comscore जानें कंप्यूटर पर होने वाले 5 क्राइम | BGR India
News

जानें कंप्यूटर पर होने वाले 5 क्राइम

कंप्यूटर पर आज कई तरह के फ्रॉड और स्पैम चलाए जा रह हैं अनजानें कभी-कभी हम भी इस अपराध में शामिल हो जाते हैं।

computer-crime

कंप्यूटर पर फ्रॉड और स्पैम के बारे में आपने बहुत सुना होगा लेकिन आपको मालूम है कि यहां कई तरह के क्राइम भी होते हैं जो आपको निजी और फाइनेंशियल तौर पर नुकसान पहुंचा सकते हैं। इससे बचने के लिए कई तरह के सिक्योरिटी उपलब्ध हैं फिर भी अक्सर लोग इसमें फंस जाते हैं। खास बात यह कही जा सकती है कि जानें अनजानें कभी-कभी हम भी इस अपराध में शामिल हो जाते हैं। आगे हमने वैश्विक तौर पर कंप्यूटर पर होने वाले ऐसे ही पांच अपराधों का जिक्र किया है। Also Read - Xiaomi 12, Xiaomi 12X, Xiaomi 12 Pro की लॉन्च डेट हुई लीक, इन धांसू फीचर्स के साथ होगा पेश

कंप्यूटर फ्रॉड
know top 5 computer crime in world wide and how to prevent them फोटो साभार: consumerreports.org Also Read - Free Fire में सबसे ज्यादा यूज किए जाने वाले 5 धांसू Grenades, जो करते हैं भयंकर धमाका

कंप्यूटर फ्रॉड के माध्यम से आपको यह भरोसा दिलाया जाता है​ कि आपको ढेर सारे पैसे प्राप्त होंगे। इन पैसों को प्राप्त होने का साधन आपको कुछ भी बताया जा सकता है जैसे आप लॉटरी जीत चुके हैं या फिर किसी बिजनेस के लिए पैसे देने की बात कही जाती है। इस तरह का आॅफर आपको ईमेल के ​जरिए दिया जाता है। यह फिशिंग स्कैम है। इसमें आपके फंसाया जाता है और आपसे आपकी बैंक अकाउंट या क्रेडिट कार्ड की जानकारी मांगी जाती है। इसमें आपसे और भी निजी जानकारियां मांगी जाती है। पैसा इतना होता है कि आप उसकी लालच में सूचनाएं मुहैया करा देते हैं और इसके साथ ही आप जाल में फंस जाते हैं। Also Read - 5000mAh तक बैटरी, 6GB तक RAM और 128GB तक स्टोरेज वाले Oppo के इन फोन को मात्र 399 रुपये की शुरुआती EMI पर घर लाने का मौका, मिल रहा Discount

यह जाल साजी आपको विदेश में जॉब दिलाने, भारी मात्रा में फंड ट्रांस्फर करने और आपको लोन देने नाम पर भी की जाती है। ऐसे में जरूरी है कि इस तरह के झांसे में आप न आएं।

ब्लैकमेल
know top 5 computer crime in world wide and how to prevent them फोटो साभार: mydigitalshield.com

आज कई टे​क्निकल एक्सपर्ट इस कार्य में लगे हैं। तकनीक के ये जानकार किसी कंपनी या व्यक्ति की निजी जानकारियां चुराते हैं और उन्हें ब्लैकमेल करते हैं। इतना ही नहीं डाटा चोरी कर व उसका गलत उपयोग भी करते हैं। आज कल डाटा चोरी का एक नया ट्रेंड है जिसे ‘हैक, पंप एंड डंप’ नाम से जाना जाता है। अफ्रिकी देशों में इसे बड़े पैमाने पर अंजाम दिया जा रहा। हैकिंग के इन नए ट्रिक्स को पुराने डिवाइस से अंजाम दिया जाता है जिसे आप कूड़ा समझकर फेंक देते हैं। बड़े-बड़े कॉर्पोरेट में हमेसा सिस्टम अपडेट किया जाता है और इसके लिए बड़े पैमाने पर टेंडर होते हैं। नया सिस्टम लगाकर पुरने को कूड़े में डंप कर दिया जाता है। ये हैकर्स इन्हीं पुराने डिवाइस से डाटा रिकवर करते हैं और फिर अपने ब्लैकमेल का धंध चलाते हैं।

इस तरह के क्राइम से बचने के लिए जरूरी है​ किसी भी कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को बेचने यह डंप करने से पहले डाटा को पूरी तरह से क्लिन कर दें। या यूं कहें कि फॉर्मेट कर दें।

आपके डिवाइस पर ​अधिकार
know top 5 computer crime in world wide and how to prevent them फोटो साभार: braintreeandwithamtimes.co.uk

कई क्रिमनल आपके कंप्यूर में वायरस भेजकर डाटा चोरी करने का कार्य करते हैं। सबसे पहले आपके पीसी में एक वायरस भेजा जाता है। यह वायरस कई नए वायरस क्रिएट कर लेता है और धीरे-धीरे यह आपके पूरे डाटा पर अधिकार जमा लेता है। इस टाइप के प्रोग्राम को अननोन मालवेयर कहते हैं।

ये मालवेयर किसी डाउनलोड, वेबसाइट, ईमेल और पॉप-अप के जारिए आते हैं। एडवेयर, स्पाईवेयर और ट्रोजन होर्स इनके ही पार्ट हैं। अनजान सोर्स पर क्लिक न करनी ही इनका बचाव है।

पायरेसी
know top 5 computer crime in world wide and how to prevent them फोटो साभार: digitaltrends.com

यह एक ऐसा अपराध है जिसमें आम आदमी भी ​सम्मलित हो जाता है। आप अपने पीसी पर किसी सॉफ्टवेयर का क्रैक संस्करण डाउनलोड करते हैं या किसी और के साथ शेयर करते हैं तो यह भी क्राइम है। इसमें क्रैक करने के लिए आप इन्क्रिप्शन की भी डाउनलोड करते हैं लेकिन फिर भी यह प्रोटेक्ट नहीं होता। इसमें वायरस का हमेशा खतरा होता है। ऐसे में कोशिश करें कि कंप्यूटर पर लाइसेंसिंग सॉफ्टवेयर का ही उपयोग करें।

चाइल्ड प्रोनोग्राफी
वैसे तो पीसी पर पोर्न देखना बैन नहीं है लेकिन चाइल्ड प्रोनोग्राफी एक अपराध है। यदि आप कोई ऐसा पोर्न कंटेंट डाउनलोड कर रहे हैं ​जिसमें 18 साल से कम उम्र के बच्चे हैं तो यह एक अपराध है। इंटरनेट पर चाइल्ड प्रोस्टिट्यूशन विश्व के कई देशों में बैन है। इस पर रोक लगाने के लिए कई कोशिशें की गई हैं लेकिन इंटरनेट पर हर चीज को ट्रैक करना मुश्किल हो जाता है।

Xiaomi Redmi Pro: Price, Specifications and Features

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: July 5, 2016 3:49 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers