comscore
News

ट्विटर पर ऐसे कर सकते हैं अपने अकाउंट को वेरिफाइड

ट्विटर अकाउंट को वेरिफाइड कर असली व नकली अकाउंट के बारे में पता किया जा सकता है।

  • Published: April 20, 2017 7:30 PM IST
twitter-logo

यदि आप ट्विटर का उपयोग करते हैं तो आपने यह देखा होगा कि कुछ लोगों के अकाउंट पर ब्लू टिक होगा और कुछ के अकाउंट पर ब्लू टिक नहीं होगा। आपको बता दें कि यह ब्लू टिक अकाउंट वेरिफाइड का निशान है यानि कि वह असली अकाउंट है। अक्सर किसी सेलिब्रिटी के अकाउंट को फॉलो करते समय आपको यह पता कर लेना चाहिए कि वह अकाउंट असली है या नहीं। और जिस अकाउंट पर यह टिक नहीं है वह नकली भी हो सकता है। ऐसे में आपको भी अपना ट्विटर अकाउंट वेरिफाइड करना होगा।

अगर आप गौर से देखेंगे तो ट्विटर पर कई यूजर्स के अकाउंट नाम के दायीं ओर आपको नीले रंग का टिक मार्क दिखाई देगा। इस नीले रंग के टिक मार्क का अर्थ है कि वह अकाउंट वेरिफाइड है और यह उसका असली अकाउंट है। यदि आप अपना ट्विटर अकाउंट वेरिफाइड करना चाहते हैं तो उसके लिए कुछ टिप्स का पालन करना होगा साथ ही ट्विटर की कुछ शर्तों को पूरा करना होगा। आइए जानते हैं ट्विटर अकाउंट वेरिफाइड करने का तरीका।

इसे भी पढ़ें: फेसबुक मैसेंजर में ऐसे कर सकते हैं लाइव लोकेशन ट्रैकिंग फीचर को ​एक्टिव

स्टेप 1: ट्विटर अकाउंट वेरिफाइड करने के लिए सबसे पहले आपको ट्विटर पर रिक्वेस्ट करनी होगी। जिसके बाद आपको वहां पूछी गई कुछ जानकारियां भरनी होगी।

स्टेप 2: इन जानकारियों में सबसे पहले आपको वहां यूजर नेम बताना होगा ध्यान रखें वहां दिया जाने वाला नाम असली होना चाहिए।

स्टेप 3: इसके बाद कुछ और जा​नकारियां मांगी जाएंगी जिनमें जन्मतिथि, बायो, इमेज और वेबसाइट शामिल है। इन्हें भरने के बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 4: इसके बाद प्राइवेस सेटिंग में चेक करें कि ट्विट पर “Public” पर क्लिक होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: मोटो G5 रिव्यु: आपके बजट में एंड्राइड नौगट वाला स्मार्टफ़ोन

स्टेप 5: फिर आपको अधिकतम 500 शब्दों का एक छोटा सा परिचय लिखना होगा। सभी स्टेप पूरे करने के बाद सब्मिट का बटन दबाएं।

स्टेप 6: यहां आपको सरकार द्वारा जारी पहचान दस्तावेज की स्कैन कॉपी मांगी जाएगी जिसमें आप ड्राइविंग लाइसेंस, पहचान पत्र या पासपोर्ट का उपयोग कर सकते हैं।

स्टेप 7: इसके बाद verification.twitter.com पर जाएं और वेरिफिकेशन फॉर्म को ध्यान से भरें। उसके बाद कुछ दिनों में ट्विटर के तरह से वेरिफिकेशन का मैसेज आपको मिल जाएगा।

इसे भी पढ़ें: जानें कैसे फोटोशॉप की मदद से इस्तेमाल करें अपना पसंदीदा इंस्टाग्राम फिल्टर

  • Published Date: April 20, 2017 7:30 PM IST