comscore जानें व्हाट्सएप पर कैसे छिपाएं ​मैसेज पढ़ने की जानकारी | BGR India
News

जानें व्हाट्सएप पर कैसे छिपाएं ​मैसेज पढ़ने की जानकारी

यदि आप चाहते हैं कि व्हाट्सएप पर आए मैसेज को पढ़ भी लें और भेजने वाले को पता भी न चलें तो इसके लिए कुछ आसान तरीके अपना सकते हैं।

  • Published: August 10, 2016 3:47 PM IST
whatsapp-message

अक्सर पर किसी न किसी काम में व्यस्त होने के कारण व्हाट्सएप मैसेज पढ़ने के बाद भी रिप्लाई नहीं कर पाते। ऐसे में आपको दोस्तों की नाराजगी झेलनी पड़ती है। क्योंकि व्हाट्सएप यह आसानी पता किया जा सकता है कि आपने मैसेज कब पढ़ा। किंतु यदि आप नहीं चाहते कि किसी को आपके मैसेज पढ़ने की जानकारी मिले तो उसके लिए आप कुछ आसान तरीको को अपना सकते हैं। आगे हमने व्हाट्सएप रीड मैसेज जानकारी को छिपाने के कुछ ऐसे ही टिप्स और ट्रिक्स की जानकारी दी है। Also Read - Infinix Inbook X1 सीरीज लैपटॉप 3 दिसंबर को होंगे लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन्स और फीचर्स

1. डिसेबल करें रीड रीसिप्ट आॅप्शन
how to read whatsapp message without sender know फाटो साभार: www.pcadvisor.co.uk
व्हाट्सएप में रीड मैसेज की जानकारी छिपाने का सबसे आसान तरीका है कि आप रीड रिसिप्ट आॅप्शन को ही डिसेबल कर दें। जिसमें मैसेज पढ़ने के बाद नीले रंग के दो निशान बने आते हैं। अगर आप इसे डिसेबल कर दें तो मैसेज पढ़ने के बाद भी वह उन निशानो को नीले रंग में नहीं बदलेगा और मैसेज भेजने वाले को लगेगा कि आपने अभी तक मैसेज पढ़ा ही नहीं है। व्हाट्सएप में रीड रीसिप्ट आॅप्शन को डिसेबल करने के लिए सबसे पहले: Also Read - Free Fire x Money Heist: 3 दिसंबर से शुरू होगा नया कोलैब, मिलेंगे ढेरों एक्सक्लूसिव रिवॉर्ड

स्टेप 1. व्हाट्सएप को ओपेन कर उसमें सेटिंग में मैन्यू में जाएं।
स्टेप 2. जिसमें आपको अकाउंट में जाकर प्राइवेसी आॅप्शन को ओपेन करना है।
स्टेप 3. प्राइवेसी आॅप्शन में आपको रीड रीसिप्ट का आॅप्शन मिलेगा। उस पर से टिक के निशान को हटा दें।
 how to read whatsapp message without sender know फाटो साभार: www.redmondpie.com
2. नोटिफिकेशन पर मैसेज देखना
किसी मैसेज को पढ़ने के बाद आप अगर नहीं चाहते हैं कि उसके पढ़े जाने की जानकारी मैसेज भेजने वाले को मिले तो इसके लिए दूसरा तरीका भी अपना सकते हैं। इसमें आप नोटिफिकेशन बार सेट कर सकते हैं। ताकि व्हाट्सएप मैसेज आने पर वह आपके फोन की होम स्क्रीन पर दिखाई दे और आप वहीं पूरी मैसेज पढ़ लें और फिर स्वाइप कर उसे हटा दें। जिसके बाद रीड मैसेज में नीले निशान नहीं दिखाई देंगे। इसके लिए आपको व्हाट्सएप सेटिंग में जाकर नोटिफिकेशन की सेटिंग करनी होगी। Also Read - Samsung Galaxy A13 4G का रेंडर हुआ लीक, सामने आया डिजाइन

3. डाटा कनेक्शन और वाईफाई आॅफ
वहीं एक अन्य उपाय यह भी है कि जैसे ही कोई व्हाट्सएप मैसेज आए तो आप उसे तुरंत ओपेन न करें। बल्कि पहले अपने मोबाइल डाटा कनेक्शन और वाईफाई को आॅफ कर दें। उसके बाद व्हाट्सएप ओपेन कर उसमें मैसेज पढ़ें। ऐसा करने पर सेंडर के पास पढ़ें गए मैसेज नीले टिक का निशान नहीं आएगा और उसे यही लगेगा कि आपने मैसेज नहीं पढ़ा है।
how to read whatsapp message without sender know फाटो साभार: drfone.wondershare.com
4. व्हाट्सएप विजेट को अपने होम स्क्रीन पर सेट करें
आप चाहें तो व्हाट्सएप विजेट को होम स्क्रीन पर सेट करके भी मैसेज को पढ़ सकते हैं और सेंडर को पता भी नहीं चलेगा। व्हाट्सएप विजेट को होम स्क्रीन पर सेट करने के लिए सबसे पहले:

स्टेप 1. अपना व्हाट्सएप ओपेन करें।
स्टेप 2. इसके बाद व्हाट्सएप की सेटिंग में जाएं।
स्टेप 3. जहां आपको मैसेज नोटिफिकेशन का आॅप्शन मिलेगा जिसमें आपको नोटिफिकेशन पर क्लिक कर वहां इनेबल पॉपअप ​नोटिफिकेशन को एक्टिव करना है।
स्टेप 4. जिसमें से अपनी सुविधानुसार किसी भी आॅप्शन का चयन कर सकते हैं। इसके बाद आपके फोन की स्क्रीन आॅफ हो या आॅन आपको पॉप अप मैसेज मिल जाएंगे ​और आप उन्हें स्क्रीन पर ही पढ़ सकते हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: August 10, 2016 3:47 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers