comscore Twitter ने चालू किया नया verification process, जानिए आपको कैसे मिलेगा blue tick
News

Twitter ने चालू किया नया verification process, जानिए आपको कैसे मिलेगा blue tick

Twitter blue tick पाने के लिए आपके अकाउंट का authentic, notable और active होना जरूरी है। Notable के लिए माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट ने 6 कैटेगरी बनाई हैं। यहां जानें Twitter Blue Tick verification application process के बारे में पूरी डिटेल।

twitter app

Image: Pexels


Twitter अपना नया वेरिफिकेशन प्रॉसेस शुरू कर रहा है। इसका मतलब कि अब ट्विटर अकाउंट यूजर अपने अकाउंट की सेटिंग्स में जाकर Blue Tick के लिए अर्जी दे सकते हैं। अगर आप Twitter की नजर में blue badge के हकदार हैं, तो आपका अकाउंट वेरिफाई हो जाएगा। Also Read - Koo ऐप के यूजर्स का आंकड़ा डेढ़ करोड़ के पार, अब दूसरे देशों में एट्री की तैयारी

ट्विटर पर प्रोफाइल वेरिफिकेशन का सिस्टम नया नहीं है। मगर माइक्रोब्लॉगिंग साइट ने अपने पहले वाले मॉडल को 2017 में बंद कर दिया था। ट्विटर का कहना था कि उसके वेरिफिकेशन सिस्टम को endorsement या समर्थन की तरह देखा जा रहा था। नए वाले Twitter verification application process को कंंपनी ने पब्लिक फीडबैक की मदद से बनाया है। आने वाले दिनों में यह सभी के लिए शुरू हो जाएगा। Also Read - Twitter ने लॉन्च किया Cricket Scorecard, अब Explore Tab में जाकर देख सकेंगे स्कोर

Who can apply for Twitter Blue Tick ?

Twitter कहता है कि blue tick पाने के लिए आपके अकाउंट का authentic, notable और active होना जरूरी है। Authentic का मतलब असली है। Notable का मतलब आप इन 6 कैटेगरी में से किसी एक में फिट होने चाहिए। ये कैटेगरी हैं— Also Read - Donald Trump ला रहे अपना सोशल मीडिया ऐप Truth Social, जानें कब होगा लॉन्च

  • सरकार
  • कम्पनीज, ब्रांड्स और संगठन
  • न्यूज संगठन और पत्रकार
  • मनोरंजन
  • स्पोर्ट्स और गेमिंग
  • ऐक्टिविस्ट, ऑर्गनाइजर्स और दूसरे प्रभावशाली व्यक्ति

ट्विटर अकाउंट के Active होने का मतलब यह है कि आप इसे पिछले 6 महीनों से लगातार चला रहे हों। आपके ट्विटर अकाउंट पर पूरी जानकारी मौजूद होनी चाहिए, जैसे कि आपका नाम और प्रोफाइल पिक्चर। आपके अकाउंट में एक कन्फर्म ईमेल ऐड्रेस या फोन नम्बर जुड़ा होना चाहिए और पिछले एक साल में आपको ट्विटर के नियम भंग करने के लिए 12 घंटे या 7 दिन के लिए बैन ना किया गया हो।

How to apply for Twitter verification badge?

twitter verification

Twitter ने बताया है कि verification badge के लिए अप्लाई करने के लिए आपको अपने ट्विटर अकाउंट की Settings में जाकर Request Verification बटन पर क्लिक करना होगा। अभी यह बटन मौजूद नहीं है, लेकिन आने वाले दिनों में यह आपको दिखने लगेगा।

इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपको चुनना होगा कि ऊपर बताई गई 6 कैटेगरी में से आप किसमें फिट होते हैं। उसके बाद आपको अपनी पहचान बताने के लिए सरकार की तरफ से दिया हुआ कोई ID कार्ड, दफ्तर से मिला हुआ ईमेल ऐड्रेस या फिर उस आधिकारिक वेबसाइट का लिंक देना होगा, जो आपके ट्विटर अकाउंट की पुष्टि करती हो।

ये प्रॉसेस पूरा करने के बाद आपको ट्विटर की तरफ से कुछ दिन या हफ्तों में ईमेल आ जाएगा। अगर आपका ऐप्लिकेशन मंजूर हो जाती है, तो अपने आप आपके अकाउंट के आगे blue tick लग जाएगा, वरना 30 दिन के बाद फिर से वेरिफिकेशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर आप इन 6 कैटेगरी में नहीं फिट होते हैं, तो आपको थोड़ा रूकना होगा, क्योंकि Twitter जल्द ही इस verification application process में दूसरी कैटेगरीज भी जोड़ने वाला है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 21, 2021 2:04 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers