comscore e-pass वैध या नहीं, ऐसे करें चेक, ये है अप्लाई करने का तरीका | BGR India Hindi
News

आपका ई-पास वैध या नहीं, ऐसे करें चेक, जानिए क्या है अप्लाई करने का तरीका

रकार द्वारा पास उन लोगों को जारी किया जा रहा है, जो अपने निजी साधन से किसी जरूरी काम से यात्रा करना चाहते हैं। इसके लिए यूजर्स को ई पास (E-pass) की वेबसाइट http://serviceonline.gov.in/epass/ पर जाना होगा।

epass-covid-19

Photo: ZEE


सरकार ने हाल में ही ई-पास (E-pass) प्राप्त करने के लिए विभिन्न राज्यों के लिए वेबसाइट जारी की है। इस वेबसाइट की मदद से यूजर्स लॉकडाउन में एक जगह से दूसरी जगह सफर करने के लिए अपने पास का इस्तेमाल कर सकते हैं। यानी यह पास ही आपके सफर का टिकट बनेगा। बता दें कि सरकार द्वारा पास उन लोगों को जारी किया जा रहा है, जो अपने निजी साधन से किसी जरूरी काम से यात्रा करना चाहते हैं। इसके लिए यूजर्स को ई पास (E-pass) की वेबसाइट http://serviceonline.gov.in/epass/ पर जाना होगा। Also Read - WhatsApp Beta एप को मिला एडवांस सर्च और बैकअप पासवर्ड फीचर

epass Also Read - वाईफाई पासवर्ड नहीं है याद, ऐसे करें रिकवर

E-pass के लिए क्या है अप्लाई करने का तारीका

यहां आपको विभिन्न विकल्प नजर आएंगी, जिनकी मदद से आप अपने ई पास को ट्रैक सकते हैं, साथ ही आप ई-पास के लिए अप्लाई भी कर सकते हैं। ई-पास अप्लाई करने के लिए आपको आपको Select State To Apply e-Pass के विकल्प पर क्लिक करना होगा, जहां आपको अपना राज्य चुनना होगा। इसके बाद आपके सामने संबंधित राज्य का ePass Management System खुल जाएगा, जहां से आप पास के लिए अप्लाई कर सकते हैं। Also Read - भूल गए हैं वाईफाई पासवर्ड तो ऐसे करें रिकवर

epass

अब बात करते हैं आप जारी हुए पास की सत्यता की जांच कैसे कर सकते हैं। National Informatics Centre द्वारा विकसित की गई इस वेबसाइट की मदद से अभी 17 राज्यों के लिए ई-पास जारी किया जा रहा है। इससे पहले कई राज्य खुद ही ई-पास जारी कर रहे थे। ई-पास पर नाम, ई-पास नंबर, पता, क्यूआर कोड आदि जानकारी दी हुई रहती है। लेकिन इसकी वैधता सामने नहीं दिखाई देती है। तो आइए जानते हैं आप ई-पास की वैधता कैसे जान सकते हैं।

epass

कैसे चेक कर सकते हैं वैधता

ई-पास को वेरिफाई करने के दो तरीके हैं, एक दो एसएमएस के जरिए और दूसरा क्यूआर कोड के जरिए। एसएमएस के जरिए ई-पास का वेरिफिकेशन बहुत आसान है।

अपने फोन में जाकर एसएमएस या मैसेज खोले

वहां VERIFY (बड़े अक्षर में) लिखे और ई-पास का नंबर लिखें

अब इसे 9686454890 पर भेज दें

यदि ई-पास वैध होगा तो आपको एक ऑटोमेटेड कन्फर्मेशन मैसेज मिल जाएगा।

दूसरा तरीका है क्यूआर कोड के जरिए ई-पास वेरिफिकेशन का। इसके लिए आपको ई-पास पर मौजूद क्यूआर कोड को दूसरे स्मार्टफोन से स्कैन करना होगा। जिसके बाद दूसरे फोन पर ई-पास की वैधता की जानकारी मिल जाएगी।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: May 21, 2020 8:26 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers