comscore
News

इस तरह चलाइए रियलमी C1 में एक साथ दो फेसबुक या व्हाट्सएप अकाउंट

रियलमी ने C1 में ऐप क्लोन करने का फीचर नहीं दिया है, लेकिन आप ऐसा थर्ड-पार्टी ऐप के जरिए कर सकते हैं।

realme c1 review front

स्मार्टफोन मेकिंग के केवल सात महीनों के अंदर रियलमी ने कुल पांच डिवाइस लॉन्च कर दिए हैं। सभी स्मार्टफोन भारत में काफी सफल रहे हैं। इनमें से रियलमी C1 कंपनी का एंट्री-लेवल स्मार्टफोन है। इसमें ड्यूल रियर कैमरा, नॉच डिस्प्ले, बड़ी बैटरी शामिल है। इस सेगमेंट में इन फीचर्स के साथ और कोई स्मार्टफोन नहीं आता है। यही कारण है कि रियलमी C1 अपने सेगमेंट में बेस्ट स्मार्टफोन में से एक है। हालांकि स्मार्टफोन में एक मुख्य हार्डवेयर फिंगरप्रिंट सेंसर शामिल नहीं है।

रियलमी C1 ड्यूल सिम स्मार्टफोन है और आपको बता दें कि ड्यूल सिम फंगशनेलिटी के साथ आने वाले ज्यादातर स्मार्टफोन में ड्यूल ऐप या क्लोन ऐप फीचर भी दिया जाता है। यह फीचर यूजर को ऐप का क्लोन बनाने में मदद करता है, जिससे यूजर अपने एक ही सर्विस में दो अकाउंट एक साथ चला सकता है। मान लो आपके पास दो सिम है और आपने दोनों नंबर से व्हाट्सएप अकाउंट बना रखा है। तो ऐसे में आप व्हाट्सएप को क्लोन कर अपने दोनों अकाउंट को एक ही स्मार्टफोन के अंदर चला सकते हैं। व्हाट्एप के साथ-साथ आप फेसबुक या टेलिग्राम ऐप को भी क्लोन कर सकते हैं। हालांकि यह फीचर रियलमी C1 में नहीं दिया है।

कंपनी ने रियलमी कम्यूनिटी फोरम में इसके पीछे का कारण भी बताया है, जिसमें कंपनी ने कहा है कि ‘Clone Apps’ फीचर ना देने के पीछे का कारण स्मार्टफोन में कम रैम का शामिल होना है। ‘Clone Apps’ ऐप को बैकग्राउंड में चलने के लिए रैम की जरूरत होती है और साथ ही क्लोन की गई ऐप भी रैम का प्रयोग करती है। लेकिन अगर आप फिर भी अपने रियलमी C1 में व्हाट्सएप, फेसबुक या टेलिग्राम के दो अकाउंट एक साथ चलाना चाहते हैं, तो आप लिए एक ट्रिक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

गूगल प्ले स्टोर में ऐसी कई ऐप्स मौजूद हैं जो आपको ऐप्स क्लोन करने में मदद कर सकती हैं। इनमें Parallel Space, Dual Space और 2Accounts कुछ पॉप्यूलर ऐप्स हैं। आपको इनमें से एक ऐप अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करनी होगी। ऐप को ओपन करते ही वह आपसे कुछ पर्मीशन मांगेगा। सभी पर्मिशन को ‘Allow’ करने के बाद आप व्हाट्सएप या फेसबुक या टेलिग्राम के दो अकाउंट बना सकते हैं। आपको बता दें कि यह ऐप समय-समय पर ऐड दिखाती रहती है, इसलिए ऐसा हो सकता है कि यह चीज आपको परेशान करें।

इसके अलावा आप जब भी क्लोन गई ऐप को चलाना चाहेंगे, उस समय आपको पहले इंस्टॉल की गई ऐप को खोलना होगा और उसके बाद क्लोन की गई ऐप को चलाना होगा। हमने इसे टेस्ट करने के लिए रियलमी C1 में चलाया है और हम बिना किसी दिक्कत के Apps को क्लोन करने में सफल रहे हैं। हालांकि आपको बता दें कि जैसा कि रियलमी ने भी कहा है, यह फोन को थोड़ा स्लो कर देता है।

You Might be Interested

Realme C1

6999

Android 8.1 Oreo
Snapdragon 450 octa-core SoC
13M + 2MP
  • Published Date: January 30, 2019 5:00 PM IST