comscore Whatsapp के डिलीट हुए मैसेज को ऐसे पढ़ें, इस आसान ट्रिक से करें रिकवर | BGR India Hindi
News

Whatsapp के डिलीट हुए मैसेज को ऐसे पढ़ें

लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने हाल ही में रिकॉल या ‘Delete for Everyone’ फीचर को पेश किया था, जो आपको किसी भी सेंड किए गए मैसेंज को रिकॉल करने का फीचर देता है।

WhatsApp

लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने हाल ही में रिकॉल या ‘Delete for Everyone’ फीचर को पेश किया था, जो आपको किसी भी सेंड किए गए मैसेंज को रिकॉल करने का फीचर देता है। वहीं, हाल ही में हमने देखा है कि सेंड किए गए मैसेज को रिकॉल करने की कोई समय सीमा नहीं है। आज हम आपको बताएंगे कि आप डिलीट किए गए मैसेज को कैसे पढ़ सकते हैं। Also Read - न्यू-ईयर की इवनिंग पर भारतीय व्हाट्सएप यूजर्स ने भेजे 20 अरब मैसेज

WhatsApp के Android या iOS के लेटेस्ट वर्जन पर हैं, तो आप मैसेज पर टैप कर सेंड किए गए मैसेज को डिलीट या फिर रिकॉल कर सकते हैं, जिसके लिए आपको डिलीट ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। यहां से, आप यह डिसाइड करना होगा कि क्या आप इस मैसेज को खुद के लिए डिलीट करना चाहते है या फिर सबके लिए हटाना चाहते हैं। इस फीचर के लॉन्च के समय कहा गया था कि यूजर्स द्वारा सेंड किए गए मैसेज को 7 मिनट में डिलीट या रिकॉल किया जा सकता है। हालांकि, हमारे अपने टेस्ट में, हमने देखा कि समय सीमा को आसानी से surpass किया जा सकता है। Also Read - WhatsApp features in 2020 : नए साल में व्हाट्सएप में जुड़ेंगे ये नए फीचर्स 

डिलीट करने के बाद आपको चैट में ‘This message was deleted’ मैसेज दिखाई देगा, ना कि सेंड किया गया मैसेज। हालांकि, अब कुछ यूजर्स यह जानना चाहेंगे कि आखिर डिलीट किया गया मैसेज क्या था। साथ ही यह लॉ प्रयोजनों के लिए भी हो सकता है। इसके लिए, ‘Notification History’ नामक एप की मदद से डिलीट किए गए मैसेज को देखा जा सकता है। Also Read - WhatsApp New Feature : व्हाट्सएप के एंड्रॉएड यूजर्स को भी मिला कॉल वेटिंग का सपोर्ट

Whatsapp-deleted-message

सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन पर प्ले स्टोर से ‘Notification History’ ऐप को इंस्टॉल करें। और आवश्यक अनुमति को सक्षम करे, ताकि आप डिलीट मैसेज पढ़ सके। जब आप व्हाट्सएप पर मैसेज रिसीव करते हैं, तो ‘Notification History’ एप आपको मैसेज के साथ सभी मैसेज लॉग दिखाएगा। यह एप प्री व्यू नहीं दिखाता है, लेकिन पूरे मैसेज को शो करता है। जिसकी मदद से आप कोई भी डिटेल को मिस नहीं करते हैं। यदि आप लॉग पर टैप करते हैं, तो आप मैसेज देख पाएंगे। हालांकि, कैरेक्टर की सीमा है। हमारे टेस्ट में 100 कैरेक्टर से ऊपर वाले मैसेज दिखाए गए है। यह आपके डिवाइस की अपनी नोटिफिकेशन सेटिंग के विपरीत है, जहां टेक्सट का छोटा सा भाग दिखाया गया जाता है।

यदि मैसेज सेंडर के तरफ से डिलीट किया गया है, तो ‘Notification History’ एप आपको पिछले मैसेज को हटाए बिना भी उस मैसेज को भी दिखाएगा। इसलिए आपको मैसेज के सटीक समय और कंटेंट के बारे में पता चलता है। साथ ही मैसेज को कब डिलीट किया गया था। यह सब सिक्वेंटल ऑर्डर में होते हैं। बता दें कि सबसे पहले इसके बारे में Spanish वेबसाइट androidjefe ने जानकारी दी थी। यहां दावा किया गया है कि डिलीट किए गए मैसेज हैंडसेट के नोटिफिकेशन लॉग में मौजूद रहते हैं।

इस एप के अतिरिक्त, आप होम स्क्रीन को लंबे समय तक प्रैस करके भी नोटिफिकेशन लॉग तक पहुंच सकते हैं। जिसके बाद आपको Widgets > Activities > Settings > Notification log पर टैप करना है। यहां से आप सिस्टम की नोटिफिकेशन लॉग को एक्सेस कर सकते हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: January 6, 2020 2:23 PM IST
  • Updated Date: January 6, 2020 4:36 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers