comscore Smartphone की बैटरी बचानी है तो जरूर फॉलो करें ये Tips & Tricks
News

Smartphone की बैटरी बचानी है तो जरूर फॉलो करें ये Tips & Tricks, मिलेगा तगड़ा Battery Backup

10 tips and tricks to improve battery backup of smartphone: अगर आपके स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खत्म होने की वजह से परेशान हो चुके हैं तो हमारा ये आर्टिकल शायद आपकी परेशानी को दूर कर सकता है। हमने इसमें 10 ऐसे टिप्स एंड ट्रिक्स बताएं हैं, जिसे फॉलो करने पर आपके फोन का बैटरी बैकअप तगड़ा हो जाएगा।

How to save battery of smartphone 10 tips and tricks to improve battery backup of smartphone, Best ways to save battery life of any smartphone

Image Credit: Zee News Hindi


Smartphone आज के टाइम में लगभग सभी लोगों की जरूरत बन चुका है। कोई एक अच्छा कैमरा स्मार्टफोन खरीदना चाहता है तो कोई एक अच्छा गेमिंग स्मार्टफोन खरीदना चाहता है लेकिन एक बढ़िया बैटरी बैकअप वाले स्मार्टफोन की जरूरत सभी को पड़ती है। अगर आपके स्मार्टफोन की बैटरी ज्यादा बैकअप नहीं देती है तो आपको हमारे इस आर्टिकल को पढ़ना चाहिए। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिनसे आपके स्मार्टफोन की बैटरी ज्यादा टिकने लगेगी। Also Read - इस दिवाली सीजन में 15,000 रुपए तक के Top 5 5G Smartphones, जानें खास बातें

स्क्रीन ब्राइटनेस को कम करें

आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन लाइट को कम करना चाहिए। अक्सर ऐसा होता है कि हमारे स्क्रीन की ब्राइटनेस काफी ज्यादा होती है और हम उसपर ध्यान भी नहीं देते। ऐसे में Smartphone Battery तो ज्यादा खपत होगी ही साथ ही आपकी आखों पर भी बुरा असर पड़ सकता है। ऐसे में आपको अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन ब्राइटनेस को कम रखना चाहिए। Also Read - 64MP कैमरा सेंसर वाले Top-5 Smartphones, 20,000 रुपए से कम में मिलेंगे कई शानदार फीचर्स

Bluetooth और Wi-Fi को बंद कर दें

अगर आपको अपने स्मार्टफोन से ब्लूटूथ या वाईफाई का यूज नहीं करना है तो आप उसे बंद कर दें। यूजर्स अक्सर अपने स्मार्टफोन में ब्लूटूथ या वाई-फाई का यूज करने के बाद उसे ऑफ नहीं करते, जिसमें उनके फोन की बैटरी ज्यादा खपत होती है। लिहाजा, अगर Bluetooth और Wi-Fi को यूज करने के बाद आप इसे बंद कर दें। Also Read - Poco M3 Pro 5G की फ्लिपकार्ट पर होगी बिक्री, जानें स्पेसिफिकेशन्स और कीमत

Location/GPS Tracking को बंद रखें

ब्लूटूथ और वाई-फाई की तरह ही अगर आपको किसी लोकेशन या जीपीएस यानी नेविगेशन फीचर का यूज नहीं करना है तो आप अपने फोन की लोकेशन या जीपीएस को ऑफ कर दें क्योंकि ये भी काफी तेजी से आपके फोन की बैटरी खाती है और फोन जल्द ही डिस्चार्ज हो जाता है।

स्क्रीन टाइमआउट का टाइम कम रखें

अगर आप अपने स्मार्टफोन को कुछ देर यूज नहीं करते तो वो अपने-आप स्लीप मोड में चला जाता है, इसे ही स्क्रीन टाइमआउट कहते हैं। अगर आपके फोन का स्क्रीन टाइमआउट ज्यादा है तो आप उसे कम कर दें क्योंकि इससे भी फोन की बैटरी तेजी से खपत होती है।

गैर-जरूरी ऐप्स की नोटिफिकेशन्स बंद कर दें

आम यूजर्स को लगता होगा कि नोटिफिकेशन्स आने से क्या होगा। आपको बता दें कि नोटिफिकेशन्स आने से भी फोन की बैटरी कम होती है। ऐसे में आपके फोन में जिनता कम नोटिफिकेशन्स आएं, आपकी बैटरी उतनी ज्यादा टिकेगी। ऐसे में जिन ऐप्स की आपको जरूरत ना हो, उन ऐप्स के नोटिफिकेशन्स को बंद कर दें। आप ऐसे ऐप्स को अनइंस्टॉल भी कर सकते हैं।

ऐप्स को यूज करने के बाद बंद कर दें

किसी भी फोन में ज्यादा रैम होना अच्छा माना जाता है क्योंकि उससे आप अपने फोन में आसानी से मल्टीटास्किंग वर्क कर सकते हैं। ज्यादातर यूजर्स ऐप्स को यूज करने के बाद उसे बंद नहीं करते और दूसरे ऐप में काम शुरू कर देते हैं। ऐसे में पहले वाले ऐप्स भी आपके फोन की बैटरी खपत करते रहेंगे। लिहाजा, ऐप यूज करने के बाद आप उसे बंद करके दूसरे ऐप में काम शुरू करें। ऐसा करने से आपके फोन की बैटरी सेव होगी।

फ्लैश का यूज कम करें

आजकल लगभग हरेक स्मार्टफोन के पिछले और अगले हिस्से में एलईडी फ्लैश दिया जाता है। किसी-किसी स्मार्टफोन में तो दो-दो एलईडी फ्लैश दिए जाते हैं, जिनका यूज हम पिक्चर्स क्लिक करते वक्त या अंधेरे में करते हैं। आप हमेशा याद रखें कि फ्लैश का यूज करन से फोन की बैटरी तेजी से खत्म होती है। ऐसे में आप जितना कम हो सके, उतना कम ही फ्लैश का यूज करें।

अपने फोन की गर्म ना होने दें

जब आप फोन में काफी देर तक गेम खेलते हैं या वीडियो देखते हैं तो आपका फोन गर्म होता होगा। ऐसे में आपकी बैटरी भी खत्म होती होगी। हालांकि इसके अलावा भी आपको फोन गर्म हो सकता है। जैसे आप किसी गर्म जगह यानी धूप में है और आपने अपना फोन वहीं रखा हुआ है तो वो हीट हो सकता है। वहीं किचन में फोन रखने, ज्यादा देर तक पॉकेट में फोन रखने से भी गर्म हो सकता है। फोन गर्म होने के बाद बैटरी जल्दी खत्म भी होती है और कमजोर भी होती है। ऐसे में आप हमेशा ध्यान रखें कि आपका फोन गर्म यानी हीट ना हो।

बैटरी को पूरी तरह खत्म ना करें

ऐसे बहुत सारे यूजर्स हैं जो सोचते हैं कि फोन की बैटरी को पूरी तरह से खत्म करने के बाद चार्ज करने पर फोन अच्छी तरीके से काम करता है और बैटरी ज्यादा चलती है। हम आपको बता दें कि ऐसा नहीं है। आप अपने फोन की बैटरी को फुली डिस्चार्ज होने से पहले ही चार्ज करें। ऐसा ना करने पर आपके फोन की बैटरी लाइफ कम हो सकती है।

हमेशा एक पॉवर बैंक या पोर्टेबल चार्जर साथ में रखें

हर यूजर्स को हमेशा अपने साथ एक पॉवर बैंक या पोर्टेबल चार्जर अपने साथ रखना चाहिए। ऐसा करने से आप किसी मुश्किल वक्त में अपने फोन की कम हुई बैटरी को चार्ज कर सकते हैं और अपने फोन का यूज करके मुश्किल से निकल सकते हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: December 6, 2021 1:36 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers