comscore एंड्राइड O में ऐसे कर सकते हैं Picture-in-Picture मोड को इनेबल | BGR India
News

एंड्राइड O में ऐसे कर सकते हैं Picture-in-Picture मोड को इनेबल

गूगल ने इस साल I/O 2017 इवेंट में नए एंड्राइड वर्जन O को पेश किया है। जिसमें कई खास फीचर्स शामिल हैं।

  • Updated: February 15, 2022 4:02 PM IST
android o picture-in-picture


गूगल द्वारा इस साल एंड्राइड वर्जन O यानि एंड्राइड 8.0 ओरियो का पब्लिक बीटा वर्जन पेश कर दिया है। इसमें कई खास व उपयोगी फीचर्स को शामिल किया गया है। एंड्राइड O में आपको पिक्चर-टू-पिक्चर, नोटिफिकेशन डॉट्स, गूगल के साथ ऑटोफिल और स्मार्ट टेक्स्ट सिलेक्शन जैसे कई फीचर्स मिलेंगे। इसके अलावा एंड्राइड ‘O’ में सुर​क्षा के लिहाज से भी कुछ फीचर्स की सुविधा दी है। वहीं कंपनी ने एंड्राइड O में नए डेवलपर टूल और नई प्रोग्रामिंग भाषा को भी शामिल किया है। संभवत: एंड्राइड में सबसे खास फीचर पिक्चर-इन-पिक्चर मोड है जो अभी कहीं और नहीं देखा गया। Also Read - गूगल ने burger और beer इमोजी को एंड्राइड 8.1 में किया फिक्स

Also Read - एंड्राइड 8.0 Oreo अपडेट के बाद अपने आप रिबूट हो रहे यूजर्स के फोन

अच्छी खबर यह है कि एंड्राइड नॉगाट चलाने वाले एंड्रॉइड टीवी उपकरणों पर PiP मोड पहले से मौजूद है। इससे भी बेहतर समाचार यह है कि एंड्राइड टीवी के PiP मोड अब एंड्राइड ओ पर भी सक्रिय है। यह काफी सरल प्रक्रिया है जिसे XDA- डेवलपर्स द्वारा निर्धारित किया गया है, लेकिन यह भ्रमित हो सकता है कि क्या यह डेवलपर विकल्पों या सिस्टम UI ट्यूनर के साथ पहली बार टिंकरिंग है। इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है, यहां हम आपको पिक्चर इन पिक्चर मोड इनेबल करने का आसान तरीका बता रहे हैं और हर किसी को इसे कम से कम एक बार जरूर उपयोग करना चाहिए। Also Read - Official: मोटो G4 Plus को मिलेगा एंड्राडइ 8.0 Oreo अपडेट

इसे भी देखें: एंड्राइड O बीटा वर्जन हुआ उपलब्ध, ऐसे कर सकते हैं डाउनलोड और इंस्टॉल

पिक्चर इन पिक्चर मोड एप्पल के आईपैड डिवाइस में पहले देखा जा चुका है। वहीं अब एंड्राइड यूजर्स भी इसका लाभ उठा सकेंगे। एंड्राइड O में आपको किसी अन्य एप के साथ इंटरैक्ट करते वक्त भी विडियो प्ले करने की सुविधा उपलब्ध होगी। यानि यूजर्स ​वीडियो को आॅफ किए बिना स्मार्टफोन के होम पेज पर जाकर अन्य कार्य भी आसानी से कर सकते हैं।

android o pip mode

पिक्चर इन पिक्चर मोड को इनेबल करने के लिए:

1) सबसे पहले आपको अपने डिवाइस में एंड्राइड O पब्लिक बीटा वर्जन को डाउनलोड कर इंस्टॉल करना होगा। जिसे इंस्टॉल करने के लिए नेक्सस और ​पिक्सल डिवाइस में ब्राउजर पर g.co/androidbeta लिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी देखें:

2) पिक्चर इन पिक्चर मोड को टॉगल करने के लिए हमें नेविगेशन बार में एक अतिरिक्त बटन जोड़ना होगा। यह ​अतिरिक्त बटन केवल फोन में छिपे System UI Tuner मैन्यू के माध्यम से जोड़ा जा सकता है। इसके लिए क्विक सेटिंग्स में जाना होगा।

3) अतिरिक्त बटन को जोड़ने के लिए System UI Tuner का उपयोग करना होगा जिसमें जाने के लिए फोन की Settings -> System -> System UI Tuner पर क्लिक करें जहां आपको “Navigation bar” का आॅप्शन मिलेगा। नेविगेशन बार पर क्लिक करने के बाद एक विंडो ओपेन होगी। जिसमें कुछ आॅप्शन मिलेंगे। उनमें से आपको “Keycode” आॅप्शन पर क्लिक करना है। जिसके बाद “Right keycode” या “Left keycode” का आॅप्शन आएगा। यहां आपको टेक्स्ट डालना है जिसमें आप 171 लिख दें।

इसे भी देखें: जानें एंड्राइड O में उपलब्ध होने वाले इन पांच फीचर्स के बारे में

4) इसके बाद आपको आईकॉन का आकार चुनने का विकल्प मिलेगा। उनमें से किसी का भी चयन कर सकते हैं। इसके बाद आपके नेविगेशन बार में एक अतिरिक्त बटन शामिल हो जाना चाहिए। लेकिन इसके लिए अभी भी सपोर्टिंग एप के साथ PiP mode को देखने की जरूरत है कि वह कैसे कार्य करता है।

5) इसके बाद पिक्चर इन पिक्चर मोड का उपयोग करने के लिए आप यूट्यूब ओपेन करें। जिसमें आपके द्वारा नेविगेशन बार में एड किए गए नए बटन पर टैप करें। इसके बाद आप देखेंगे कि यूट्यूब को आॅफ किए बिना आप अन्य एप का भी उपयोग कर सकते हैं और एक कोने में वीडियो चलती रहेगी। यह फीचर अधिकांश एप के साथ कार्य करने में सक्षम है।

इसे भी देखें: LG G6 पर मिल रहा है 10,000 रुपए का बंपर डिस्काउंट

  • Published Date: June 1, 2017 8:00 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 4:02 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.