comscore Facebook के Quiet Mode फीचर की मदद से बचाएं अपना समय, ऐसे करें इसका यूज
News

Facebook पर बिताते हैं ज्यादा समय तो ऐसे ऑन करें Quiet Mode फीचर, आसानी से मैनेज कर पाएंगे टाइम

अगर आप फेसबुक का अधिक यूज करते हैं और इसके कारण आप समय पर अपना काम नहीं कर पाते हैं तो आपको इससे बचने के लिए इसके Quiet Mode फीचर को इनेबल करना चाहिए। यह आपको फेसबुक पर ज्यादा समय बिताने से रोकेगा।

  • Published: November 19, 2021 5:16 PM IST
Facebook

Facebook एक लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। आजकल ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। यूजर्स के लिए Facebook App को अधिक उपयोगी बनाने के लिए इसमें कई फीचर्स मिलते हैं, जो इसे सिक्योर भी बनाते हैं। कई लोग तो कई घंटे फेसबुक का यूज करने में निकाल देता है। आपको पता भी नहीं चलता है और आपका काफी समय वीडियोज और फेसबुक पोस्ट देखने में निकल जाते हैं। Also Read - Facebook का जबरदस्त प्राइवेसी फीचर, इस तरह छिपाएं पोस्ट पर कितने आए लाइक

इससे छात्रों की पढ़ाई और लोगों के काम का भी नुकसान होता है। हालांकि, फेसबुक ऐप में एक ऐसा फीचर मिलता है, जिसकी मदद से यूजर्स अपने फेसबुक टाइम को मैनेज कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हमने फेसबुक के इस फीचर के बारे में ही बताया है। Also Read - Facebook Messenger PC बीटा ऐप को मिला नया लुक और तेज हुई स्पीड

Facebook Quiet Mode Feature

Facebook ने पिछले साल एक फीचर Quiet Mode पेश किया था। यह यूजर्स को फेसबुक पर अपना टाइम मैनेज करने में मदद करता है। इसके जरिए एक साथ फेसबुक की सभी नोटिफिकेशन को म्यूट कर सकते हैं। इसे इनेबल करने से फेसबुक पर आने वाले पुश नोटिफिकेशन म्यूट हो जाते हैं। इसके लिए आप टाइम भी शेड्यूल कर सकते हैं कि आपको कब से कब तक Facebook Quiet Mode को ऑन रखना है। Also Read - Instagram के Text To Speech और Voice Effects फीचर का यूज करना है बहुत आसान, जानें तरीका

इतना ही नहीं, इस फीचर से यह भी पता चलेगा कि आपने क्या करते हुए कितना टाइम फेसबुक पर बिताया है। यह फीचर ऑन होने पर फेसबुक को ओपन करने पर यूजर्स को एक मैसेज मिलेगा कि इस समय क्वाइट मोड ऑन है और यह कब तक ऑन रहेगा।

इसके साथ ही अगर आप कुछ समय के लिए फेसबुक यूज करना चाहते हैं, लेकिन डरते हैं कि आपको समय का पता ही नहीं चलेगा तो बता दें कि आपके पास रिमाइंडर सेट करने का ऑप्शन भी है। आप एक रिमाइंडर सेट कर सकते हैं कि आपको कितनी देर फेसबुक का यूज करना है। वह समय पूरा होने के बाद आपको फेसबुक अलर्ट भेजेगा। आइये, जानें कैसे ऑन करें Quiet Mode और कैसे लगाएं रिमांइडर।

How to Use Facebook Quiet Mode?

  • इसके लिए आपको फेसबुक ऐप ओपन करके राइड साइड में बने हैमबर्ग आइकन पर जाना होगा।

  • उसके बाद स्क्रॉल डाउन करके नीचे आएं और Setting and Privacy के ऑप्शन पर क्लिक करें।
    फिर Setting पर जाएं।

  • अब यहां पर Preferences सेक्शन में आपको Your Time on Facebook लिखा दिखाई देगा।

  • इस पर क्लिक करते ही आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • आप See Time पर क्लिक करके देख सकते हैं कि आपने कितना टाइम फेसबुक पर बिताया है।

  • वहीं, Manage Your Time पर क्लिक करते ही आपको Quiet Mode का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • यहां आप Quiet Mode पर क्लिक करके इसे ऑन कर सकते हैं।

  • या फिर उसके नीचे Schedule Quiet Mode पर क्लिक करके इस फीचर के लिए टाइम शेड्यूल कर सकते हैं।

  • यहां आप समय के साथ-साथ दिन भी सिलेक्ट कर सकते हैं। जैसे अगर आपने सोमवार के सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक का समय सिलेक्ट किया है तो इस समय अपने आप क्वाइट मोड इनेबल हो जाएगा।

कैसे सेट करें रिमाइंडर?

  • Quiet Mode के ठीक नीचे आपको Daily Time Reminder का ऑप्शन भी मिलेगा।
  • इसे ऑन करके आप एक टाइम सेट कर सकते हैं कि आपको कितनी देर फेसबुक का यूज करना है।
  • उदाहण के लिए अगर आप 1 घंटा सिलेक्ट करेंगे तो 1 घंटे के बाद आपको फेसबुक रिमाइंडर दे देगा।

ऐसे आप बिनी किसी परेशानी के अपना काम भी आसानी से कर पाएंगे और फेसबुक टाइम को भी मैनेज कर पाएंगे।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: November 19, 2021 5:16 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers