comscore How to Update Aadhaar Card Details Online: घर बैठे अपडेट करें आधार कार्ड
News

How to Update Aadhaar Card Details: घर बैठे ऑनलाइन अपडेट करें नाम, पता और जन्म तिथि, जानें आसान तराकी

आधार कार्ड में नाम, पता और जन्म तिथि अपडेट करने के लिए अब लोगों को बाहर जाने की जरूरत नहीं है। वे Uidai की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड में अपडेट कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए उनका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से रजिस्टर्ड होना चाहिए। आइये, ऑनलाइन आधार कार्ड अपडेट करने का तरीका जानें।

aadhaar card image

आज के समय में Aadhaar Card किसी भी भारतीय नागरिक के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसके न होने से लोगों के कई काम रुक जाते हैं। आधार कार्ड में आपका नाम, मोबाइल नंबर, जन्म तिथि और पता आदि कई जानकारियां होती हैं। कुछ भी गलत होने से लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। Also Read - Aadhaar Card Tips: खो गया है आधार कार्ड तो ऑनलाइन ऐसे पता करें आधार नंबर

हालांकि, Aadhaar Card में दी गई जानकारी की अपडेट किया जा सकता है और इसके लिए आपको बाहर जाने की भी जरूरत नहीं है। अब घर पर बैठकर ही ऑनलाइन माध्यम से Aadhaar Card में नाम से लेकर जन्म तिथि तक सब कुछ अपडेट किया जा सकता है। Unique Identification Authority of India (Uidai) के ऑनलाइन पोर्टल की मदद से ऐसा घर से कर सकते हैं। Also Read - Aadhaar Card में लगी पुरानी फोटो को ऐसे करें अपडेट, बहुत आसान है तरीका

आधार कार्ड में पर्सनल डिटेल्स जैसे नाम, पता और जन्म तिथि अपडेट करने के लिए आपका मोबाइल नंबर Aadhaar Id के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए ताकि अपडेट प्रोसेस के दौरान उस नंबर पर OTP (One Time Password) जा सके। याद रखें कि रजिस्टर्ड नंबर एक्टिव और आपके पास हो। आइये जानें कैसे करें आधार कार्ड में घर बैठे अपडेट। Also Read - Aadhaar Card: 5 साल से कम आयु वाले बच्चों के आधार कार्ड के लिए ऐसे करें आवेदन, जानें पूरा प्रोसेस

Aadhaar Card में अपडटे करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

बता दें कि ऑनलाइन नाम, जन्म तिथि, लिंग, पता और भाषा अपडेट कर सकते हैं। आधार कार्ड में मोबाइल नंबर ऑनलाइन नहीं अपडेट किया जा सकता है। इसके लिए आपको अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र या आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा।

  • आधार कार्ड में निजी विवरण अपडेट करने के लिए सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। होम पेज पर Update Aadhaar सेक्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Update Address in your Aadhaar पर क्लिक कर दें। अब आप सीधा आधिकारिक पोर्टल पर पहुंच जाएंगे। आप यहां से पता के अलावा नाम, जन्म तिथि, लिंग और भाषा भी अपडेट कर सकते हैं।
  • Proceed to Update Aadhaar के लिए दिए गए लिंक पर जाएं। इस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नई विंडों खुलकर आ जाएगी।
  • उसमें आपको अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालना होगा। फिर Send OTP पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा। उसे OTP बॉक्स में डालकर लॉग इन कर लें।
  • अब आपको नाम और पता, जो भी कुछ अपडेट करना है वो करें और Proceed पर क्लिक कर आगे बढ़ें।
  • अगर आपने नाम अपडेट किया है तो आपको POI की स्कैन कॉपी, जन्म तिथि अपडेट करने पर उसके प्रूफ के लिए हाई स्कूल मार्कशीट जैसे दस्तावेज की स्कैन कॉपी और पता अपडेट करने के लिए उसके प्रूफ की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी।
  • अब अपने द्वारा किए गए सभी अपडेट की जांच करें और सबमिट कर दें। इसके बाद आपको एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) मिलेगा। इससे आप आधार कार्ड अपडेट प्रोसेस का स्टेटस देख सकते हैं।

इस प्रकार आप घर से ही अपने आधार कार्ड में आसानी से अपडेट कर सकते हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 2, 2021 6:17 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers