comscore अब स्टेशन आने से पहले ही मिल जाएगा अलर्ट, बेफिकर होकर सो सकेंगे यात्री
News

How to Set Destination Alert for train journey: अब स्टेशन आने से पहले ही मिल जाएगा अलर्ट, बेफिकर होकर सो सकेंगे आप

How to Set Destination Alert for train journey: अब रात में यात्रा करते समय आप ट्रेन में बेफिकर होकर सो सकेंगे। आपको डेस्टिनेशन को लेकर कोई चिंता नहीं करनी होगी। Destination Alert के जरिए उन्हें डेस्टिनेशन आने से 20 मिनट पहले ही अलर्ट मिल जाएगा।

Indian Railways

Indian Railways समय के साथ-साथ लोगों को अधिक सुविधा दे रहा है। अब ट्रेन टिकट बुक करने के लिए लोगों को स्टेशन जाकर लंबी लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ता है। वे अपने मोबाइल और इंटरनेट की मदद से घर बैठकर ही टिकट बुक कर सकते हैं। Also Read - How to Search Tweets by Date on Twitter: बहुत आसानी से मिल जाएगा ट्वीट, बस करना होगा यह काम

इसके अलावा उम्हें ई-कैटरिंग बुक करने और 24X7 टोल फ्री कस्टमर सर्विस नंबर आदि कई सुविधाएं मिलती हैं। ट्रेन यात्रा को और भी सरल और सुखद बनाने के लिए अब लोगों को एक और नई सुविधा Destination Alert मिलने लगी है। Also Read - How to link your IRCTC account with Aadhaar Card: इस तरह आधार से करें लिंक, एक महीने में बुक कर पाएंगे 24 टिकट

इसकी मदद से रात में यात्रा करने वालों को काफी मदद मिलेगी। उनका डेस्टिनेशन स्टेशन आने से पहले ही उनको अलर्ट (Railway Station Alert) मिल जाएगा। इस सर्विस को यूज करने का पूरा तरीका जानने के लिए नीचे पढ़ें। Also Read - How to Auto delete your YouTube History: कोई नहीं देख पाएगा आपकी सर्च हिस्ट्री, इस तरह अपने-आप हो जाएगी डिलीट

How to Set Destination Alert for train journey

रात में यात्रा करने वाले ज्यातादर लोगों इस बारे में परेशान रहते हैं कि कहीं वे सोते न रह जाएं और उनका डेस्टिनेशन निकल न जाए। इस कारण वे रात में यात्रा करने से भी बचते हैं। डेस्टिनेशन अलर्ट सर्विस के तहत यूजर को उनके द्वारा सेट की गई डेस्टिनेशन यानी जिस स्टेशन पर उन्हें उतरना है, उससे 20 मिनट पहले मैसेज या कॉल आएगा।

इसका मतलब है कि अब आपको आपकी डेस्टिनेशन के बारे में परेशान होने की जरूरत नहीं है। इस सर्विस की मदद से 20 मिनट पहले ही आपके पास अलर्ट आ जाएगा और आप उतरने के लिए तैयार हो सकते हैं। इस सर्विस को यूज करने के लिए प्रोसेस नीचे बताई गई है। आप नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करके आसानी से डेस्टिनेशन अलर्ट सेट कर सकते हैं।

ध्यान रखें कि यह सुविधा केवल लंबी यात्रा की ट्रेनों के लिए है। इसका लाभ रात 10 बजे से सुबह 7 बजे के बीच में लिया जा सकता है।

इस तरह करें सेट

  • डेस्टिनेशन अलर्ट सेट करने के लिए यात्री अपने मोबाइल से 139 पर कॉल कर सकते हैं।
  • कॉल कनेक्ट होने के बाद बताए जा रहे नंबर को बदाकर अपनी भाषा सिलेक्ट करें।
  • इसके बाद आपको IVR मेन मेन्यू में से ऑप्शन 7 को सिलेक्ट करना होगा।
  • अब डेस्टिनेशन अलर्ट सेट करने के लिए 2 प्रेस करें।
  • फिर 10 डिजिट का PNR नंबर डालें और 1 पर क्लिक करके कन्फर्म कर दें।
  • अब कन्फ्रेशन के लिए आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आ जाएगा।

मैसेज करके भी उठा सकते हैं इस सुविधा का लाभ

फोन कॉल के अलावा आप टेक्स्ट मैसेज करके भी डेस्टिनेशन अलर्ट सेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको Alert लिखकर 139 पर भेजना होगा।

इस बात का खास ध्यान रखें कि कॉल और मैसेज, उसी मोबाइल से करें, जो आपके पास हो। अलर्ट उस नंबर पर ही आएगा। साथ ही बता दें कि इसके लिए चार्ज भी लगेगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 6, 2022 6:41 PM IST



new arrivals in india