टेप 2: यहां पर आपको अपनी वोटर आईडी कार्ड क्रमांक संख्या, राज्य का नाम और एक बॉक्स में दिखाई दे रहा Captcha Code भरने के बाद ‘खोजें/Search’ पर क्लिक करना होगा।
स्टेप 3: अब आपके डिटेल आपको दिखाई देगी जिसे आप ‘View Details’ पर क्लिक कर पूरी जानकारी देख पाएंगे।
स्टेप 4: क्लिक करते ही नई विंडो में आपको वोटर स्लिप की जानकारी मिलेगी जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।

  • Published Date: April 23, 2019 11:19 AM IST
  • Updated Date: May 6, 2019 8:29 AM IST