comscore How To Use Paytm : पेटीएम को ऐसे करें यूज, दो क्लिक में करें पेमेंट और रुपये रिसीव | BGR India Hindi
News

How To Use Paytm : पेटीएम को ऐसे करें यूज, दो क्लिक में करें पेमेंट और रुपये रिसीव

लगभग सभी दुकानों के बाहर पेटीएम का क्यूआर कोड भी देखने को मिलते हैं। पेटीएम ऐप की मदद से न सिर्फ पेमेंट बल्कि यूजर्स मोबाइल डीटीएच रिचार्ज के साथ बिजली पानी का बिल भी इस ऐप से भर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आप पेटीएम को कैसे यूज कर सकते हैं।

Paytm-gallery-01

ऑनलाइन पेमेंट ऐप पेटीएम बीते कुछ समय में काफी लोकप्रिय हुई है। खास तौर पर नोटबंदी के बाद से यह भारत के शहर और कस्बों खासा लोकप्रिय हुआ है। लोग पेमेंट के लिए पेटीएम के जरिए कर रहे है। लगभग सभी दुकानों के बाहर पेटीएम का क्यूआर कोड भी देखने को मिलते हैं। पेटीएम ऐप की मदद से न सिर्फ पेमेंट बल्कि यूजर्स मोबाइल डीटीएच रिचार्ज के साथ बिजली पानी का बिल भी इस ऐप से भर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आप पेटीएम को कैसे यूज कर सकते हैं। Also Read - Android 11 beta पिक्सल डिवाइस के लिए हुआ जारी, दूसरे स्मार्टफोन्स को करना होगा इंतजार

पेटीएम ऐप की मदद से आप टैक्सी, ऑटो, पेट्रोल पंप, ग्रोसरी शॉप, रेस्टोरेंट्स, कॉफी शॉप्स, मल्टीप्लेक्स, पार्किंग, फार्मेसी, हॉस्पिटल और किराना शॉप्स में पेमेंट कर सकते हैं। इसके साथ ही इसकी ऐप और वेबसाइट से मूवी, बस और रेल की टिकट भी बुक कर सकते हैं। Also Read - दमदार कैमरे वाला Vivo X50 Pro स्मार्टफोन भारत में जुलाई में हो सकता है लॉन्च

Paytm, e-challan, traffic challan payment Also Read - iQOO 3 स्मार्टफोन का ऑरेंज कलर वेरिएंट बिक्री के लिए उपलब्ध, जानें कीमत और ऑफर्स

पेटीएम की ऐप को गूगल प्ले स्टोर और ऐप्पल के ऐप्स स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके बाद आपको पेटीएम पर अपना फोन नंबर के साथ अकाउंट क्रिएट करना होगा। अब आप पेटीएम को यूज कर इसकी अलग-अलग सेवाओं का बेनिफिट ले सकते हैं।

पेटीएम वॉलेट में ऐसे करें रुपये एड

पेटीएम के वॉलेट में यूजर्स आसानी से रुपए एड कर सकते हैं। यहां हम आपको पेटीएम वॉलेट में रुपये एड करने के आसान स्टेप्स की जानकारी दे रहे हैं।

पेटीएम पर लॉगइन करने के बाद आपको होम पेज पर ‘Add Money’ का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्रिल करने के बाद आपको पेटीएम वॉलेट में जितरे रुपये चाहिए अमाउंट भर कर डेबिट-क्रेडिट कार्ड, नेटबैंकिंग या फिर यूपीआई से पेमेंट कर सकते हैं।

पेटीएम वॉलेट में रुपये जमा करने के बाद आप किसी भी दुकान पर या फिर अपने दोस्त को आसानी से पेमेंट कर सकते हैं। इसके साथ ही आप किसी से पेटीएप पर पैसे भी ले सकते हैं।

पेमेंट करने के लिए यूजर्स को होम पर दिख रहे पे ऑप्शन पर क्लिक कर जिसे पेमेंट करना है उसका QR कोड या फिर उसका मोबाइल नंबर एंटर करना होगा। इसके बाद राशी भर कर ओके करना होगा।

पेटीएम पर रुपये ऐसे रिसीव करें

इसके साथ ही आप Paytm पर किसी से रुपये भी ले सकते हैं। इसके लिए यूजर को होम स्क्रीन पर ‘Accept Payment’ ऑप्शन पर क्लिक सेंडर को आपके क्यूआर कोड को स्कैन करने के लिए कह सकते हैं। या फिर जिसे भी पेटीएम के आपको रुपये भेजने वह सीधी आपके फोन नंबर डाल कर आपको पैसा भेज सकता है।

आप अपने क्यूआर कोड का स्क्रीनशॉट लेकर फोन पर सेव कर सकते हैं। इसे आप व्हाट्सऐप या ईमेल के जरिए शेयर भी सकते हैं।

पेटीएम से बैंक अकाउंट पर पैसा ट्रांसफर करें

पेटीएम वॉलेट में आए हुए रुपयों को आप बैंक अकाउंट में जमा कर सकते हैं। इसके लिए आपको होम पर दिख रहे ‘Passbook’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यहां आपको ‘Send money to Bank’ का ऑप्शन दिखेगा।


यहां अमाउंट, अकाउंट होल्डर का नाम, अकाउंट नंबर और IFSC कोड डाल कर ‘Send’ ऑप्शन चुनाना होगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 11, 2020 11:10 PM IST
  • Updated Date: June 11, 2020 11:12 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers