comscore WhatsApp में फिंगरप्रिंट लॉक लगाकर अपनी चैट को करें सिक्योर, जानें कैसे
News

WhatsApp पर फिंगरप्रिंट लॉक लगाकर अपनी चैट को करें सिक्योर, जानें कैसे

WhatsApp में कई प्राइवेसी फीचर मिलते हैं, जिसमें से एक फिंगरप्रिंट सेंसर है। इस फीचर का यूज करके लोग अपनी व्हाट्सऐप चैट को और भी सिक्योर रख सकते हैं। जानें कैसे करें इसका यूज।

  • Published: December 3, 2021 4:53 PM IST
WhatsApp

WhatsApp का यूज लोग मैसेज करने से लेकर कॉल करने, फोटो शेयर करने और पेमेंट करने के लिए भी करते हैं। आजकल लोगों के लिए व्हाट्सऐप एक बहुत जरूरी चीज बन गई है। कई बार लोग अपने बैंक अकाउंट की डिटेल और प्राइवेट बातें भी WhatsApp के जिरए करते हैं। यही कारण है कि लोग अपने फोन के साथ-साथ WhatsApp पर भी लॉक लगाते हैं। Also Read - WhatsApp में आने वाला है जबरदस्त फीचर, फोटो और वीडियो को एडिट करने के लिए मिलेंगी 2 नई पेंसिल

क्या आपको पता है कि स्मार्टफोन की तरह ही इस इंस्टेंट मैसेजिंग मैप में भी फिंगरप्रिंट लॉक लगाने के लिए फीचर मिलता है। जी हां, आप व्हाट्सऐप को भी फिंगरप्रिंट लॉक लगाकर सिक्योर रख सकते हैं। WhatsApp पर फिंगरप्रिंट लॉक लगाना इसके बाकी के फीचर्स को यूज करने जितना ही आसान है। इसका पूरा प्रोसेस नीचे दिया गया है। आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके व्हाट्सऐप पर फिंगरप्रिंट सेंसर लगा सकते हैं। Also Read - WhatsApp में आएगा कमाल का फीचर, चैट विंडो बंद होने के बाद भी सुन पाएंगे वॉइस मैसेज

How to Use WhatsApp Fingerprint Lock Feature?

आपको पता ही होगा कि फिंगरप्रिंट लॉक के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर का होना बहुत जरूरी है। इसलिए पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपके डिवाइस में फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है या नहीं। अगर किसी फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं है तो उसमें व्हाट्सऐप पर भी फिंगरप्रिंट लॉक नहीं लगाया जा सकेगा। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आपके डिवाइस के लिए भी फिंगरप्रिंट लॉक इनेबल होना चाहिए। अगर ऐसा है तो फिर व्हाट्सऐप पर फिंगरप्रिंट लॉक लगाने के लिए ये स्टेप्स फॉलो करें। Also Read - Signal ऐप से भी अब WhatsApp की तरह कर पाएंगे पेमेंट, जानें कैसे काम करता है यह फीचर

  • सबसे पहले अपने डिवाइस में ऐप को ओपन करें।
  • फिर राइट साइड में बने तीन डॉट आइकन पर क्लिक करके Setting में जाएं।
  • अब Account में जाएं।

Account 1

  • इसके बाद प्राइवेसी के लिए दिए गए ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

  • अब स्क्रॉल डाउन कर नीचे आएं। यहां पर आपको Fingerprint Lock का ऑप्शन मिलेगा।

Privacy

  • उस पर क्लिक करें। अब इसे इनेबल कर दें। ऐसा करते ही आपको नीचे 3 ऑप्शन Immediately, After 1 minute और After 30 Minute का ऑप्शन मिलेगा।

fingerprint lock

  • अगर आप Immediately सिलेक्टर करेंगे तो व्हाट्सऐप से बाहर आते ही ऐप अपने आप लॉक हो जाएगा। वहीं, अगर आप After 1 Minute सिलेक्ट करेंगे तो लॉक 1 मिनट बाद और After 30 Minute सिलेक्ट करने पर लॉक 30 मिनट बाद लगेगा।
  • इसके अलावा नीचे Show Content in Notification का ऑप्शन भी आता है। इसे ऑन करने से नया मैसेज आने पर नोटिफिकेशन में सेंडर और मैसेज दिखाई नहीं देगा।

यह फीचर काफी उपयोगी है। अगर आप किसी को व्हाट्सऐप पर आने वाले मैसेज और सेंडर का नाम नहीं दिखाना चाहते हैं तो इस फीचर का यूज करें।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: December 3, 2021 4:53 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers