comscore WhatsApp Web : अपने डेस्कटॉप और लैपटॉप पर आसानी से चलाएं WhatsApp, फॉलो करें ये आसान स्टेप्स | BGR India
News

WhatsApp Web : अपने डेस्कटॉप और लैपटॉप पर आसानी से चलाएं WhatsApp, फॉलो करें ये आसान स्टेप्स

कंप्यूटर पर WhatsApp चलाने के लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर के ब्राउसर पर https://web.whatsapp.com वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा।

WhatsApp

स्मार्टफोन यूजर्स के बीच WhatsApp काफी पॉप्यूलर मैसेंजिंग ऐप है। हर कोई इस मैसेंजिंग ऐप को स्मार्टफोन से मैसेज सेंट करने, फाइल, फोटो शेयर करने के लिए यूज करते हैं। यूजर्स अक्सर मैसेज टाइप करने के लिए अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं, जिनमें उन्हें कई परेशानी भी होती है। ऐसे में हम आज आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने लैपटॉप या फिर डेस्क टॉप पर आसानी से WhatsApp यूज कर सकते हैं।इसके साथ ही आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने टैबलेट में WhatsApp चला सकते हैं।

कंप्यूटर पर ऐसे चलाएं WhatsApp

सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर (डेस्कटॉप या फिर लैपटॉप) पर WhatsApp web पर लॉगइन करना होगा।इसके लिए आपको अपने कम्प्यूटर पर https://web.whatsapp.com वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपको एक QR कोड दिखाई देगा।

[linktopost url=”https://www.bgr.in/hi/mobile/google-pixel-3a-pixel-3a-xl-available-at-price-starting-rs-35999-after-hdfc-bank-10-percent-discount-offer-all-you-need-to-know/”][/linktopost]

कंप्यूटर की स्क्रीन पर दिखाई दे रहा QR कोड को अपने मोबाइल पर इंस्टॉल WhatsApp ऐप से स्कैन करना होगा। इसके लिए आपको अपने WhatsApp के ‘मेन्यू’ बटन पर क्लिक करना होगा, जोकि दाई ओर ऊपर दिए गए तीन डॉट बिंदु के रूप में है। यहां पर आपको WhatsApp web पर टैप करना होगा।

इसके बाद आप फोन से कंप्यूटर की स्क्रीन पर दिखाई दे रहे कोड को स्कैन करें। आप एक से ज्यादा कंप्यूटर पर भी सेम WhatsApp अकाउंट लॉग-इन कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन पर फिर से WhatsApp के मैन्यू से WhatsApp Web पर जाना होगा। यहां आपको पहले जिस स्मार्टफोन पर आप लॉगइन हैं उसकी जानकारी दिखाएगा। आप यहां से लॉगआउट भी कर सकते हैं और दूसरे कंप्यूटर पर लॉगइन के लिए यहां प्लस (+) का साइन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर आप दूसरे कंप्यूटर के क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं।

[linktopost url=”https://www.bgr.in/hi/news/xiaomi-launched-10000mah-mi-power-bank-2i-world-cup-edition-in-india-price-at-rs-999/”][/linktopost]

बता दें कि  यदि आपने अपने स्मार्टफोन पर WhatsApp को कैमरे का एक्सेस नहीं दिया है तो आप क्यूआर कोड स्कैन नहीं कर पाएंगे। ऐसे में आपको अपने स्मार्टफोन को कैमरे की परमिशन देनी होगी।

टैबलेट पर ऐसे चलाएं WhatsApp

आपको बता दें कि कुछ एंड्रॉइड और आईओएस टैबलेट के लिए WhatsApp की ऐप नहीं आती है। ऐसे में टेबलेट पर एक छोटी सी ट्रिक आजमा कर व्हॉट्सऐप आसानी से चलाया जा सकता है। इसके आपको अपने टैबलेट के ब्राउसर पर WhatsApp web पेज ओपन करना होगा। यहां आपको एक पेज दिखाई देगा जिसमें लिखा होगा कि ऐप उपलब्ध नहीं है। ऐसे में आपको अपने टैबलेट पर डेस्कटॉप साइट ओपन करनी होगी इसके बाद आप क्यूआर कोड स्कैन कर अपने टैब पर व्हॉट्सऐप चला सकते हैं।

  • Published Date: June 5, 2019 10:57 AM IST