comscore Android में ऑटोकरेक्ट फीचर को ऐसे करें ऑफ, बेहद आसान है तरीका
News

Android में ऑटोकरेक्ट फीचर को ऐसे करें ऑफ, बेहद आसान है तरीका

Android फोन के कीबोर्ड में ऑटोकरेक्ट फीचर मिलता है। यह अपने आप चीजों को सही कर देता है। हालांकि, इससे कई बार परेशानी भी हो जाती है। इस कारण हमने यहां इस फीचर को ऑफ करने का तरीका बताया है।

  • Published: October 26, 2021 5:14 PM IST
smartphone

Android डिवाइसेज में दिए गए कीबोर्ड में ऑटोकरेक्ट फीचर मिलता है। इसके इनेबल होने पर आप जो कुछ भी टाइप करते हैं, वह अपने आप सही यानी ऑटोकरेक्ट हो जाता है। यह फीचर कई लोगों के लिए काफी उपयोगी होता है। इसका यूज वे लोग कर सकते हैं, जिनकी स्पेलिंग पर अच्छी पकड़ नहीं है। ऐसे में इस फीचर की मदद से अगर आप कोई गलत स्पेलिंग लिखते हैं तो अपने आप सही स्पेलिंग टाइप होकर आ जाती है। Also Read - Google Play Store पर मौजूद ये Android Apps चुरा रहे आपके बैंक अकाउंट की डिटेल, तुरंत करें डिलीट

हालांकि, कई बार यह लोगों के लिए समस्या का कारण भी बन जाता है। वे लिखना कुछ चाहते हैं तो ऑटोकरेक्टर फीचर के चलते कुछ और ही लिखकर आ जाता है। ऐसे में इस फीचर को डिसेबल करना ही लोगों की समस्या का समाधान है। अगर आप बेसिक Android Gboard (Google Keyboard) का यूज करते हैं और ऑटोकरेक्ट फीचर को ऑफ करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल पढ़ें। यहां इसका पूरा प्रोसेस बताया गया है। Also Read - Free Fire OB31 Update को Google Play Store और Apple App Store से ऐसे करें डाउनलोड, तरीका है बहुत आसान

Android Phone में ऐसे ऑफ करें ऑटोकरेक्ट फीचर

  • इसके लिए आपको सबसे पहले अपने Android फोन की सेटिंग में जाना होगा।
  • अब Language and Input ऑप्शन पर क्लिक करें। यह ऑप्शन आपको System या फिर General Management के अंदर मिलेगा।

Also Read - WhatsApp Tricks: भूल गए हैं अपना UPI Pin तो न हों परेशान, ऐसे बदलें

  • इसके बाद Virtual कीबोर्ड का ऑप्शन सिलेक्ट करें।

  • अब आपको यहां अपने फोन में इंस्टॉल सभी कीबोर्ड की लिस्ट दिखाई देगी। उनमें से Google Keyboard के लिए दिए गए ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • फिर कीबोर्ड की बेसिक सेटिंग ओपन होकर आ जाएगी।
  • वहां आपको Text Correction का ऑप्शन मिलेगा।

  • उस पर क्लिक करके Auto Correction टॉगल को ऑफ कर दें।

ध्यान रखें कि यदि आप एंड्रॉइड पर किसी अन्य कीबोर्ड ऐप का उपयोग कर रहे हैं, तो ऑटोकरेक्ट फीचर को ऑफ करने के लिए स्टेप्स ऊपर बताए गए प्रोसेस से थोड़े अलग हो सकते हैं। इसी तरह आप टैबलेट में भी ऑटोकरेक्ट फीचर को ऑफ कर सकते हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: October 26, 2021 5:14 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers