comscore Instagram हैक होने के बाद महिला को मिली धमकी, इस तरह सुरक्षित करें अकाउंट
News

Instagram हैक होने के बाद महिला को मिली धमकी, इस तरह सुरक्षित करें अपना अकाउंट

Instagram अकाउंट हैक होने का एक नया मामला सामने आया है, जिसमें मुंबई की एक 33 वर्षीय महिला का इंस्टाग्राम हैक कर लिया गया। अकाउंट हैक होने के बाद महिला को इंटरनेशनल नंबर से धमकी भरे मैसेज भेजे गए और अकाउंट रिकवर करने के लिए 150 अमेरिकी डॉलर करीब 30,000 रुपये की मांग की गई।

instagram

Image: Pexels


Instagram अकाउंट हैक होने का एक नया मामला सामने आया है, जिसमें मुंबई की एक 33 वर्षीय महिला का इंस्टाग्राम हैक कर लिया गया। अकाउंट हैक होने के बाद महिला को इंटरनेशनल नंबर से धमकी भरे मैसेज भेजे गए और अकाउंट रिकवर करने के लिए 150 अमेरिकी डॉलर करीब 30,000 रुपये की मांग की गई। महिला ने पुलिस से इसकी शिकायत की और बताया कि उसका इंस्टाग्राम अकाउंट बेहद जरूरी था क्योंकि वह इसे पर्सनल और प्रोफेशनल कामों (ट्रैवल बिजनेस) के लिए इस्तेमाल करती थी। Also Read - 26 जुलाई से लागू होगी Meta की नई प्राइवेसी पॉलिसी, भारतीय यूजर्स को मिलेगी एक स्पेशल छूट

मुंबई पुलिस ने महिला की शिकायत पर IPC सेक्शन 384 (उगाही), सेक्शन 511 और IT एक्ट के सेक्शन 43 (A)के तहत मामला दर्ज किया है। फिलहाल इस मामले की जांच की जा रही है। यह खबर लिखे जाने तक महिला का Instagram अकाउंट रिकवर नहीं हुआ है। Also Read - Instagram Down: इंस्टाग्राम की सेवाएं ठप, गायब हुए यूजर्स के पोस्ट

महिला का मानना है कि Instagram अकाउंट हैक करने वाला कोई जान-पहचान वाला है या फिर उसकी ट्रैवल कंपनी को स्टॉक करने वाला हो सकता है। ऐसा लग रहा है कि हैकर को महिला के अकाउंट के क्रेडेंशियल्स की जानकारी थी। ऐसा किसी के साथ ही हो सकता है, ऐसे में आज हम आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को सुरक्षित रखने के आसान तरीके बताने जा रहा हैं। Also Read - How to Turn Captions on and off in Instagram: बहुत आसान है तरीका, बस फॉलो करें ये स्टेप्स

Instagram अकाउंट सुरक्षित रखने के तरीके

  • Instagram या किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट में इस्तेमाल किया जाने वाला पासवर्ड रैंडम होना चाहिए, जिसे आप अन्य किसी जगह इस्तेमाल नहीं करते हैं।
  • पासवर्ड बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसमें अल्फा न्यूमेरिक लेटर्स (नंबर और अंको का मिश्रण) होना चाहिए। साथ में एक स्पेशल कैरेक्टर जैसे @, #, $ आदि रखना जरूरी है।
  • अपने अकाउंट का पासवर्ड कम से कम 8 डिजिट का होना चाहिए। छोटे पासवर्ड को क्रैक करना आसान होता है।
  • समय-समय पर अपने Instagram का पासवर्ड बदलते रहें।
  • इंस्टाग्राम और फेसबुक के टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन फीचर का इस्तेमाल करें ताकि आपका अकाउंट अगर कहीं लॉग-इन करने की कोशिश की जाए तो आपके पास OTP के तौर पर सिक्रेट कोड रिसीव हो सके। यह आपके लिए एक अलर्ट का कम करेगा।
  • सबसे अहम बात ये है कि अपने पासवर्ड को किसी के साथ शेयर न करें।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: March 30, 2022 11:55 AM IST



new arrivals in india