comscore How to make Reels on Facebook: फेसबुक पर रील्स बनाने का पूरा प्रोसेस जानें
News

How to make Reels on Facebook: फॉलो करें ये आसान स्टेप्स और बनाएं मजेदार रील्स

How to make Reels on Facebook: फेसबुक रील्स अब 150 से अधिक देशों के लिए रोल आउट कर दिया है। अब फेसबुक पर भी लोग आसानी से रील्स बना सकते हैं।

Facebook REELS

Image: Meta


Facebook ने शॉर्ट वीडियो बनाने वाले अपने Reels फीचर को ग्लोबल रोल आउट कर दिया है। Meta ने TikTok को कड़ी चक्कर देने के लिए अपने इस फीचर को 150 से भी अधिक देशों में रोल आउट किया है। इस फीचर की मदद से अब लोग Instagram की तरह फेसबुक पर भी रील्स बना सकेंगे। Also Read - TikTok और BGMI की भारत में होगी वापसी! Skyesports के CEO ने दी 100% गारंटी

बता दें कि इस फीचर को Android और iOS दोनों डिवाइस के लिए लाया गया है। Instagram की तरह ही Facebook Reels फीचर का यूज करना भी बहुत आसान है। जिस प्रकार यूजर Instagram पर रील्स बनाते हैं। उसी प्रकार अब वे Facebook पर भी रील्स बना सकते हैं है। Facebook Reels फीचर का यूज करने का पूरा प्रोसेस नीचे बताया गया है। Also Read - Meta ने हटाए Facebook और Instagram के 300 अकाउंट, उठ रहे कई सवाल

Facebook Reels ऐसे बनाएं

Meta ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि इस फीचर को ग्लोबली लॉन्च किया गया है। क्रिएटर्स के लिए यह कमाई का एक नया जरिया होगा। बता दें कि फेसबुक के लिए इस फीचर को पिछले साल रोल आउट किया गया था। फेसबुक पर जाकर रील्स बनाने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करें। Also Read - भारत समेत इन देशों में मोबाइल Apps पर यूजर्स डेली बिता रहे 4 से 5 घंटे

  • सबसे पहले अपने डिवाइस पर Facebook ओपन करें।
  • ऐप ओपन करते ही आपको रूम्स, ग्रुप और लाइव सेक्शन के पास सबसे आगे Reel लिखा दिखाई देगा।
  • उस पर क्लिक करते ही आपको ऐप को कैमरे का एक्सेस देना होगा। इसके लिए स्क्रीन पर आ रहे Allow Access ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • अब एक बार फिर Allow पर क्लिक करें। यहां से आप कोई नई वीडियो बना भी सकते हैं और गैलरी में से कोई भी वीडियो ऐड कर सकते हैं।
  • गैलरी से क्लिप ऐड करने के लिए ऊपर की साइड स्वाइप करें और नई वीडियो बनाने के लिए स्क्रीन पर आ रहे लाल कलर के पॉइंट पर क्लिक करें।
  • फिर वीडियो शूट करने के बाद स्क्रीन पर राइट साइड में बने म्यूजिक आइकन पर क्लिक करके वीडियो में म्यूजिक ऐड कर लें।
  • साथ ही तीसरे नंबर पर आ रहे स्टिकर्स आइकन पर क्लिक करके स्टिकर्स ऐड कर सकते हैं।
  • अब राइट साइड में सबसे नीचे आ रहे Next बटन पर क्लिक करें।
  • यहां डिस्क्रिप्शन लिखकर इसे शेयर कर दें।

बता दें कि बनाई गई रील्स को Save बटन पर क्लिक करके सेव भी कर सकते हैं और डाउनलोड भी किया जा सकता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: February 23, 2022 3:54 PM IST



new arrivals in india