comscore
News

पुराने मोबाइल से नए फोन में Contacts को ऐसे करें ट्रांसफर, ये हैं 6 सिंपल स्टेप्स

हम आपके लिए एक आसान तरीका लेकर आए हैं, जिसके जरिए आप अपने Contacts को आसानी से नए स्मार्टफोन में ट्रांसफर कर सकते हैं। आइए जानते हैं Contacts को पुराने Android स्मार्टफोन से नए Android स्मार्टफोन में ट्रांसफर करने के यह आसान तरीका क्या है।

contact-transfer

हम जब भी स्मार्टफोन बदलते हैं तो हमारी कोशिश रहती है कि हम अपने स्मार्टफोन का सारा डाटा अपने नए फोन में बिना झंझट के ट्रांसफर कर ले। ऐसे में कई ऐप्स है, जो आपके डाटा को एक क्लिक में बैकअप और रीस्टोर कर देती है, लेकिन कई बार इन ट्रांसफर के दाव-पेंच के बीच हम अपने Contacts को खो देते हैं। ऐसे में हम आपके लिए एक आसान तरीका लेकर आए हैं, जिसके जरिए आप अपने Contacts को आसानी से नए स्मार्टफोन में ट्रांसफर कर सकते हैं। आइए जानते हैं Contacts को पुराने Android स्मार्टफोन से नए Android स्मार्टफोन में ट्रांसफर करने के यह आसान तरीका क्या है।

Android से Android स्मार्टफोन में Contacts ट्रांसफर करने का तरीका (How to transfer contacts from old android smartphone to new android Smartphone)

पहला स्टेप
सबसे पहले अपने पुराने एंड्रॉइड स्मार्टफोन में जाएं और Settings ऐप में जाएं।

दूसरा स्टेप
ऐप के अंदर Accounts ऑप्शन पर क्लिक करें और उसके अंदर अपने Google अकाउंट पर क्लिक करें। आपको बता दें कि यदि आप ने अपने Google अकाउंट पर Contact Syncing (Contacts का गूगल क्लाउड में सेव होना) को ऑन कर रखा है तो आपके Contacts अपने आप गूगल के सर्वर पर सेव होते रहते हैं।

तीसरा स्टेप
Google अकाउंट पर क्लिक करने के बाद “Account Sync” पर जाएं और चेक कर लें की आपके Contacs Sync वाला ऑप्शन ऑन हो।

चौथा स्टेप
अब ऊपर की ओर राइट साइड में दिए तीन डॉट वाले ऑप्शन बटन पर क्लिक करें और Sync पर क्लिक करें। ऐसा करने से आपके सभी Contacts गूगल के सर्वर पर Sync यानी अपलोड हो जाएंगे।

पांचवा स्टेप
अब आपको अपने नए एंड्रॉइड स्मार्टफोन में Settings ऐप को खोलना है और पहले की तरह Account ऑप्शन पर जाना है।

छठा स्टेप
अब आपको Add Account पर जाना होगा और Google का अकाउंट जोड़ना होगा। ध्यान रखें कि आपको नए स्मार्टफोन में भी अपने पुराने स्मार्टफोन वाले Google अकाउंट से ही लॉग-इन करना होगा। अकाउंट लॉग-इन करते ही आपके सभी Contacts नए फोन में Sync हो जाएंगे।

  • Published Date: May 9, 2019 4:04 PM IST