comscore Android स्मार्टफोन पर 60 FPS पर चलाएं PUBG Mobile, आसान होगा चिकन डिनर
News

Android स्मार्टफोन पर 60 FPS पर चलाएं PUBG Mobile, आसान होगा चिकन डिनर

FPS में गिरावट या उतार चढ़ाव के कारण ना केवल मिड-रेंज डिवाइस यूजर्स बल्कि हाई-एंड डिवाइस यूजर्स भी PUBG Mobile का स्मूथ एक्सपीरिएंस नहीं ले पाते हैं। यहां तक की आपको बता दें कि कम FPS पर गेम के चलने से आपके गेम में आपको फ्रेम लैग देखने को मिलता है। इसलिए हम आज आपको PUBG Mobile में परफॉर्मेंस को बूस्ट करने का तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपनी डिवाइस पर कॉन्सटेंट तरीके से 60 FPS पर गेम खेल सकते हैं और अपने चिकन डिनर के चांस बढ़ा सकते हैं।

Black Shark 2 6

इसमें कोई शक नहीं है कि PUBG मोबाइल अभी तक का सबसे पॉप्युलर मोबाइल गेम है। इस गेम को सभी ऐज ग्रुप के लोग किसी भी मोबाइल डिवाइस में खेल सकते हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि यह ज्यादातर Android डिवाइस पर आसानी से चल जाता है। भले ही गेम का लाइट वर्जन भी उपलब्ध है, लेकिन Tencent द्वारा लॉन्च किया मुख्य PUBG Mobile गेम एंट्री लेवल मोबाइल डिवाइस को छोड़ सभी Android डिवाइस पर आराम से चल जाता है। यहां तक की आजकल आने वाली कुछ एंट्री लेवल डिवाइस भी इस गेम को चला लेती है, लेकिन उसमें कई बार यूजर्स को लैग और हीटिंग की समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है।

हालांकि आपको बता दें कि ज्यादातर मिड-रेंज डिवाइस पर यह गेम डिफॉल्ट तौर पर मिड ग्राफिक्स सेटिंग पर चलता है , जिसमें 60 FPS शामिल नहीं है और यहां तक ​​कि यदि आप इसे हाई-एंड डिवाइस पर चलाते हैं तो आपको ग्राफिक्स सेटिंग भले ही हाई-मिल जाए, लेकिन आपको फिर भी कॉन्सटेंट तरीके से 60 FPS का गेमप्ले नहीं मिलता है। कई बार तो फोन ओवरहीटिंग का शिकार भी बन जाता है।

FPS में इस गिरावट या उतार चढ़ाव के कारण ना केवल मिड-रेंज डिवाइस यूजर्स बल्कि हाई-एंड डिवाइस यूजर्स भी PUBG Mobile का स्मूथ एक्सपीरिएंस नहीं ले पाते हैं। यहां तक की आपको बता दें कि कम FPS पर गेम के चलने से आपके गेम में आपको फ्रेम लैग देखने को मिलता है, जिससे कई बार यूजर्स को स्कोप का इस्तेमाल करते हुए या रश करते हुए दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

इस परेशानी को हमने भी कई बार महसूस किया है, इसलिए हम आज आपको PUBG Mobile में परफॉर्मेंस को बूस्ट करने का तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपनी डिवाइस पर कॉन्सटेंट तरीके से 60 FPS पर गेम खेल सकते हैं और अपने चिकन डिनर के चांस बढ़ा सकते हैं।

PUBG Mobile को 60 FPS पर ऐसे खेलें (How to get PUBG Mobile 60 FPS)

– सबसे पहले Google Play Store के जरिए GFX Tool (by tsoml) डाउनलोड और इंस्टॉल करें।

– इंस्टॉल होने के बाद ऐप को ओपन करें और मेन मेन्यू पर आएं

– यहां आपको कई ऑप्शन नजर आएंगे। आपको सबसे पहले अपने गेम का वर्जन का चयन करना है। आपको बता दें कि इसमें (GP) का मतलब ग्लोबल वर्जन है। यह वह वर्जन होता है, जिसे आपने गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया हो। यदि आप भारत में रहते हैं और आपने PUBG Mobile को Google Play Store से डाउनलोड किया है, तो आपको भी GP वर्जन चुनना होगा।

– अब आपको रिजॉल्यून चुनना होगा। यहां आपको अपनी डिवाइस के डिस्प्ले रिजॉल्युशन के हिसाब से सबसे ज्यादा रिजॉल्यूशन को चुनना होगा।

– अब आपको ग्राफिक्स चुनना होगा। यहां आपको अपने डिवाइस में मौजूद हार्डवेयर को ध्यान में रखते हुए ग्राफिक्स को चुनना होगा। बैलेंस परफॉर्मेंस के लिए ‘Balanced’ चुनें। इसके अलावा आप ‘Smooth’ या ‘HD’ भी चुन सकते हैं।

– अब अगला पार्ट सबसे जरूरी है। यहां आपको FPS चुनना होगा। आपको बता दें कि लगभग सभी डिवाइस 60FPS सपोर्ट के साथ आती है, इसलिए आपको यहां 60 FPS चुनना होगा।

– इसके बाद आने वाले ऑप्शन में Anti-aliasing आता है। यदि आप मिड-रेंज डिवाइस चलाते हैं तो हम आपको इस ऑप्शन को डिसेबल रखने की सलाह देंगे। हाई-एंड डिवाइस यूजर्स 2X या 4X में से कोई भी ऑप्शन चुन सकते हैं। यह ऑप्शन टेक्सचर को स्मूथ बनाने के लिए होता है।

– इसके बाद Shadows और GPU Optimization में आप अपने मुताबिक, ईनेबल और डिसेबल में से कोई भी ऑप्शन चुन सकते हैं।

– सेटिंग्स को सेट करने के बाद आप ‘Accept’ पर क्लिक करें और ‘Run Game’ पर क्लिक करें। ऐसा करते ही आपका गेम शुरू हो जाएगा और आपको पहले के मुकाबले अंतर देखने को मिलेगा।

आपको बता दें कि ऊपर बताई सेटिंग के साथ गेम को चलाने के लिए हर बार GFX Tool ऐप के अंदर से ही गेम को चलाना होगा।

नोट:- Tencent Games इस तरह की ऐप्स को सपोर्ट नहीं करता है और कंपनी का कहना है कि इस तरह की ऐप को यूज करने वाले प्लेयर्स को बैन भी किया जा सकता है। ऐसे में प्लेयर का अकाउंट बैन होने पर BGR India उत्तरदायी नहीं होगा।

  • Published Date: June 18, 2019 3:34 PM IST