comscore PF Withdrawal Covid 19: ऐसे निकाल सकते हैं 75% तक PF | BGR India Hindi
News

PF Withdrawal Covid 19: कोरोना वायरस के दौरान निकाल सकते हैं 75 फीसदी तक पीएफ, जानिए क्या है तरीका

कोरोना वायरस के कारण देशभर में लॉकडाउन लागू है। ऐसे में किसी व्यक्ति को पैसे का संकट होना आम बात हो सकती है। लोग इस लॉकडाउन की तैयारी पहले से नहीं कर रहे थे, इसलिए कर्मचारियों को राहत पहुंचाते हुए सरकार ने पीएफ खाते (PF Withdrawal Covid 19) से पैसे निकालने की इजाजत दे दी है।

epfo member portal

कोरोना वायरस के कारण देशभर में लॉकडाउन लागू है। ऐसे में किसी व्यक्ति को पैसे का संकट होना आम बात हो सकती है। लोग इस लॉकडाउन की तैयारी पहले से नहीं कर रहे थे, इसलिए कर्मचारियों को राहत पहुंचाते हुए सरकार ने पीएफ खाते (PF Withdrawal Covid 19) से पैसे निकालने की इजाजत दे दी है। Also Read - क्या AC चलाने से कोरोना वायरस होता है? जानिए कितना सही है सोशल मीडिया पर हो रहा ये दावा

15 हजार रुपये से ज्यादा की आय वाले लोगों को लॉकडाउन के दौरान ईपीएफ अकाउंट से पैसे निकालने की इजाजत दे दी गई है। इसके लिए सदस्य के पास अपना यूएएन नंबर होना चाहिए। साथ ही वह जिस संस्थान में काम कर रहा है वह ईपीएफ और एमपी अधिनियम, 1952 के तहत रजिस्‍ट्र होनी चाहिए। Also Read - कोरोना से बचाव के लिए 21 साल के स्टूडेंट ने 10 लाख का वेंटीलेटर 250 रुपये में बनाया, देखें फोटो

दरअसल, ईपीएफओ संगठन द्वारा इस वक्त कोरोना क्लेम योजना चलाई जा रही है, जिसके तहत जरूरतमंद पीएफ खाताधारकों को फैरी आर्थिक मदद दी जा रही है। इस योजना के तहत नियोक्ता कुल जमा पीएफ का 75 फीसदी या पिछले 3 महीने के पीएफ वेज (PF Withdrawal Covid 19) दोनों में जो राशि कम हो उसे तुरंत निकाल सकता है। Also Read - Tiktok ने पार किया एक अरब डाउनलोड का आंकड़ा, कोरोना वायरस के बीच हुआ खूब इंस्टॉल

पीएफ संगठन में आवेदन के बाद 20 दिनों का समय इसे पूरा होने के लिए निर्धारित है। वहीं कोविड क्लेम को महज 72 घंटे की समयावधि में रिलीज करना है। बता दें कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ शर्तों को पूरा करना जरूरी है, जिसके तहत यूएएन का एक्टिवेशन और केवाईसी एक्टिवेशन जरूरी है।

PF Withdrawal Covid 19: पैसे निकालने के लिए क्या करना होगा

  • यूजर्स को यूएएन और पासवर्ड की मदद से UAN सदस्य पोर्टल पर लॉगइन करना होगा।

  • यहा आपको ऑनलाइन सर्विसेस विकल्प पर जाना होगा और नीचे जाकर Claim (Form-31, 19 & 10C) को चुनना होगा।

  • इसके बाद सदस्य की जानकारी स्क्रीन पर आ जाएगी। अपने बैंक अकाउंट के आखिरी चार अंक डालने होंगे और इसके बाद वेरिफाई पर क्लिक करना होगा।

  • इसे आगे बढ़ाने के लिए आपको ‘यस’ पर और फिर Proceed For Online Claim पर क्लिक करना होगा।

  • फंड ऑनलाइन निकालने के लिए आपको PF Advance (Form 31) को चुनना होगा।

  • यहां से फॉर्म का नया पार्ट खुलकर सामने आएगा और आपको जानकारी देनी होगी आपको पैसे क्यों और कितनी राशि निकालनी है। इसके साथ ही कर्मचारी का पता, सर्टिफिकेशन पर टिक मार्क करे और आवेदन जमा करें।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: April 21, 2020 4:33 PM IST