comscore
News

इन स्टेप्स को फॉलो कर करें Truecaller से कॉल रिकॉर्ड

जानें ‘Call Recording’ फीचर को एक्टिवेट करने का तरीका।

truecaller-logo-stock-bgr-india

फोन कॉल रिकॉर्ड करने के कई कारण हो सकते हैं। यह कानूनी कारणों से हो सकता है या सिर्फ इसलिए कि आप अपनी बातों का रिकॉर्ड रखना चाहते हैं। हालांकि कुछ स्मार्टफोन कॉल रिकॉर्डिंग फीचर के साथ आते हैं, बाकी स्मार्टफोन्स पर आपको इसे यूज करने के लिए एक थर्ड-पार्टी ऐप डाउनलोड करने जरूरत पड़ सकती है। Truecaller एक पॉप्यूलर कॉलर आईडी ऐप है, जिसने हाल ही में एंड्रॉइड के लिए इन-ऐप कॉल रिकॉर्डिंग फीचर को पेश किया है और अब यह यूजर्स के लिए रोल-आउट की जा रही है।

यह फीचर प्रीमियम यूजर्स के लिए विशेष रूप से उपलब्ध है। यदि आप प्रीमियम मेंबरशिप में इंटरेस्ट रखते हैं तो 49 रुपये प्रति महिना या 449 रुपये प्रति साल (इसमें आप 139 रुपये बचा सकते हैं) का पेमेंट कर सकते हैं। पेमेंट करने और इसके लिए सब्सक्राइब करने से पहले प्रीमियम मेंबरशिप को एक बार ट्राई करने का अॉप्शन भी मिलता है। यूजर्स को इस फीचर के लिए 14-दिन का टेस्ट सब्सक्रिप्शन मिलता है। एक बार ऐसा करने के बाद आप आगे बढ़ सकते हैं और कॉल रिकॉर्डिंग फीचर को इनेबल कर सकते हैं। यहां इसके बारे सारी डिटेल दी गई है।

Truecaller की कॉल रिकॉर्डिंग फीचर का यूज कैसे करें-

पहला स्टेप:

सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि आपने Truecaller ऐप को लेटेस्ट वर्जन 9.13.7 या उससे ऊपर के वर्जन में अपडेट किया है। इसके बाद, अगर आपके पास पहले से कोई अकाउंट नहीं है तो अपनी आईडी के साथ लॉगिन करें या एक नई आईडी बनाएं।

 

दूसरा स्टेप:

 

Truecaller होम स्क्रीन पर लेफ्ट साइड की ओर हैमबर्गर मेनू पर टैप करें और फिर “कॉल रिकॉर्डिंग” पर टैप करें।

तीसरा स्टेप:

 

इसके बाद आपको टेस्ट शुरू करने के लिए एक अॉप्शन दिखाई देगा (यदि आप प्रीमियम ग्राहक नहीं हैं)। नहीं तो आपको इंटरनल यूज के लिए रिकॉर्ड करने और स्टोर करने की परमिशन के साथ यूसेज की शर्तों को एक्सेप्ट करना होगा।

चौथा स्टेप:

 

एक बार ऊपर दिए स्टेप को पूरा करने के बाद अगली स्क्रीन पर “View Recording Settings” पर टैप करें। यहां, आप ‘Auto’ और ‘Manual’ मोड के बीच चुन सकते हैं। जबकि ऑटो मोड फोन कॉल अपने आप रिकॉर्ड करता है। मैन्युअल मोड आपको कॉल स्क्रीन पर एक छोटा आइकन देगा, जिसमें आपको मैन्युअल रूप से स्टार्ट हिट करना होगा। इसी बटन से आप रिकॉर्डिंग को रोक भी सकते हैं।

सभी कॉल रिकॉर्डिंग फोन के इंटर्नल स्टोरेज में सेव की जाती है और उन्हें फाइल मेनेजर का यूज करके देखा या सुना जा सकता है। हालांकि, ऐप आपको एक्सटर्नल स्टोरेज पर गाने स्टोर करने की अनुमति नहीं देता है। इसके अलावा, एंड्रॉइड 9 Pie के साथ गूगल ने कॉल रिकॉर्ड करने की क्षमता को हटा दिया। हमने इसे पिक्सल 2 XL पर आजमाया और यह हमें कॉल ऑडियो रिकॉर्ड करने नहीं दिया। इसलिए यदि आप एंड्रॉइड Pie OS पर हैं, तो आप इसे तब तक यूज नहीं कर सकते जब तक गूगल इसे अपनी तरफ से अनुमति नहीं देता।

  • Published Date: August 28, 2018 5:02 PM IST