comscore Tata Sky यूजर्स ट्राई की नई गाइडलाइंस के मुताबिक ऐसे चुनें अपनी पसंद के चैनल्स | BGR India
News

Tata Sky यूजर्स ट्राई की नई गाइडलाइंस के मुताबिक ऐसे चुनें अपनी पसंद के चैनल्स

बेस प्लान के लिए Tata Sky सब्सक्राइबर्स को जीएसटी समेत 153 रुपये प्रतिमाह खर्च करने होंगे जिसमें उन्हें 100 या उससे अधिक फ्री टू एयर चैनल देखने को मिलेंगे।

tata-sky+-transfer-set-top-box

इस साल की शुरुआत में टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने केबल और डीटीएच ऑपरेटर्स के लिए नई गाइडलाइन्स तैयार की है। इन नए नियमों के मुताबिक अब उपभोक्ता अपनी ही पसंद के चैनल चुनने और उन्हीं का भुगतान करने के लिए स्वतंत्र होंगे। TRAI के ये नियम इस साल फरवरी की पहली तारीख सेे लागू हो चुके हैं।यदि आपने अब तक TRAI के गाइड लाइन्स के मुताबिक अपने चैनल नहीं चुने हैं तो जल्द ही आपकी सर्विस डिस्कंटीन्यू हो सकती है।यदि आप Tata Sky के सब्सक्राइबर हैं तो हम आपको बताएंगे की आप TRAI की गाइडलाइंस के मुताबिक अपने पसंद के चैनल चुन सकते हैं।

चैनल सलेक्शन प्रोसेस से पहले आपके लिए ये जान लेना जरूरी है कि ट्राई के नए नियमों के मुताबिक सब्सक्राइबर्स 100 और उससे अधिक चैनल चुन सकते हैं। बेस प्लान के लिए सब्सक्राइबर्स को जीएसटी समेत 153 रुपये प्रतिमाह खर्च करने होंगे जिसमें उन्हें 100 या उससे अधिक फ्री टू एयर चैनल मिलेंगे और बाकि चैनलों के लिए सब्सक्राइबर्स को भुगतान करना होगा। TRAI ने सब्सक्राइबर्स को परेशानी न हो इसके लिए चैनल सलेक्टर ऐप भी लॉन्च किया है।

वे यूजर्स जिन्हें फ्री टू एयर चैनल का बेस पैक सब्सक्राइब किया है उन्हें अब इसके लिए सिर्फ 153 रुपये भुगतान करना होगा। यदि अब वे इसमें स्पोर्टस के पांच चैनल – स्टार स्पोर्टस, सोनी टेन 1, सोनी टेन 2 और स्टार स्पोर्टस 2 एड करते हैं जिनका प्रत्येका का मूल्य 20 रुपये है। ऐसे में यूजर्स को अब 153(बेस पैक)+100(5 स्पोर्टस चैनल)+ 25 रुपये नेटवर्क कैपेसिटि फी (एनसीएफ) जो 20 चैनलों के लिए लिया जाएगा। इस तरह से यूजर्स को कुल 278 रुपये का भुगतान करना होगा।

यूजर्स को बेस पैक के 100 चैनलों के बाद चुने 20 चैनलों के लिए NCF का भुगतान करना पड़ेगा। पहले 20 चैनलों के लिए ये 25 रुपये है। और 60 चैनलों के लिए यूजर्स को 75 NCF चार्ज देना पड़ेगा।इसके साथ ही यदि आपने एक एचडी चैनल चुना है तो इसके लिए आपको दो एसडी चैनल के बराबर पे करना होगा। मतलब की 10 एचडी चैनलों के लिए 25 रुपये NCF देना होगा।

Tata Sky में ऐसे चुने अपने पंसद के चैनल्स

Step One

टाटा स्काई के सब्सक्राइबर्स को ट्राई के गाइडलाइन्स के मुताबिक चैनल पैक बनाने के लिए की वेबसाइट पर tatasky.com जाकर लॉगिन करना होगा। यहां यूजर्स मोबाइल नबंर और सब्सक्राइबर आईडी से जरिए लॉगिन कर पाएंगे।इतना ही नहीं औप एंड्रॉइड और आईओस स्मार्टफोन में ऐप टाटा स्काई ऐप डाउनलोड करके अपने पसंद के चैनल चुन सकते हैं।

Step Two

लॉगइन करने के बाद यूजर्स को स्क्रीन पर दो ऑपशन – रिचार्ज डीटीएच अकाउंट और सलेक्ट चैनल्स दिखाई देते हैं। दूसरे पर क्लिक करें। यहां आपको पांच टैब – करेंट पैक्स, टाटा स्काई पैक्स, ब्रॉडकास्टर पैक्स, चैनल्स और टाटा स्काई सर्विस दिखाई देंगे। यहां आपको दाईं और ‘प्लस’ का बटन दिखाई देगा उसपर क्लिक करें और अपने पसंद के चैनल चुनें।

Step Three

चैनल चुनने के बाद “Select & Proceed” क्लिक करें, जिसके बाद यूजर्स को सलेक्टक किए चैनल्स की लिस्ट दिखाई देगी और उनका प्राइस दिखाई देगा। इसके बाद कन्फर्म पर क्लिक करें।

कन्फर्म पर क्लिक करते ही आपको एक नया चैनल पैक चुने जाने का मैसेज आ जाएगा।
  • Published Date: March 10, 2019 10:20 AM IST