comscore
News

एेसे करें अनअॉफिशियल MIUI 10 ROM को Redmi Note 5, Redmi Note 5 Pro और बाकी डिवाइस में इंस्टॉल

सभी ROM शाओमी के EU वेबसाइट से डाउनलोड और इंस्टाल करने के लिए उपलब्ध हैं।

Xiaomi MIUI 10 feat

शाओमी स्मार्टफोन हमेशा से अपने डेवलपमेंट सपोर्ट के लिए जाना जाता है। शाओमी के स्मार्टफोन के लिए समय-समय पर AOSP (एंड्रॉइड ओपन सोर्स प्रोजेक्ट) पर बेस्ड Custom Rom XDA Developers आती रहती है। इनमें आपके पास चुनने के लिए बहुत से ऑप्शन होते हैं, जैसे LineageOS, CarbonROM, Resurrection Remix रॉम। इनके अलावा और भी बहुत सी Rom XDA Developers में मिलती है।

आप में से कई लोगों को शाओमी EU के बारे में पता होगा, जिनको नहीं पता है उन्हें बता दें कि शाओमी EU कंपनी का एक अनऑफिशियल प्रोजेक्ट है जो MIUI के बिल्ड रिलीज करता रहता है। अब शाओमी EU ने कुछ स्मार्टफोन के लिए MIUI10 बेस्ड ROM बनाई है।

यह EU ROM चीन में बेस्ड MIUI डेवलपर ROM पर बेस्ड है और यह वो सारे फीचर्स के साथ आती है जो स्टॉक MIUI में मिलते हैं। इसके अलावा इसमें कुछ बदलाव भी किए गए हैं, जिससे आप इसमें कुछ हिडन फीचर्स को इस्तेमाल कर सकते हैं। ROM में Google Play Apps और सर्विस के साथ-साथ Mandarin और English के साथ बहुत सी भाषाएं शामिल की गई हैं।

शाओमी EU का MIUI 10 ROM Mi 5, Mi 6, Mi 8 और Mi 8 SE स्मार्टफोन के साथ कंपेटिबल है। ROM Mi Mix, Mi Mix 2, Mi Mix 2S, Mi Note 2, Redmi Note 5 और Redmi Note 5 Pro स्मार्टफोन के लिए भी उपलब्ध है। यदि आपके पास कंपेटिबल स्मार्टफोन में से एक है तो इंस्टॉलेशन के लिए नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करें।

शाओमी EU MIUI 10 ROM को एेसे करें इंस्टॉल

स्टेप 1: सबसे पहले अापको अपने स्मार्टफोन के बूटलोडर को अनलॉक करना होगा, और एेसा आप en.miui.com/unlock/ में जाकर कर सकते हैं।

स्टेप 2: उसके बाद अापको अपने स्मार्टफोन में TWRP कस्टम रिकवरी इंस्टॉल करनी होगी, जिसे आप twrp.me/Devices/ पर जाकर इंस्टॉल कर सकते हैं।

स्टेप 3: अब अापको TWRP रिकवरी को फ्लैश करने के लिए adb और fastboot टूल चाहिए होगा। आप आगे दिए लिंक में जाकर वहां दिए स्टेप्स को फॉलो कर फ्लैश कर सकते हैं। www.xda-developers.com/install-adb-windows-macos-linux/

स्टेप 4: एक बार adb और fastboot सेटअप खत्म हो जाएं, आप आगे दिए लिंक में जाकर TWRP फ्लैश करने के तरीके को देख सकते हैं। www.xda-developers.com/how-to-install-twrp/

 

स्टेप 5: अब आप xiaomi.eu/community/threads/8-6-14-16-18-20.44522/ में जाएं और अपने स्मार्टफोन के लिए ROM को डाउनलोड करें और डाउनलोड की गई Zip फाइल को अपने स्मार्टफोन के इंटरनल स्टोरेज की रूट डायरेक्ट्री में सेव कर लें।

स्टेप 5: अाखिर में आप अपने स्मार्टफोन की अपडेटर एेप को खोलें और ऊपर राइट साइड में दिए तीन डॉट्स पर क्लिक कर “Reboot to recovery” पर क्लिक करें। इसके बाद अाप Wipe अॉप्शन पर क्लिक करें और Swipe to factory reset पर क्लिक करें। अब आपको रुट स्टोरेज में डाउनलोड की गई फाइल की लोकेशन में जाना होगा और फाइल सिलेक्ट कर उसे इंस्टॉल करना होगा। एक बार इंस्टॉलेशन पूरी हो जाने पर अापकी डिवाइस Reboot हो जाएगी और आपके स्मार्टफोन में शाओमी EU MIUI 10 ROM इंस्टॉल हो जाएगी

वार्निंग – custom ROM फ्लैश करने से आपके डिवाइस की वारंटी खत्म हो जाएगी और फ्लैशिंग के वक्त हुई गलती स्मार्टफोन को पूरी तरह से खराब भी कर सकती है।

  • Published Date: August 22, 2018 5:09 PM IST