comscore वाईफाई के माध्यम से कैसे करें मैकबुक इंटरनेट को स्मार्टफोन से शेयर | BGR India
News

वाईफाई के माध्यम से कैसे करें मैकबुक इंटरनेट को स्मार्टफोन से शेयर

आप अपने मैकबुक के इंटरनेट को वाईफाई का उपयोग कर स्मार्टफोन पर भी शेयर कर सकते हैं।

  • Published: April 11, 2017 8:00 AM IST
apple-macbook-pro-hands-on-2

यदि आप मैकबुक पर इंटरनेट का उपयोग करते हैं तो कई बार ऐसा होता कि आपको स्मार्टफोन में इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता हो। ऐसे में आप चाहें तो अपने मैकबुक के इंटरनेट कनेक्शन को स्मार्टफोन पर शयेर कर सकते हैं। साधारण लिए आपको लैपटॉप को वायरलैस चार्जर में बदलने में जरूरत है। यदि आपके लैपटॉप में एक इनबिल्ट वायरलेस एडेप्टर है, तो आप उसी का उपयोग करके एक मोबाइल हॉटस्पॉट बना सकते हैं और अपने स्मार्टफोन को इस हॉटस्पॉट से कनेक्ट कर सकते हैं। इस तरह सभी डिवाइस आपके कंप्यूटर या लैपटॉप के इंटरनेट कनेक्शन से जुड़े जाएंगे।

वहीं यदि आप मैकबुक के इंटरनेट को अपने मोबाइल डिवाइस पर शेयर करना चाहते हैं तो उसके उसके लिए एथरनेट केबल का भी उपयोग कर सकते हैं। जो कि वायरलैस हॉटस्पॉट बनाने में आपकी मदद करेगा। यदि आप मैक पर वाईफाई एडॉप्टर के माध्यम से नेटवर्क कनेक्ट करना चाहते हैं तो आप इंटरनेट को वाई-फाई के माध्यम से अन्य उपकरणों पर शेयर नहीं कर सकते। इसके लिए मैक यूजर्स को कुछ आसान तरीको को अपनाना होगा। जिसके बाद वह अपने इंटरनेट कनेक्शन को वाईफाई की मदद से मोबाइल डिवाइस में उपयोग कर सकते हैं।

इसे भी देखें: गूगल Pixel 2 में हो सकता है Gigabit LTE सपोर्ट और स्नैपड्रैगन 835 प्रो

स्टेप 1: सबसे पहले अपने मैक डिवाइस में ​दिए गए मैन्यू को ओपेन करें और वहां शेयरिंग आॅप्शन का चयन करें। शेयरिंग पर क्लिक करने के बाद आपको इंटरनेट शेयरिंग आॅप्शन मिलेगा। इसके साथ में दिए गए बॉक्स को चैक करने की जरूरत नहीं है। बल्कि वहां मौजूद इंटरनेट शेयरिंग आॅप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 2: इसके बाद वहां एक बॉक्स ओपेन होगा जिसमें “Share your connection from” और एथरनेट आॅप्शन दिखाई देगा। यहां आपको मैक में मोबाइल डिवाइस के साथ एथरनेट केबल से इंटरनेट कनेक्शन शेयर का विकल्प मिलेगा। इसका कारण है कि आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि डिवाइस इंटरनेट से Ethernet केबल के जरिए जोड़ना है।

इसे भी देखें: जल्द ही कुछ नए ऑफर्स और टैरिफ प्लांस के साथ कुछ नई खुशियों लेकर लौटेगा रिलायंस जियो

स्टेप 3: इसी लिस्ट में नीचे की ओर “To computers using” का विकल्प का दिया गया है। इसमें आपको डिवाइस में यह जानने के लिए वाई-फाई की जांच करनी होगी कि आप इसे वायरलेस हॉटस्पॉट बनाना चाहते हैं। इसके बाद आप नेटवर्क के लिए एक नाम जोड़कर नेटवर्क कॉन्फिगर कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि यह सार्वजनिक होगा। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप कोई संवेदनशील और व्यक्तिगत विवरण नहीं इसमें न डालें। उसके बाद, इसे सुरक्षित रखने के लिए नेटवर्क के लिए एक पासवर्ड भी बनाएं।

स्टेप 4: इसके बाद एक बॉक्स ओपेन होगा जहां आपसे पूछा जाएगा कि आप इंटरनेट शेयर करना चाहते हैं या नहीं। फिर मैक में इंटरनेट शेयरिंग इनेबल करें।

स्टेप 5: इंटरनेट शेयरिंग को इनेबल करने के बाद आप नेटवर्क उपलब्धता आॅप्शन में नेटवर्क कॉन्फिगर देख सकते हैं। इसके बाद पासवर्ड क्रिएट करें। बस इसके बाद वाईफाई के माध्यम से शेयर किए गए नेटवर्क को आप मोबाइल में मैक डिवाइस के इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग नेटवर्क से जोड़ सकते हैं।

इसे भी देखें: सामने आया सैमसंग Galaxy Note 8 का पहला लुक, जानें कैसा होगा यह स्मार्टफोन

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: April 11, 2017 8:00 AM IST