comscore Election Loksabha Results 2019 : Smartphone पर ऐसे चेक करें कितने वोट से आगे या पीछे है आपका नेता | BGR India
News

Election Loksabha Results 2019 : Smartphone पर ऐसे चेक करें कितने वोट से आगे या पीछे है आपका नेता

Election Results 2019 : अपने स्मार्टफोन में चुनाव के नतीजे देखने केलिए आप सीधे इलेक्शन कमिशन की वेबसाइट - http://results.eci.gov.in और इलेक्शन कमिशन की मोबाइल एप Voter Helpline में देख सकते हैं।

voter helpline app

Election Results 2019 : 17वीं लोकसभा के लिए मतों की गणना चल रही है। आप अपने स्मार्टफोन में लाइव ये देख सकते हैं कि कौन सी सीट से कौन का उम्मीदवार आगे चल रहा है। अगर आप अपने क्षेत्र के उम्मीदवारों को मिले मतों के बारे में जानकारी जानना चाहते हैं तो आप ये जानकारी अपने स्मार्टफोन में आसानी से देख सकते हैं। अपने अपने स्मार्टफोन में लोकसभा में उम्मीदवार के साथ-साथ पार्टीवार भी चुनावी नतीजें देख सकते हैं। अपने स्मार्टफोन में चुनाव के नतीजे देखने केलिए आप सीधे इलेक्शन कमिशन की वेबसाइट – http://results.eci.gov.in और इलेक्शन कमिशन की मोबाइल एप Voter Helpline में देख सकते हैं।

चुनाव आयोग की वेबसाइट में ऐसे देखें रिजल्ट

अगर आप अपने लोकसभा क्षेत्र के प्रत्याशी के बारे जानकारी पाने चाहते हैं तो आपको इसके लिए चुनाव आयोग की रिजल्ट दिखाने वाली वेबसाइट http://results.eci.gov.in/ में लॉग इन करना होगा। यहां आपको AC (एलेंबली) और PC (पार्लियामेंट) दो बटन दिखाई देंगे। Lok Sabha Election 2019 के रिजल्ट्स लिए आपको PC में क्लिक करना होगा। इसके बाद आप यहां पार्टीवाइस, कॉन्सटिटेंसी वाइस – ऑल कैंडिडेट और कॉन्सटिटेंसी वाइस ट्रेंड परिणाम देख सकते हैं। यहां आपको अपने क्षेत्र के उम्मीदवार के बारे में जानकारी देख सकते हैं।

चुनाव आयोग की एप में ऐसे देखें रिजल्ट

चुनाव आयोग की एप Voter HelpLine  में भी आप चुनावों के नतीजे और रुझान लाइव देख सकते हैं। यहां भी आप पार्टी, उम्मीदवार को मिलने वाले मतों के बारे में जानकारी देख सकते हैं। इसके लिए आपको Google Play Store में चुनाव आयोग की एप Voter HelpLine इंस्टॉल करनी होगी। इसके बाद आपको मोबाइल फोन पर Voter HelpLine एप  खोलनी होगी। यहां होम पेज पर आपको रिजल्ट पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको General Election 2018 पर क्लिक करना होगा और एक अगला पेज खुलेगा जिसमें आपको AC (एलेंबली) और PC (पार्लियामेंट) दो बटन दिखाई देंगे। Lok Sabha Election 2019 के रिजल्ट्स लिए आपको PC में क्लिक करना होगा। इसके बाद आप यहां पार्टीवाइस, कॉन्सटिटेंसी वाइस – ऑल कैंडिडेट और कॉन्सटिटेंसी वाइस ट्रेंड परिणाम देख सकते हैं। यहां आपको अपने क्षेत्र के उम्मीदवार के बारे में जानकारी देख सकते हैं।

 

  • Published Date: May 23, 2019 2:49 PM IST