comscore क्या आपके बच्चों को भी है YouTube की लत, अश्लील कंटेंट से ऐसे रखें दूर | BGR India
News

क्या आपके बच्चों को भी है YouTube की लत, अश्लील कंटेंट से ऐसे रखें दूर

YouTube ने बच्चों के लिए कुछ साल पहले YouTube Kids लॉन्च किया था, जिसमें भी कुछ सेटिंग की जरूरत है।

YouTube Kids-India

भारत समेत दुनियाभर में वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Youtube काफी पॉप्युलर है। इतना ही नहीं बच्चों के बीच भी Youtube काफी लोकप्रिय है। Youtube में बच्चों के लिए अच्छी संख्या में शानदान वीडियो कंटेट मौजूद है। लेकिन, इसके साथ ही Youtube में काफी विवादास्पद (अश्लील) कंटेट भी हैं। इन कंटेंट से बच्चों को दूर रखने के लिए यूट्यूब ने नई सर्विस Youtube Kids शुरू की थी। इसमें किए कई बदलावों को देखकर सामान्य यूट्यूब चलाने वाले यूजर्स इसके कंटेंट से थोड़ा सरप्राइज थे। कंपनी ने Youtube Kids को खास तौर बच्चों के लिए तैयार किया था। Youtube Kids भारत में साल 2016 से मौजूद है। हालांकि बदलावों के बाद भी कंपनी को Youtube Kids में दिखाए जाने वाले ऐड और कई तरह की शिकायतों का सामना करना पड़ा था। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप अपने बच्चों के लिए यूट्यूब को कैसे सेफ बना सकते हैं। Also Read - टिकटॉक को टक्कर देने के लिए यूट्यूब टेस्ट कर रहा नया फीचर, कुछ यूजर्स को मिला अपडेट

YouTube Kids ऐप में ऐसे करें पासवर्ड सेट

ऐप में पासवर्ड सेट करने के लिए आपको ये स्टेप लेने होंगे, जो आपके बच्चों को यूट्यूब के विवादास्पद कंटेंट से दूर रहने में मदद करेगा। Also Read - Youtube पर 54 प्रतिशत भारतीय देखते हैं हिंदी वीडियो

  1. एंड्रॉइड या आईओस में YouTube Kids ऐप खोलें।
  2. बाई ओर नीचे लॉक आइकन में क्लिक करें।
  3. यहां पूछी गई मैथेमेटिकल प्रॉब्लम सॉल्व कर सब्मिट बटन पर क्लिक करें।
  4. यहां आप चार अंकों वाला पासकोड सेट कर सकते हैं।
  5. इस पासकोड का यूज ऐप की सेटिंग और रिस्ट्रिक्शन एक्सेस करने के लिए भी किया जा सकता है। जब तक आपके बच्चों को पासकोड मालूम नहीं होगा वो रिस्ट्रिक्शन को बायपास नहीं कर पाएंगे।

YouTube Kids को बच्चों के लिए सेफ ऐसे बनाएं

अपने बच्चों के लिए Youtube Kids सेफ बनाने के लिए आपको ऐप की सेटिंग में ये बदलाव करने होंगे। Also Read - इस तरह से 6 महीने के लिए फ्री में पा सकते हैं YouTube Premium का सब्सक्रिप्शन

  1. अपने डिवाइस में YouTube Kids App ओपन करें।
  2. बाई ओर नीचे दिए लॉक के आइकन पर क्लिक करें और अपना सेट किया हुआ पासकोड दर्ज करें।
  3. इसके बाद सेटिंग ओपन करें।
  4. अपने बच्चे की प्रोफाइल पर क्लिक करें।
  5. अपने जीमेल का पासवार्ड डाल कर साइन इन करें।
  6. सर्चिंग को डिसेबल करें। ऐसा करने से सर्च ऑप्शन बंद हो जाएगा जिससे बच्चे इस ऐप में वीडियो नहीं खोज पाएंगे।
  7. सेटिंग में इनेबल अप्रूव कंटेंट ओनली करें। ऐसे करने से आप अपनी पसंद के चुने हुए चैनल्स के वीडियो ही ऐप में देख पाएंगे। ये सभी चैनल गूगल के कर्मचारियों द्वारा अप्रूव किए होते हैं।
  8. पॉज हिस्ट्री इनेबल कर दें। ऐसे करने से रिकमेंडेड वीडियो नहीं दिखाई देंगे।
  9. अगर आप YouTube Kids ऐप को बिना साइन इन किए यूज करते हैं, तो आपको ये सभी ऑप्शन सेटिंग में दिखाई देंगे। लेकिन आपको 7वां पेरेंटल कंट्रोल ऑप्शन नहीं दिखाई देगा।

YouTube Kids में टाइम लिमिट ऐसे सेट करें

  1. अपने डिवाइस में YouTube Kid ओपन करें।
  2. लॉक आइकन में क्लिक करें और पासकोड डाले।
  3. इसके बाद टाइमर में क्लिक कर एक मिनट से 60 मिनट के बीच में टाइम लिमिट सेट करें। एक बार आप सेट कर लेंगे तो टाइमर शुरू हो जाएगा।

YouTube Kids में ऐसे करें वीडियो रिपोर्ट

इन सिंपल सेट को फॉलो कर आप Youtube Kid में मौजूद वीडियो को रिपोर्ट कर सकते हैं।

  1. Youtube Kid को ओपन करें।
  2. वीडियो प्ले करें, और पॉज कर फ्लैग आइकन और रिपोर्ट बटन पर क्लिक करें।
  3. वीडियो को क्यों रिपोर्ट कर रहे हैं इसका कारण बताएं – ऑडियो, वीडियो या किसी दूसरी कोई वजह, इसके इसके बाद रिपोर्ट पर क्लिक करें।
  4. इसके अलावा आप अपनी ऐप कर वीडियो को ब्लॉक भी कर सकत हैं। इसके लिए आपको वीडियो के ऊपर तीन डॉट वाला मैन्यू बटन पर क्लिक कर ब्लॉक बटन पर टैप कर वीडियो को ब्लॉक कर सकते हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: April 2, 2019 3:59 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers