comscore Aadhaar Card Address Update : आधार कार्ड में अपना नया पता ऐसे करें अपडेट | BGR India
News

Aadhaar Card Address Update : आधार कार्ड में अपना नया पता ऐसे करें अपडेट

Aadhaar Card Address Update : आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था UIDAI ने आधार कार्ड में पता बदलने की प्रक्रिया आसान कर दी है।

aadhaar-card-image

भारत में आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेज है। कई सारे योजनाओं में आधार कार्ड (Aadhaar Card) होना जरूरी है। ऐसे में कई लोगों नौकरी या फिर पढ़ाई के कारण दूसरे शहर में शिफ्ट हो पड़ता है या फिर शादी और अन्य दूसरे कारण से पता बदलने के बाद अपने आधार कार्ड को अपडेट (Aadhaar Card Address Update)  करना पड़ता है। आधार कार्ड में पता अपडेट करने के लिए लोगों को काफी परेशानी होती थी। ऐसे में आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था UIDAI ने आधार कार्ड में पता अपडेट करने की प्रक्रिया को काफी सरल कर दिया है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कैसे अपने आधार कार्ड में दिए पते को आसानी से अपडेट कर सकते हैं।

Aadhaar Card Address Update : ऐसे बदलें आधार कार्ड में पता

स्टेप 1 – आधार कार्ड की वेबसाइट ssup.uidai.gov.in पर लॉग इन करें।

स्टेप 2 – अपना नया पते की डिटेल्स डाले।

स्टेप 3 – नए पते के लिए एडरेस प्रूफ डॉक्यूमेंट का फोटो अपलोड करें।

Step 4 – इसके बाद सब्मिट बटन पर क्लिक कर दें और सर्विस रिक्वेस्ट नंबर को नोट कर लें।

Aadhaar Card में लिंक मोबाइल नंबर ऐसे चैक करें

इसके साथ ही UIDAI पर आप लॉगइन करने के लिए आधार कार्ड में दर्ज मोबाइल नंबर पर OTP भेजता है। आपके आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर दर्ज है ये चैक करने के लिए आप https://resident.uidai.gov.in/aadhaarverification पर लॉगइन कर सकते हैं। आधार कार्ड में दर्ज पते को ऑनलाइन बदलने की ये सर्विस उन्हीं यूजर्स के लिए है जिन्होंने अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड से रजिस्टर्ड किया हुआ है।

Aadhaar Card में मोबाइल नंबर ऐसे अपडेट करें

ऐसे आधार कार्ड (Aadhaar Card Mobile Number Update) यूजर्स जिनका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है या फिर अपने आधार कार्ड में दर्ज पहले वाले मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए यूजर्स को आधार इनरोल सेंटर में जाकर अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक करवाना होगा, ताकि वे भविष्य में अपने आधार कार्ड में जरूरी अपडेट ऑनलाइन कर सकें। आधार सेंटर में अपने आधार कार्ड में बदलाव के लिए आपको 50 रुपये फीस देनी होगी।

  • Published Date: May 8, 2019 12:22 PM IST