comscore जानें आप कैसे अपने फोन से ले सकते हैं बेहतर सेल्फी | BGR India
News

जानें आप कैसे अपने फोन से ले सकते हैं बेहतर सेल्फी

बेहतर सेल्फी के लिए यह जरूरी नहीं है कि आपके फोन का सेल्फी कैमरा बेहद ताकतवर हो बल्कि जरूरी यह है कि आपको सेल्फी लेने का तरीका आता हो।

selfies-image

आज के युवाओं में सेल्फी का क्रेज छा गया है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आप अच्छी सेल्फी नहीं ले पाते है। अगर आप भी अच्छी सेल्फी लेने की कोशिश करते हैं लेकिन सफल नहीं हो पाते। बेहतर सेल्फी के लिए यह जरूरी नहीं है कि आपके फोन का सेल्फी कैमरा बेहद ताकतवर हो बल्कि जरूरी यह है कि आपको सेल्फी लेने का तरीका आता हो। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिसकी मदद से आप साधारण कैमरे से भी बेहतर सेल्फी ले सकते हैं।

1. सेल्फी स्टीक: आज कल बाजार में सेल्फी स्टीक का बड़ा ही क्रेज है। यदि आप सेल्फी फोटो के बेहद शौकीन हैं तो इसका उपयोग कर सकते हैं। स्टीक की वहज से कैमरा आपसे थोड़ा दूर हो जाता है और आप बड़ी तस्वीर लेने में सक्षम होते हैं। कैमरा बटन स्टीक में ही उपलब्ध होता है।

2. ऑटो सेटिंग: सेल्फी के समय कोशिश यही करें कि सभी सेटिंग बाईडिफॉल्ट मोड पर हो। क्योंकि इसमें फोन आपके इतना करीब होता है कि लाइट और इफेक्ट अपकी तस्वीर को खराब कर सकते हैं। फ़ोन में सभी सेटिंग ऑटो पर रहना ही बाईडिफॉल्ट मोड है।

3. लेंस को साफ करे: फोटो लेने के पहले अपने फोन के लेंस को साफ कर ले। कई बार आपके फोन के लेंस पर डस्ट होने के वजह से भी आपकी अच्छी सेल्फी नै आती है। इसके लिए आपको समय-समय पर अपने फोन के कैमरा को साफ करते रहना चाहिए।

4. रोशनी की स्थिती: सेल्फी लेते समय ध्यान रखें कि रोशनी सब्जेक्ट पर पड़े। सेल्फी में वह सब्जेक्ट आप हैं। इस स्थिति में तस्वीर बहुत साफ और स्पष्ट आएगी। हां, ज्यादा तेज रोशनी से भी बचने की कोशिश करें। यदि रोशनी उल्टी दिशा से आ रही है। अर्थात पीछे से आ रही है तो आप अपनी स्थिति को थोड़ बदल लें तो ज्यादा बेहतर होगा। सेल्फी के समय थोड़ा साइड पोज दे दें।

इसे भी देखें: Moto G5S और Moto G5S Plus की लाइव फोटो लीक, फ्रंट फ़्लैश से लैस

5. ग्रूप फोटोग्राफी से बचें: सेल्फी के समय इस बात की हमेशा कोशिश करें कि फोटोग्राफ में कम से कम लोग हों तभी फोटो बेहतर होगा। ग्रूप सेल्फी में अक्सर समस्या होती है। सामने से हर किसी को कवर करना मुश्किल हो जाता है।

6. कैमरा बटन से बचें: जब आप सेल्फी लेते हैं तो उस वक्त स्क्रीन पर दिए गए कैमरा बटन को टच करना काफी मुश्किल होता है और अक्सर फोटो हिलने का डर होता है। ऐसे में आप सेल्फ टाइमर का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा कई फोन में सेल्फी के लिए चीज या हैलो बोलने का ऑप्शन भी होता है। आप उसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नहीं तो कैमरा सेटिंग में जाकर लॉल्यूम बटन को कैमरे के लिए सेट कर दें। इससे आपको बेहतर सेल्फी लेने में मदद मिलेगी।

इसे भी देखें: अगर गलत तरीके से चार्ज किया अपना एप्पल iPhone तो आपके साथ भी हो सकता है कुछ ऐसा…

7. स्क्रीन के बजाए कैमरा देखें: सेल्फी में यह शिकायत बहुत ज्यादा है कि फोटो में आप कहीं बाहर देख रहे होते हैं। इसका कारण यह होता है कि कैमरा स्क्रीन के ऊपर होता है और आप नजदीक से स्क्रीन को देखते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि स्क्रीन के ऊपर कैमरे में देखें। वहीं जब कभी साइड पोज से बाहर देखकर भी फोटोग्राफी करें तो भी बेहतर होगा।

8. जूम: सेल्फी के दौरान जितना हो सके जूम से बचें। क्योंकि आमतौर पर फोन में डिजिटल जूम होता है और यह हर बार जूम के साथ पिक्चर की क्वालिटी को खराब होती है। अगर जूम करना जरूरी है तो आप 2x या 4x तक का ही इस्तेमाल करें।

इसे भी देखें: Moto Z2 Play स्मार्टफोन एक और लीक में आया सामने; क्या कर पायेगा Moto Z को रिप्लेस?

  • Published Date: May 29, 2017 9:00 PM IST
  • Updated Date: March 9, 2019 9:13 AM IST