comscore Instagram पर इस तरह देखें स्टोरीज, यूजर को नहीं चलेगा पता
News

Instagram पर चुपके से इस तरह देखें स्टोरी, यूजर्स को नहीं चलेगा पता

अगर Instagram पर किसी की स्टोरी देख रहे हैं, लेकिन चाहते हैं कि उसे न पता चले तो ऐसा हो सकता है। चुरके से स्टोरी देखने के लिए आप नीचे बताए गए कई आसान तरीके अपना सकते हैं।

Instagram

Image: Pixabay



Instagram यूजर्स को कई फीचर्स ऑफर करता है। रील्स बनाने से लेकर स्टोरीज शेयर करने तक, यूजर्स इस शॉर्ट वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म का यूज कई चीजों के लिए किया जाता है। आपकी इंस्टाग्राम स्टोरीज को कौन-कौन देख रहा है, इसकी लिस्ट आप देख सकते हैं। कई बार आप नहीं चाहते हैं कि किसी अन्य यूजर की इंस्टाग्राम स्टोरी देखने पर उसकी व्यूवर लिस्ट में आपका नाम जाए। इसके कई कारण हो सकते हैं। अगर भी उन लोगों में से हैं तो यह आर्टिकल पढ़ें। हम यहां पर बिना आपके नाम जाए इंस्टाग्राम स्टोरी देखने के कई तरीके बताने वाले हैं। Also Read - How to Change and reset your Instagram password: इंस्टाग्राम पासवर्ड रीसेट और बदलना है बहुत आसान, जानें तरीका

Instagram स्टोरी को चुपके से देखने का तरीका

इंस्टाग्राम स्टोरीज पहले से लोड होती हैं ताकि यूजर्स ऐप ओपन करते ही उन्हें देख सकें। किसी खास यूजर की स्टोरी को प्रीलोड करने के लिए आप उनकी प्रोफाइल पर जा सकते हैं। अब कुछ सेकेंड इंतजार करें। Also Read - Instagram Notes फीचर हुआ लॉन्च, जानें यह क्या है और कैसे करना है इस्तेमाल

  • इसके बाद अपने फोन को एयरप्लेन मोड पर रखें दें।
  • अब उस यूजर की स्टोरी देखने के लिए उनकी प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करें।
  • बिना इंटरनेट कनेक्शन के आप स्टोरी देख पाएंगे। हालांकि, इससे स्टोरी व्यू करने वालों की लिस्ट में आपका नाम अपडेट नहीं होगा। लेकिन इंटरनेट कनेक्शन ऑन करने के बाद आपका नाम अपडेट हो जाएगा।
  • ऐसे में स्टोरीज देखने के बीच में कनेक्शन टूटने की भी संभावना रहती है। कई बार इंस्टाग्राम सभी स्टोरीज को प्रीलोड नहीं कर पाता है। खासकर अगर यूजर ने एक से ज्यादा स्टोरीज अपलोड की हों।

अपनाएं यह तरीका

  • यूजर के जाने बिना Instagram स्टोरज देखने का सबसे आसान और अच्छा तरीका दूसरा अकाउंट बनाकर स्टोरीज देखना है।
  • हालांकि, इसके लिए यूजर का अकाउंट पब्लिक होना चाहिए या आपने दूसरे अकाउंट से भी उसे फॉलो किया हो।
  • दूसरे अकाउंट से स्टोरीज देखने पर यूजर आसानी से उसका पता नहीं लगा पाएगा।
  • अगर आप पहले से ही 2 इंस्टाग्राम अकाउंट का यूज करते हैं तो उसे इंस्टाग्राम पर ऐड कर सकते हैं और आसानी से दोनों के बीच स्विच कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास दूसरा अकाउंट नहीं है तो आपको एक और अकाउंट बना सकते हैं।
  • दूसरा अकाउंट ऐड करने के लिए सेटिंग में जाना होगा

थर्ड पार्टी ऐप का भी कर सकते हैं यूज

ऊपर बताए गए दोनों तरीकों के अलावा आप यूजर को बिना बताए उसकी स्टोरी देखने के लिए थर्ड पार्टी ऐप का यूज कर सकते हैं। कई ऐसे थर्ड पार्टी ऐप और वेबसाइट हैं, जो आपको लॉग इन किए बिना ही इंस्टाग्राम स्टोरीज देखने की सुविधा देती हैं। हालांकि, इनका यूज करने से पहले आपको उनके बारे में पढ़ लेना चाहिए। इनमें से कई ऐप्स आपके लिए असुरक्षित भी हो सकती हैं। Also Read - Facebook और Instagram ऐप्स के बीच आसानी से कर सकेंगे स्विच, चुटकियों में क्रिएट होगा अकाउंट

  • Published Date: April 4, 2022 5:12 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.